राशन कार्ड से वंचित 76 हजार 971 लोगों को मिलेगी राशि

मधेपुरा। जिले में राशन कार्ड से अभी तक वंचित लोगों की सूची जीविका की ओर से सर्वे कर तैयार की गई है। सर्वे के आधार पर सभी लोगों के खाते में एक-एक हजार रुपये की राशि खाते में भेजे जाने की प्रक्रिया प्रशासनिक स्तर पर प्रारंभ की गई है। वहीं लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने पर चिन्हित किए गए लोगों के राशन कार्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा। मालूम हो कि लॉकडाउन में गरीबी में रेखा के नीचे रहने वाले लोगों के समक्ष उत्पन्न खाने पीने की समस्या उत्पन्न हो गई है। खासकर राशन कार्ड से वंचित लोगों के समक्ष यह समस्या और भी गंभीर हो चुकी है। ऐसे में राशन कार्ड से वंचित लोगों का सर्वेक्षण कार्य पूरे जिले में कराया गया है। जीविका ग्राम संगठन की ओर से सर्वे कर जिला प्रशासन को इसकी रिपोर्ट सौंप दी गई है। जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार जीविका की ओर से सूची तैयार कर रिपोर्ट सौंपी गई है। सूची में शामिल सभी लाभुकों के खाते में एक हजार रुपये करके राशि भेजी जाएगी।

विद्युत फ्रेंचाइजी कर्मी गए हड़ताल पर, राजस्व संग्रह कार्य ठप यह भी पढ़ें
--------
सर्वेक्षण में शामिल लोगों के खाते में भेजी जाएगी राशि
राशन कार्ड से वंचित लोगों का सर्वेक्षण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। सर्वेक्षण के आधार पर पूरे जिले में 76 हजार 971 लोगों की सूची तैयार की गई है। सूची के आधार पर इन लोगों के खाते में जिला प्रशासन की ओर से एक हजार रुपये करके भेजे जाने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक अनुज पोद्दार ने बताया कि 20 अप्रैल से जीविका ग्राम संगठन की ओर से सर्वेक्षण कर राशन कार्ड से वंचित लोगों की सूची तैयार की गई है। तैयार की गई सूची जिला प्रशासन को सौंप दी गई है।
राशन देने में लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई की मांग यह भी पढ़ें
-------------------
गांव गांव में हुआ सर्वे
राशन कार्ड से वंचित लोगों के लिए यह सर्वेक्षण जिले के सभी 170 पंचायतों में किया गया। इस सर्वेक्षण में ऐसे परिवारों को शामिल किया गया। जो अभी तक राशन कार्ड से वंचित है। ऐसे परिवारों की सूची गांव गांव में सर्वे कर तैयार किया गया है। सर्वे कार्य जिम्मा जीविका के ग्राम संगठन अध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष, जीविका मित्र व अन्य कैडरों ने मिलकर तैयार किया है।
------------------
जीविका ग्राम संगठन की ओर से सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण कर जिला प्रशासन को सूची सौंप दी गई है। सूची में करीब 76 हजार 971 लोगों को शामिल किया गया है। सूची में शामिल लोगों का अभी तक राशन कार्ड नहीं बन पाया है।
अनुज पोद्दार
जिला परियोजना प्रबंधक
जीविका
मधेपुरा
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार