जाने कितना फायदेमंद है आपके बालो के लिए आंवला

आंवला एक तरह की प्राकृतिक औषधि है. आंवले में विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, विटामिन बी, फाइबर व कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अगर सिर्फ बालों की बात की जाए तो यह बालों के लिए वरदान है

बालों के झड़ने की समस्या है तो आंवले का प्रयोग करें. इसके लिए बालों की मसाज आंवला तेल से करें. यह बालों के लिए सुपरफूड बोला जाता है.
प्राकृतिक आंवला तेल बनाने के लिए नारियल के चेल में आंवला पाउडर मिलाकर इसे भूरा होने तक पकाएं. अब इस आंवला तेल को ठंड़ा होने पर बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं.
डाइट में भी आंवले के प्रयोग करना चाहिए व इसे प्रतिदिन के हेयर केयर में भी शामिल करना चाहिए. इससे बालों का सफेद होना घटेगा व यह बालों के लिए प्राकृतिक हेयर कलर है.
सफेद बालों को काला करने के लिए ऐसे हेयर मास्क बनाएं. इसके लिए हीना पाउडर में आंवला पाउडर मिलाकर पानी में मिक्स करें. कुछ देर इसे ऐसे ही रख दें. इसके बाद इसे बालों में अच्छे से लगाएं. इससे बाल काले तो होंगे ही साथ ही बालों का सफेद होना भी कम होगा.
बालों में कलर को अगर ज्यादा दिन के लिए रखना है तो इसके लिए बालों में रोज बादाम के ऑयल व आंवले के ऑयल को मिक्स कर मसाज करें.
बालों में चमक लाने के लिए आंवला का फ्रेश जूस बहुत लाभकारी है. आंवले के जूस में कुछ बूंदे नींबू की मिला लें .
इस मिलावट से बालों पर अच्छी तरह मसाज करें. कुछ समय बाद बालों को साफ पानी से धो लें. इससे बालों में कुदरती चमक आएगी.
बालों को मजबूती व शाइनिंग देने के लिए आंवला पाउडर में रीठा व शिकाकाई का मिलावट बनाएं. इसके लिए आंवला पाउड़र शिकाकाई पाउडर व रीठा पाउडर लें. इसको पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे बालों में लगाएं व सूखने के बाद सिर धो लें.

अन्य समाचार