कंप्यूटर आपकी आंखों की नमी को कर सकता है खत्म, करें ये 4 क्विक योगा

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच वर्क फ्रॉम होम करने से काम के घंटों में वृद्धि हो गयी है. जिससे तनाव, गर्दन, पीठ में दर्द, वजन बढ़ने और आंखों से जुड़ी समस्याएं बढ़ती ही जा रही है. इसके अलावा लोग अपना समय व्यतीत करने के लिए टीवी और मोबाइल फोन का भी ज्यादा उपयोग कर रहे हैं. जिसका उनकी शारीरिक और मानसिक हेल्थ पर गहरा असर पड़ रहा है. जिससे आंखों में थकान, धुंधली दृष्टि, खुजली, आंखों से पानी आना, सिर दर्द, डबल दृष्टि, और आंखों की नमी का सूख जाना आदि समस्याएं बढ़ रही है.

ऐसे में आपको अपनी आंखों को थो़ड़ा आराम देने की जरूरत है. इसके लिए आप आंखों के योगासन कर सकते हैं. जो आपकी आंखों की मांसपेशियों को आराम देकर तनाव को कम करते हैं और आपकी आंखों के फोकस को ठीक करने में मदद करते हैं, तो आइए आज हम आपको ऐसे ही कुछ योगासनों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी आंखों को हेल्दी रखने में सहायक होते हैं.
आंखों के योगासन-
आंखों की हाथों से करें मसाज इसके लिए आप अपने हाथों को 10 से 15 सेकंड तक रगड़कर गर्म और ऊर्जावान बनाएं. फिर अपने हाथों को अपनी आंखों के ऊपर रखें, उंगलियों को माथे पर रखकर, हथेलियों को आंखों के ऊपर और हाथों के मोटे भाग को गालों पर रखें. नेत्रगोलक को स्पर्श न करें, लेकिन हाथों को थोड़ा ढीला कर अपनी आंखों के सामने अंधेरा बनाने की कोशिश करें. फिर अपनी आंखों को बंद करें और गहरी सांस लें. इस प्रक्रिया को तब तक करें जब तक आपको अच्छा महसूस न हो. फिर जब आपको आराम महसूस हो तो धीरे से हाथों को चेहरे से हटाकर और आँखें खोलें.

अन्य समाचार