नवी मुंबई में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट देश के रिकवरी रेट से निकली आगे

मुंबई से सटे नवी मुंबई (Navi mumbai) से अच्छी खबर आई है। जहां मुंबई में कोरोना (Covid-19) के केस लगातार सामने आ रहे हैं तो वहीं नवी मुंबई में कोरोना रिकवरी रेट (Covid-19 recovery rate) की दर 46 फीसदी से भी अधिक हो गई है। इस रेट के साथ नवी मुंबई भारत के रिकवरी रेट से भी आगे निकल गया है। नवी मुंबई में अब तक, 1200 लोगों को अस्पताल से छुट्टी देकर उनके घर भेज दिया गया है। नवी मुंबई का यह कारनामा किसी चमत्कार से कम नहीं है, इससे मुंबई को सबक लेना चाहिए।

नवी मुंबई पुलिस द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 27 मई तक कुल 2,587 कोरोना (Coronavirus) के सकारात्मक मामले सामने आए थे। जिनमें से 1,200 संक्रमित मरीज सफलतापूर्वक ठीक हो गए थे, यानी कुल मरीजों का 46.38 प्रतिशत। वर्तमान में, NMMC क्षेत्र में 1,302 सक्रिय मामले हैं। नवी मुंबई में मृत्यु दर 3.28 प्रतिशत है, जिसमें 85 लोगों की मौत इस महामारी से हुई है।
स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, नवी मुंबई में रिकवरी रेट दर में और भी वृद्धि होगी, क्योंकि ऐसे कई मरीज हैं जिनका रिपोर्ट पॉजिटिव आया है लेकिन उनके स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है। और जल्द ही उन्हें छुट्टी मिल सकती है।
सूत्रों के मुताबिक सबसे अधिक रिकवरी दर 20 वर्ष तक के आयु वर्ग में देखी गई है और इस श्रेणी में मृत्यु की सूचना नहीं है। इस समूह में अब तक 332 मामले सामने आए हैं। इसके बाद 21 से लेकर 30 वर्ष की आयु समूह है जहां NMMC ने दो घातक मामलों के साथ कुल 612 मामले दर्ज किए हैं।
साथ ही यह भी बताया जाता है कि 3 मई के बाद, से लेकर 11 मई तक 171 मामले सामने आए जिनमें 50 से अधिक लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव थी।
हालांकि, APMC मार्केट एक सप्ताह के लिए बंद होने के बाद, सकारात्मक मामलों की संख्या काफी कम हो गई थी, इसके बाद 20 मई तक कुल केस घटकर 59 हो गई।
अधिकारियों के अनुसार, नवी मुंबई में जिनकी रिपोर्ट कोरोना पोज़िटिव आई है उनमें से अधिकांश लोग ऐसे थे जो मुंबई आवश्यक कार्यों के कारण आते जाते थे। इनमें पुलिसकर्मी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, डॉक्टर, एम्बुलेंस ड्राइवर, और BEST के ड्राइवर जैसे लोग शामिल थे।
नागरिक निकाय और पुलिस द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, जिन 85 लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हुई उनमें से अधिकांश 55 साल की उम्र से अधिक थे।

अन्य समाचार