धान के बिचड़े की तैयारी में जुटे किसान

नवादा । प्रखंड में मानसून पूर्व बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए हैं। रविवार रात से ही रुक-रुक कर बारिश जारी है। ऐसे में क्षेत्र के किसान कृषि कार्य में जुट गए हैं। खेत की जोताई करने के साथ-साथ धान के बिचड़े डालने की तैयारी भी शुरू कर दिए हैं। मानसूनी हवा सक्रिय होने लगी है जो मानसून को आगे बढ़ाने में मदद कर रही है। जिस तरह के हालात बन रहे हैं कि बहुत ही जल्द एक दो दिनों के अंदर मानसून सक्रिय हो जाएगा। मौसम में बदलाव को देखते हुए किसान खेत को तैयार करने में जुट गए हैं। बारिश शुरू होने के साथ ही खरीफ सीजन की फसलों की बुआई शुरू हो जाएगी।


कृषि पदाधिकारी अभय कुमार ने बताया कि मा्रनसून की शुरुआत में ही अच्छी बारिश की संभावना है। किसानों को सलाह दी गई कि जल्द से जल्द खेतों को तैयार करें। किसान 155 दिन वाले धान का बिचड़ा 20 मई से 10 जून के अंदर ही डाल दें। वहीं, जो किसान 135 दिन वाले धान की खेती करते हैं वे 10 जून से 20 जून तक बिचड़ा डाल लें। सबसे कम समय यानि 110 दिन वाले धान की खेती करने वाले किसानों के बिचड़ा डालने का समय 20 जून से 30 जून तक निर्धारित किया गया है। समय पर बिचड़ा डालने से फसल समय पर तैयार होगा।
बारिश से प्रखण्ड के कई जगहों पर हुआ जलजमाव, बढ़ी परेशानी
अकबरपुर के पचरुखी बाजार, आ•ाद मुहल्ला, संगत के पास, बीच बाजार, ठाकुड़बाड़ी, हाट पर के अलावे नेमदारगंज बाजार, पतरंग नाला, बरेव, फतेहपुर के सड़कों पर बरसात के पानी के साथ नाली का कीचड़ भी सड़क पर आ गया। वहीं बलिया बुर्जुग पंचायत के वार्ड न. 7 में नलजल के कार्य को लेकर किये गए सड़क के खुदाई होने से गीली मिट्टी पसर गया है जिससे आवाजाही में परेशानी हुई।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार