अपषढ़ पोखर के जीर्णोद्धार से 16 हजार लोगों को होगा फायदा

नवादा : राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत लघु जल संसाधन विभाग द्वारा पोखर, आहर, पइन का जीर्णोद्धार कार्य चल रहा है। इसी कड़ी में जिले के वारिसलीगंज प्रखंड के अपषढ़ पोखर का जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। 56.21 एकड़ भूमि में फैले इस पोखर की लंबाई 1170 मीटर व चौड़ाई 195 मीटर है। जीर्णोद्धार पर कुल 7 करोड़ 68 लाख 16 हजार 39 रुपये खर्च होना है। कार्य पूर्ण होने पर जल संग्रह होगा। जिससे क्षेत्र में सिचाई, पटवन के साथ-साथ पशुओं के लिए पेयजल एवं मत्स्य पालन की सुविधा प्राप्त होगी।


खोदाई के फलस्वरुप कुल 6 लाख 75 हजार घन मीटर जल संचय की क्षमता अतिरिक्त सृजित होगी। साथ ही भू गर्भ जलस्तर में वृद्धि होगी। विभाग के कार्यपालक अभियंता के मुताबिक इस पोखर में विगत 75 वर्षों से जीर्णोद्धार का कार्य नहीं होने के कारण यह मृत होता जा रहा था। पोखर की वर्तमान स्थिति में औसतन 3.25 मीटर की गहराई में खोदाई का काम कराया जा रहा है। योजना पूर्ण होने पर इस पोखर में सालों भर पानी रहेगा। वर्तमान में युद्ध स्तर पर दिन-रात कराए जा रहे इस जीर्णोद्धार कार्य से लगभग 16 हजार की आबादी प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रुप से लाभान्वित होगी। पोखर की खोदाई से निकाली गई मिट्टी से मेढ का निर्माण के साथ ही मेढ पर पौधारोपण कार्य करना है। जिससे पर्यावरण संतुलित रहेगा। योजना का 96 फीसद काम पूरा हो चुका है। योजना का मुख्य उद्देश्य वर्षा जलसंग्रह कर किसानों को सिचाई की सुविधा उपलब्ध कराना, भू-गर्भ जल स्तर पर सुधार, किसानों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान करना है।
--------------
इस तालाब पर सरकार की नजर
-जल जीवन हरियाली के हत सूबे के सभी जिलों में तालाब-पोखर जीर्णोद्धार की 1054 योजना पर काम कराया जा रहा है। इसमें 305 योजनाओं का कार्य पूर्ण हो चुका है। नवादा जिले में करीब 116 योजनाएं प्रगति पर है। सूबे के कुछ प्रमुख योजनाओं में अपसढ़ तालाब को शामिल किया गया है। बड़ा क्षेत्रफल होने के कारण इस तालाब पर सरकार की विशेष नजर है। विभाग के विशेष सचिव, गोपाल मीणा खुद लगातार इसकी मॉनिटरिग कर रहे हैं।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार