लॉकडाउन से अबतक नहीं उबर सके व्यवसायी, आर्थिक तंगी से परेशान

नवादा: नगर बाजार में लॉकडाउन से अबतक व्यवसायी वर्ग उभर नहीं सके हैं। व्यवसायियों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना महामारी को लेकर करीब तीन माह तक लॉकडाउन किया गया था। लॉकडाउन के समय सभी दुकानें बंद पड़ी थी। इससे व्यवसाय काफी प्रभावित हुआ। सरकार की ओर से देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर वापस लाने के लिए अनलॉक-1 लागू किया गया। इसके साथ ही ग्रीन जोन में सभी दुकानों को सुबह के आठ से राज नौ बजे तक खोलने का निर्देश जारी किया गया। अनलॉक के बाद भी जिले के किराना, स्वर्ण, जेनरल स्टोर समेत अन्य दुकानों में ग्राहक नहीं पहुंच पा रहे हैं। सुबह से देर रात तक इक्का-दुक्का ग्राहक दुकान पहुंचते हैं। इसके कारण सामान्य दिनों की अपेक्षा 40 फीसद सामग्री की बिक्री हो रही है। इससे दुकानदारों को आर्थिक तंगी के दौर से गुजरना पड़ रहा है।

बिजली करंट से मवेशी की मौत, लोगों ने किया सड़क जाम यह भी पढ़ें
गुरुवार की सुबह करीब 11 बज रहे थे। दैनिक जागरण की टीम शहर के पुरानी कचहरी रोड, अस्पताल रोड, पुरानी बाजार समेत कई इलाकों की पड़ताल की। पड़ताल के क्रम में देखा गया कि दुकानदार अपनी दुकानें खोलकर बैठे थे। और सड़कों से गुजरने वाले लोगों पर टकटकी लगाए थे। दुकान में ग्राहकों के आने का इंतजार कर रहे थे। इस दौरान किराना, स्वर्ण, जेनरल स्टोर समेत अन्य दुकानदारों ने बताया कि सरकार की ओर से अनलॉक-1 लागू किया गया है। साथ ही दुकान खोलने की इजाजत दी गई है। इससे काफी राहत मिली है। लेकिन लोगों में संक्रमण का डर बना हुआ है। इसके कारण सुबह से देर रात तक इक्का-दुक्का ग्राहक पहुंच रहे हैं। और सामान्य दिनों की अपेक्षा 40 फीसद सामग्री की बिक्री हो रही है।
------------------------------
शादी-विवाह का समय हो गया समाप्त
- दुकानदारों ने बताया कि लॉकडाउन के कारण शादी-विवाह आदि का लग्न समाप्त हो गया। शादी-विवाह के दिनों में सामग्री की काफी बिक्री होती थी। साथ ही काफी फायदा होता था। लेकिन लॉकडाउन के कारण सभी कमाई समाप्त हो गई। इससे व्यापारी वर्ग को आर्थिक रूप से काफी नुकसान का सामना करना पड़ा।
---------------------------------
कहते हैं व्यवसायी
- अप्रैल-मई माह में शादी-विवाह का लग्न रहता है। लॉकडाउन के कारण लग्न छूट जाने से काफी नुकसान हुआ है। वर्ष 2020 में इसकी भरपाई करना संभव नहीं है। वर्तमान में 40 फीसद सामग्री की बिक्री हो रही है। संक्रमण के डर से इक्का-दुक्का ग्राहक पहुंच रहे हैं।
जितेंद्र कुमार, किराना दुकानदार नवादा। फोटो -07
---------------------------------
- स्वर्ण आभूषणों का मुख्य बाजार लग्न होता है। इस बाद लग्न में लॉकडाउन रहने के कारण समाप्त हो गया। साथ ही सोने-चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी होने के कारण ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं। इसके कारण आर्थिक तंगी के दौर से गुजरना पड़ रहा है।
शंभू कुमार, स्वर्ण व्यवसायी नवादा। फोटो- 08
----------------------------------
- अनलॉक-1 लागू होने के बाद दुकान खोलने की इजाजत मिली है। लेकिन संक्रमण के डर से ग्राहक नहीं पहुंच रहे हैं। सुबह से देर रात तक इक्का-दुक्का ग्राहक पहुंचते हैं। सामान्य दिनों की अपेक्षा 40 फीसद सामग्री की बिक्री हो रही है। इसके कारण आर्थिक तंगी से जूझना पड़ रहा है।
राकेश कुमार, जेनरल स्टोर व्यवसायी, नवादा। फोटो-06
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार