आंधी-पानी और वज्रपात की संभावना, बेवजह घर से न निकलें

नवादा : डीएम यशपाल मीणा ने गुरुवार को आसमानी बिजली की चपेट में आकर जिले के आठ लोगों की मौत पर गहरा दुख प्रकट किया। उन्होंने लोगों को सुझाव देते हुए कहा कि अपने-अपने मोबाइल में इंद्रवज्र एप लाउनलोड करें। यह एप वज्रपात से बचाने में सहायक साबित होगा और पूर्व में ही अलर्ट करेगा। वे शुक्रवार को समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक जोरों की बारिश, तेज आंधी और वज्रपात की संभावना जताते हुए अलर्ट जारी किया है। इसलिए लोगों से अपील है कि बारिश के दौरान बेवजह घर से निकलें। सुरक्षा का ख्याल रखें। आपदा विभाग को सभी बीडीओ, सीओ तथा मुखिया से बात कर लोगों को वज्रपात से बचाव के प्रति जागरूक करने को कहा गया है। जलजमाव पर चर्चा करते हुए डीएम ने कहा कि नगर निकाय के कार्यपालक पदाधिकारियों को इससे निबटने का निर्देश दिया गया है। सभी नगर निकाय के पदाधिकारियों को जल निकासी के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। लोगों से भी सहयोग की अपील करते हुए कहा कि कूड़ा-कचरा नालियों में न फेंके। जाम से निजात के लिए भी प्रशासन काफी सक्रिय है। सड़कों पर अतिक्रमण और जहां-तहां वाहनों का पार्किंग किये जाने को लेकर कार्रवाई करने का निर्देश सदर एसडीओ को दिया गया है। सड़क सुरक्षा की बैठक में जाम से निजात दिलाने के लिए रणनीति बनाई जाएगी। मौके पर एसपी हरि प्रसाथ एस, जिला पंचायती राज पदाधिकारी सह आपदा पदाधिकारी संतोष कुमार झा, सिविल सर्जन डॉ. विमल प्रसाद सिंह, एलआरडीसी विरेन्द्र कुमार तथा डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार उपस्थित थे।

रोह के अनुसूचित टोले में बारिश का पानी घुसा, ग्रामीणों ने सड़क काटा यह भी पढ़ें
----------------
आपदा के तहत प्रदान की गई सहायता राशि
- डीएम ने बताया कि ठनका से मरने वाले लोगों के स्वजनों को आपदा के तहत सहायता राशि प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष से चार-चार लाख रुपये के चेक प्रदान कर दिए गए हैं। इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत बीस-बीस हजार रुपये और कबीर अंत्येष्टि के तहत तीन-तीन हजार रुपये का भुगतान किया गया है। बता दें कि आसमानी बिजली की चपेट में आने से नवादा सदर में दो महिलाओं और वारिसलीगंज प्रखंड क्षेत्र में छह लोगों की मौत हुई थी।
----------------
दिव्यागों को किया जाएगा जागरूक
- डीएम कहा कि बहुदिव्यांगता के बावजूद कला स्नातक की उपाधि पाने वाली सामाजिक कार्यकर्ता हेलन केलर की जयंती 27 जून को मनाई जाएगी। इस अवसर पर वर्चुअल ई-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत 21 प्रकार के दिव्यांगों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से ई-संवाद कर जागरूकता फैलाया जाएगा। इस संवाद में दिव्यांगों को आगामी चुनाव में शत-प्रतिशत मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया जाएगा। उनके लिए मतदान केन्द्र पर रैंप व व्हील चेयर समेत उनकी सुविधा की अन्य वस्तु उपलब्ध कराया जाएगा।
-------------
ठनका से बचाव के लिए यह करें
- यदि आप खुले स्थान पर हों तो जल्द ही किसी पक्के मकान में शरण लें।
- यात्रा के दौरान अपने वाहन में ही बने रहें।
- समूह में न खड़े होकर अलग-अलग जगहों पर खड़े हों।
- यदि आप जंगल में हो तो छोटे एवं घने पेड़ों का शरण लें।
- धातु से बने किसी यंत्र, डंडा आदि से अपने को दूर रखें।
- आसमानी बिजली के झटके से घायल होने पर पीड़ित व्यक्ति को तुरंत नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ले जाएं।
- स्थानीय रेडियो तथा अन्य संचार संसाधनों से मौसम की जानकारी प्राप्त करते रहें।
- यदि आप खेल खलिहान में काम कर रहे हों और किसी सुरक्षित स्थान की शरण न ले पाएं हो तो जहां हैं वहीं रहें। हो सके तो पैरो के नीचे सुखी वस्तु जैसे लकड़ी, प्लास्टिक, बोरा तथा सूखे पत्ते रख लें। दोनों पैरो को आपस में सटा लें, दोनों हाथों की घुटनों पर रखकर अपने सिर को जमीन के तरफ यथासंभव झुका लें। सिर को जमीन से न सटने दें और जमीन पर कदापि नहीं लेटें।
-----------------
यह काम करने से बचें
- खिड़कियां, दरवाजे, बरामदे के समीप तथा छत पर नहीं जाएं।
- तालाब और जलाशय के समीप जाने से बचें।
- बिजली के उपकरण या तार के साथ संपर्क से बचें और बिजली के उपकरणों को बिजली के संपर्क से हटा दें।
- ऐसी वस्तुएं, जो बिजली के सुचालक है उनसे दूर रहें। बाहर रहने पर धातु से बनी वस्तुओं का उपयोग नहीं करें।
- बाइक, बिजली या टेलिफान का खंभा, तार की बाड़ तथा मशीन से दूर रहें।
- ऊंचे इमारत वाले क्षेत्रों में शरण नहीं लें।
- पैदल जा रहे हैं तो धातु की डंडी वाले छाते का उपयोग नहीं करें।
- घर में रहने पर पानी का नल, फ्रिज तथा टेलीफोन आदि को न छुएं।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार