भगवान शिव की आराधना का माह सावन का शुभारंभ 6 से

नवादा : इसी महीने भगवान शिव की साधना-आराधना का पावन श्रावण मास का शुभारंभ 06 जुलाई को होगा। सावन के महीने की शुरुआत सोमवार से आरंभ हो जाएगी। इस बार सावन में पांच सोमवार पड़ेंगे। तीन अगस्त को यानि सावन के समापन के दिन ही पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाएगा।

सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित:-
सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है। इस पूरे महीने शिवभक्त बड़ी ही श्रद्धा के साथ उनकी पूजा-अर्चना करते हैं।भगवान शिव सृष्टी संभालेंगे। सावन के महीने में भगवान शिव और विष्णु की अराधना बहुत फलदाई मानी जाती है।
केंद्रीय जीएसटी अधिकारी ने किया आश्रम का भ्रमण यह भी पढ़ें
श्रावण मास में भगवान भोलेनाथ की पूजा बेल पत्र से और उन्हें जल चढ़ाना बहुत फलदायी माना जाता है। माना जाता है कि देवी पार्वती ने भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए पूरे श्रावण मास में कठोरतप करके भगवान शिव को प्रसन्न किया था।
2020 के सावन माह में कुल पांच सोमवार पड़ेंग:-
इस साल 2020 के सावन माह में कुल पांच सोमवार पड़ेंगे। पहला सोमवार जहां शुरुआत के दिन यानि कि 6 जुलाई को ही पड़ रहा है, वहीं दूसरा सोमवार 13 जुलाई को पड़ेगा. इसके बाद, 20 जुलाई, 27 जुलाई और 3 अगस्त के दिन सावन का सोमवार पड़ रहा है।
इस महीने में मोनी पंचमी, मंगला गौरी व्रत, एकादशी, प्रदोष व्रत, हरियाली और सोमवती अमावस्या, हरियाली तीज, नागपंचमी और रक्षाबंधन जैसे महत्वपूर्ण त्योहार पड़ेंगे। साथ ही इस बार सावन में 11 सर्वार्थ सिद्धि, 10 सिद्धि योग, 12 अमृत योग और 3 अमृत सिद्धि योग पड रहा है ।
इस बार पहली बार ऐसा होगा जब जिले के लोग झारखंड राज्य के देवघर के लिये कांवर यात्रा नहीं कर सकेंगे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार