क्विंटन डी कॉक ने किया खुलासा, क्यों वो टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी नहीं करना चाहते

दक्षिण अफ्रीका के स्टार क्विंटन डी कॉक ने टेस्ट कप्तान बनने के मौके को मना करने के पीछे का कारण बताया है. विकेटकीपर-बल्लेबाज को रविवार को एक आभासी पुरस्कार समारोह के दौरान दक्षिण अफ्रीका क्रिकेटर ऑफ द ईयर नामित किया गया. दक्षिण अफ्रीका वनडे और T20 कप्तान ने टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी जीता.

वह दूसरी बार दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार जीतने वाले केवल छठे खिलाड़ी बने. उनसे पहले जैक कालिस (2004 और 2011), मखाया एनतिनी (2005 और 2006), हाशिम अमला (2010 और 2013), एबी डिविलियर्स (2014 और 2015) और कगिसो रबाडा (2016 और 2018) ने पुरस्कार जीता था.
प्रतिष्ठित पुरस्कार लेने के बाद, क्विंटन डी कॉक ने खुलासा किया कि इसके साथ आने वाली अतिरिक्त जिम्मेदारी के कारण उन्होंने टेस्ट कप्तानी नहीं ली. उन्होंने कहा कि खेल के लंबे प्रारूप में कप्तानी के साथ आने वाला दबाव उन्हें संभालने के लिए बहुत ज्यादा था.
जब टेस्ट क्रिकेट की बात आती है तो मैं तनाव नहीं लेना चाहता. मैं इसे एक मील दूर से देख सकता था कि मुझे अपने कंधों के ऊपर इसकी जरूरत नहीं थी. हमने (टीम के निदेशक) मार्क बाउचर के साथ एक बहुत ही अनौपचारिक बातचीत की थी और मैं बहुत खुश था.
इस साल जनवरी में, क्विंटन डी कॉक को दक्षिण अफ्रीका का स्थायी एकदिवसीय और टी20 कप्तान बनाया गया. लेकिन अप्रैल में, क्रिकेट के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने पुष्टि की कि विकेटकीपर टेस्ट कप्तान नहीं होगा. स्मिथ ने यह भी कहा था कि डी कॉक पर अगर ज्यादा दबाव बनाया जाएगा तो तीनों फॉर्मेट से अपनी लीडरशिप रोल से बाहर भी हो सकते हैं.

अन्य समाचार