केंद्र सरकार का 'आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज', यूजर्स के लिए बनाएं बेहद उपयोगी और आसान एप

नई दिल्लीः कोरोना के कारण बदले हालात और चीन के साथ सीमा विवाद के बाद से ही देश में स्वदेशी उत्पादों और सेवाओं के इस्तेमाल और निर्माण पर जोर दिया जा रहा है. आईटी क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार ने एक ऐसा चैलेंज शुरू किया है, जो देशभर में मौजूद युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका देगा. केंद्र सरकार ने 'आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज' (AatmaNirbhar Bharat App Innovation Challenge) की शुरुआत की है, जिससे देश में ही कई तरह की मोबाइल ऐप का निर्माण हो सके और वो आम जनता के लिए बेहद उपयोगी और आसान हों.

क्या है ये ऐप चैलेंज?
केंद्र सरकार ने इस चैलेंज के तहत दो लक्ष्य रखे हैं- पहला, मौजूदा भारतीय ऐप में से जो बेहतर हैं, उन्हें बढ़ावा देना; दूसरा, कुछ खास कैटेगरी में नई ऐप को तैयार करना ताकि न सिर्फ देशवासियों की जरूरतें पूरी हों, बल्कि विदेशों में भी उन ऐप का इस्तेमाल किया जा सके.
केंद्र सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की ओर से चलाए जा रहे इस चैलेंज के तहत इन 8 कैटेगरी में नई ऐप के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है-
सोशल नेटवर्किंग- पूरी दुनिया में सोशल नेटवर्किंग के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम अमेरिकी कंपनी हैं. वहीं, चीन ने इनके बजाए अपने अलग प्लेटफॉर्म बनाए थे. केंद्र सरकार का लक्ष्य ऐसी ही स्वदेशी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म का निर्माण करना है, जिससे लोग आपस में जुड़ सकें.
ई-लर्निंग- कोरोना संकट के दौर में ऑनलाइन लर्निंग पर जोर रहा क्योंकि स्कूल कॉलेज बंद थे. लेकिन सरकार इससे भी आगे जाकर एक ऐसा ई-लर्निंग ऐप तैयार करना, जो देश के दूर-दराज इलाकों और महंगी शिक्षा का बोझ उठाने से वंचित छात्रों को शिक्षा देने में सहायक हो.
एंटरटेनमेंट- यू-ट्यूब, नेटफ्लिक्स, एमेजॉन प्राइम जैसी एप्लिकेशन का बोलबाला पूरी दुनिया में है. इनको टक्कर देने के लिए इस सेक्टर में कुछ भारतीय ऐप पहले से ही हैं. इनमें से ही कोई सबसे बेहतर या इनके अलावा भी कोई अच्छी ऐप, जो आम जनता को आसानी से मनोरंजन दे सके.
स्वास्थ्य- ऐसी ऐप जिसके जरिए बीमारियों और दवाओं से जुड़ी बुनियादी जानकारी मिल पाए. साथ ही डॉक्टरों से सपंर्क टेलीमेडिसिन को बढ़ावा मिल सके.
एग्रीटेक और फिनटेक- ऐसी एप्लिकेशन जो कृषि से जुड़ी नई और बेहतर तकनीकों के बारे में किसानों को जानकारी दे पाए. साथ ही फाइनेंशियल सॉल्यूशन्स को आसानी से आम जनता तक भी पहुंचा सके.
न्यूजः न्यूज की एक ऐसी एप्लिकेशन, जो हर यूजर को उसकी जरूरत और उसकी पसंद के अनुसार देश और दुनिया से बेहतर खबरें उपलब्ध करा सकें.
गेम्स- गेमिंग का बाजार दुनिया में बहुत तेजी से बढ़ रहा है. खासतौर पर मोबाइल गेमिंग ने इस क्षेत्र में बड़ा रोल निभाया है. ऐसे ही अलग-अलग तरह के गेम्स, जो बाजार में पहले से मौजूद विदेशी गेम्स की जगह ले सकें.
ऑफिस प्रोडक्टिविटी और वर्क फ्रॉम होम- आने वाले वक्त में कई ऑफिस वर्क फ्रॉम होम कल्चर को बढ़ावा दे सकते हैं. लॉकडाउन के दौर में ये दिख भी गया है कि ये सब संभव है. ऐसे में, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, मेल, प्रेजेंटेशन जैसी ऐप जो भारतीयों को आसानी से घर से ही काम में मदद करें.
मिलेंगे जोरदार ईनाम
ज्यादा से ज्यादा भारतीय दिमागों को इस ओर खींचने के लिए केंद्र सरकार ने ऐप चैलेंज के साथ ही ईनाम की घोषणा भी की है. अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से ये ईनाम 2 लाख रूपये से 20 लाख रूपये तक हैं.
इस चैलेंज से जुड़ी सारी जानकारी innovate.mygov.in पर मिल जाएगी और इसमें आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 जुलाई 2020 है.

दमदार बैटरी के साथ सैमसंग ला रहा Galaxy M41, Motorola के इस फोन से होगी टक्कर
अगर आप भी छुपाना चाहते हैं WhatsApp पर सीक्रेट चैट, तो अपनाएं ये ट्रिक

अन्य समाचार