ENG vs WI: टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ 4000 रन और 150 विकेट लेने वाले दूसरे खिलाड़ी बने बेन स्टोक्स

साउथैम्पटन: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट में कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स ने इतिहास रच दिया है. पहली पारी में 49 रन देकर चार विकेट लेने वाले स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट में 150 विकेट पूरे कर लिए. इस तरह स्टोक्स के नाम अब टेस्ट में 4,000 से ज्यादा रन और 150 से ज्यादा विकेट हो गए हैं. इसके साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले इंग्लैंड के दूसरे और विश्व के छठे ऑलराउंडर बन गए. स्टोक्स ने 64वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की.

बता दें कि स्टोक्स से पहले वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स, साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस, इंग्लैंड के इयान बॉथम, भारत के कपिल देव और न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी ये कारनाम कर चुके हैं.
सबसे तेज़ 4,000 रन और 150 विकेट लेने वाले दूसरे खिलाड़ी बने स्टोक्स
टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ 4,000 रन और 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स के नाम है. सोबर्स ने यह कारनामा 63वें टेस्ट में किया था. वहीं स्टोक्स ने इस रिकॉर्ड को 64वें टेस्ट में अपने नाम किया. स्टोक्स के नाम अब तक 64* टेस्ट में 151 विकेट और 4,099 रन हैं.
मैच में हुई एक और अनोखी घटना
स्टोक्स की इस शानदार उपलब्धि के अलावा पहले टेस्ट में एक और शानदार घटना देखने को मिली. दरअसल, इस टेस्ट की पहली पारी में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को अपना शिकार बनाया था. वहीं तीसरे दिन होल्डर ने भी 43 रनों के निजी स्कोर पर स्टोक्स को पवेलियन भेज दिया. इस तरह दोनों कप्तानों ने एक-दूसरे का विकेट लिया.
टेस्ट क्रिकेट में ऐसा 12वीं बार हुआ है, जब कप्तानों ने एक दूसरे का विकेट लिया है. वहीं इंग्लैंड क्रिकेट के इतिहास में ऐसा दूसरी बार देखने को मिला. इससे पहले 1996 में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच लीड्स में खेले गए टेस्ट में वसीम अकरम और माइक आथर्टन ने एक दूसरे को अपना शिकार बनाया था.
मैच का लेखा-जोखा
इंग्लैंड को पहली पारी में सिर्फ 204 रनों पर ढ़ेर करने के बाद वेस्टइंडीज ने बल्लेबाज़ी में भी शानदार प्रदर्शन किया. विंडीज ने अपनी पहली पारी में 318 रन बनाए. वहीं तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोए 15 रन बना लिए हैं. इंग्लैंड के लिए रोरी बर्न्स 10 और डोमनिक सिबली 5 रन बनाकर क्रीज़ पर मौजूद हैं. वहीं इससे पहले वेस्टइंडीज के लिए जेसन होल्डर ने 42 रन देकर छह और शैनन गेबरियल ने 62 रन देकर चार विकेट लिए.
यह भी पढ़ें
सचिन तेंदुलकर ने इंग्लैंड के इस तेज़ गेंदबाज़ की तारीफों के बांधे पुल, बताया रिवर्स स्विंग का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़
ENG vs WI: पहले टेस्ट में टीम में न चुने जाने से निराश हैं स्टुअर्ट ब्रॉड, कहा- इसे समझना काफी मुश्किल

अन्य समाचार