क्या एक ब्लॉग शुरू करने की तुलना में YouTube चैनल शुरू करना बेहतर है? बेहतर नहीं, आसान है।

ब्लॉग की तुलना में एक YouTube चैनल बनाना और Maintain करना बहुत आसान है।

उदहारण के लिए:
YouTube
आपको YouTube चैनल बनाने के लिए एक कैमरा और Microphone की जरुरत पड़ती है। आज कल सभी के पास स्मार्टफोन है तो आपको कैमरा और Mic में भी इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं है और ज्यादार स्मार्टफोन में वीडियो एडिटिंग भी की जा सकती है।
YouTube चैनल बनाने में आपको ज्यादा से ज्यादा 10 मिनट लगते है। आपको बस चैनल का नाम चुनना है और फिर प्रोफाइल फोटो और बैनर लगाने के बाद वीडियो अपलोड करना शुरू कर सकते है।
और अगर आपको वीडियो के लिए Thumbnail बनाने में टाइम Waste नहीं करना है तो निचे की तश्वीर की तरह अपनी सेल्फी लगा सकते है जैसा की आजकल ज्यादातर YouTuber करते है।  .
अगर आप एक Professional YouTube चैनल बनाना चाहते है तो इन्वेस्टमेंट की कोई सीमा नहीं है।

Blog
YouTube चैनल बनाने के विपरीत ब्लॉग बनाने के लिए आपको पैसे इन्वेस्ट करना पड़ता है। बिना किसी इन्वेस्टमेंट के भी ब्लॉग बनाया जा सकता है लेकिन फ्री ब्लॉग में आपको ज्यादा Customization ऑप्शन नहीं मिलते है।
ज्यादातर Tutorial में यही बताया जाता है कि आप एक ब्लॉग 10 मिनट में या 30 मिनट में बनाया जा सकता है जो की सही भी है लेकिन आप अपना First ब्लॉग स्टार्ट करने वाले है तो आपको ब्लॉग बनाने में 1 - 2 दिन या उससे भी अधिक लग सकते है।
क्यूंकि ब्लॉग बनाने के लिए आपको Domain Decide करना पड़ता है फिर आपको अपने ब्लॉग का डिज़ाइन चुनना पड़ता है, फिर आपको सभी Important पेज जैसे: Home, Privacy Policy, Disclaimer इत्यादि को बनाना बढ़ता है।
इसके अलावा भी आपको बहुत चीजों का ध्यान देना पड़ता है। आपके वेबसाइट का SEO, Maintenance, Backup, Speed, Optimization इत्यादि। लेकिन YouTube पे आपको इन चींजों का ध्यान नहीं देना पड़ता है जिसके वजह से आपको वीडियो बनाने के लिए ज्यादा टाइम मिलता है।
Conclusion:
दोनों में से कौन सा बेहतर है ये आपकी पसंद पे निर्भर करता है। अगर आपको कैमरा फेस करना पसंद नहीं है तो ब्लॉग आपके लिए बेहतर है। और अगर आप कैमरा फेस करके सभी चीजों को अच्छी तरह से Explain कर सकते है तो YouTube आपके लिए बेहतर है।
इसके अलावा दोनों के बिच कमाई का भी बहुत बड़ा फ़र्क़ है। इसलिए बहुत लोग दोनों प्लेटफार्म पे काम करना पसंद करते है।

अन्य समाचार