नवादा में नहीं है पीजी की पढ़ाई की व्यवस्था

नवादा : करीब 28 लाख की आबादी वाले नवादा जिले में उच्च शिक्षण संस्थानों की घोर कमी है। आलम ये कि जिले के 14 प्रखंडों में सिर्फ तीन प्रखंडों में अंगीभूत डिग्री कॉलेज है। शेष 11 प्रखंडों में से अधिकांश प्रखंड में मान्यता प्राप्त डिग्री कॉलेज तक नहीं है। पीजी की पढ़ाई के लिए तो एक भी कॉलेज नहीं है। जिससे छात्र-छात्राओं को पीजी की पढ़ाई करने के लिए दूसरे जिलों में जाना होता है।

बता दें कि नवादा जिले में मगध विश्वविद्यालय की चार अंगीभूत इकाईयां केएलएस कॉलेज नवादा, राजेंद्र मेमोरियल वीमेंस कॉलेज नवादा, एसएन सिन्हा कॉलेज वारिसलीगंज व टीएस कॉलेज हिसुआ कार्यरत है। इन प्रखंडों में कई संबद्ध कॉलेज भी संचालित हैं। इसके अलावा पकरीबरावां, कौआकोल,रजौली आदि प्रखंडों में भी संबद्ध डिग्री कॉलेज हैं। लेकिन पीजी की पढ़ाई कहीं नहीं है।
विद्युत स्पर्शाघात से युवक की मौत यह भी पढ़ें
-------------------
कहते हैं छात्र-छात्राएं
नवादा में पीजी की पढ़ाई नहीं रहने से आज मुझे एक साल हो गए घर बैठे। पिछले साल ही स्नातक की पढ़ाई पूरी हुई। अब आगे की पढाई के लिए आखिरी विकल्प गया जाना ही लग रहा है।
रजीन कुमारी। फोटो-09
-------------------- स्नातक के बाद की पढ़ाई पीजी के लिए हम छात्र छात्राओं को गया का रुख करना पड़ता है। जिससे हमे बहुत परेसानी का सामना करना पड़ता है। खास कर छात्राओं को जो आगे पढ़ना चाहती है पर घर से अपने शहर से दूर नही जा सकती उनके लिए फिर पढ़ाई छोड़ने के अलावा कोई और दूसरा विकल्प नहीं बचता। इसके लिए हमारे सरकार को एक ठोस कदम उठाना चाहिए ताकि हमे आगे की पढ़ाई जारी रखने में कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।
प्रियंक रानी। फोटो-08
-----------------------
- एडमिशन लेने के बाद हम लोग पढ़ने के लिए जाते हैं गया। जिसके कारण काफी परेशानी होती है। पढ़ाई में तो कोई दिक्कत नहीं होती लेकिन जब एग्जाम चलता है उस समय काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। समय पर हम लोगों को पहुंचने के लिए नवादा से 5:00 बजे निकलना पड़ता है। नवादा में पीजी कॉलेज होना चाहिए
शिवनारायण। फोटो- 10
-----------------
नवादा जिला में एक भी ऐसा कॉलेज नहीं है जहां पीजी की पढ़ाई होती हो। गया पढ़ने जाने में काफी तकलीफ होता है। एग्जाम हो या आम दिन सभी दिन तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ना टाइम पर कॉलेज पहुंचते हैं ना ही टाइम पर घर पहुंच पाते हैं। आने जाने में काफी तकलीफ का सामना पड़ता है। हर चुनाव में नेता द्वारा वायदा किया जाता है, लेकिन नवादा में एक भी कॉलेज में पढ़ाई शुरू नहीं हुई। जिसके कारण हम सभी विद्यार्थियों को काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है।
आकाश कुमार। फोटो- 11
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार