आरोग्य सेतु ऐप पर अब डिलीट कर सकेंगे अकाउंट, आए ये तीन बड़े फीचर्स

Aarogya Setu नई विशेषताएं: COVID-19 संपर्क ट्रेसिंग के लिए और संक्रमण के जोखिम के बारे में लोगों को अलर्ट भेजने के लिए भारत सरकार का ऐप, Aarogya Setu अब नई सुविधाओं के एक झटके में लाया गया है। ऐप के उपयोगकर्ता अब बाहरी ऐप को आरोग्य सेतु के माध्यम से अपने स्वास्थ्य की स्थिति तक पहुंचने की अनुमति दे सकते हैं। इसके अलावा, ऐप ने अब उपयोगकर्ताओं को अपने खातों को स्थायी रूप से हटाने और ऐप द्वारा उपयोग किए गए सभी डेटा को मिटाने का विकल्प भी दिया है। इसके अलावा, ब्लूटूथ कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की सुविधा और इसके आधार पर जोखिम का आकलन भी ऐप में लाइव किया गया है।

उन्हें Android और iOS-आधारित प्लेटफ़ॉर्म पर सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सुविधाओं को रोल-आउट किया जा रहा है। आइए इन सभी विशेषताओं पर एक गहरी नज़र डालें।
तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन तक पहुंच की अनुमति देनारिपोर्टों के अनुसार, बाहरी थर्ड-पार्टी ऐप्स को आरोग्य सेतु के माध्यम से आपकी स्वास्थ्य स्थिति तक पहुंचने की अनुमति देने की सुविधा ऐप द्वारा पेश की गई नवीनतम विशेषता है। विकल्प को सेटिंग्स में 'आरोग्य सेतु स्थिति के लिए अनुमोदन' के रूप में पाया जा सकता है। इस सुविधा को सक्षम करने पर, बाहरी ऐप्स स्वास्थ्य स्थिति तक पहुंचने में सक्षम होंगे। अब तक, यह सुविधा केवल आईओएस फोन के लिए उपलब्ध है।
आरोग्य सेतु खाता हटानाऐप का नवीनतम अपडेट भी अपने साथ यह सुविधा लाया है जो उपयोगकर्ता को अपने अरोग्य सेतु खाते को स्थायी रूप से हटाने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता सेटिंग में जा सकता है और विकल्प 'मेरा खाता हटाएं' चुन सकता है। इस विकल्प का उपयोग करने से उपयोगकर्ता के खाते को स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा और ऐप का सारा डेटा मिट जाएगा। विकल्प Android में उपलब्ध है, जबकि iOS उपयोगकर्ताओं को यह सुविधा ac delete_account_title 'के रूप में मिलेगी। गोपनीयता से संबंधित चिंताओं को दूर करने के लिए, ऐप में यह भी कहा गया है कि खाते को स्थायी रूप से हटाने से उपयोगकर्ता का डेटा भी सरकारी सर्वर से 30 दिनों के बाद मिटा दिया जाएगा। विलोपन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, उपयोगकर्ता को अपना मोबाइल नंबर देना होगा।
COVID-19 जोखिम स्तर: ब्लूटूथ ट्रेसिंगऐप ने अब एक उपयोगकर्ता की सुविधा को भी शामिल किया है जो उपयोगकर्ताओं को उनके ब्लूटूथ निकटता के भीतर आने के आधार पर संक्रमण को पकड़ने के उनके जोखिम का आकलन करता है। यह सुविधा नए अपडेट के साथ उपलब्ध है और उपयोगकर्ता होम स्क्रीन पर ही 'हाल के संपर्कों को देखें' पर टैप करके इसे एक्सेस कर सकते हैं। ब्लूटूथ संपर्कों के बीच, उपयोगकर्ता को सूचित किया जाएगा कि कितने संपर्क कम जोखिम वाले थे, कितने मध्यम जोखिम वाले थे और कितने संक्रमित थे। इसके अलावा, यदि कोई उपयोगकर्ता संक्रमित व्यक्ति की निकटता में आता है, तो ऐप उस तारीख, समय, स्थान और उस अवधि को प्रदर्शित करेगा जिसके लिए वे ब्लूटूथ निकटता में थे।
ऐप को Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर पर डाउनलोड किया जा सकता है। अब तक इसके 13 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

अन्य समाचार