ICC WTC Point Table: इंग्लैंड को हराने पर वेस्टइंडीज का खुला खाता, टीम इंडिया टॉप पर बरकरार

मध्यक्रम के बल्लेबाज जर्मेन ब्लैकवुड की 95 रन की बेशकीमती पारी की बदौलत वेस्ट इंडीज ने नाजुक हालात से उबरते हुए इंग्लैंड को रविवार को पांचवें और अंतिम दिन के रोमांचक खेल में चार विकेट से हराकर पहला क्रिकेट टेस्ट जीत लिया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। कोरोना के कारण 117 दिन के लम्बे अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की इस मैच से वापसी हुई और विंडीज ने शानदार अंदाज में जीत अपने नाम की। वेस्ट इंडीज ने इंग्लैंड को आखिरी दिन दूसरी पारी में 313 रन पर समेटा। विंडीज को पहली पारी में 114 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल थी जो अंत में निर्णायक साबित हुई। वेस्ट इंडीज को मैच जीतने के लिए 200 रन का लक्ष्य मिला जो उसने छह विकेट पर 200 रन बनाकर हासिल कर लिया।

आपको बता दें कि यह सीरीज विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेली जा रही है और इस तरह वेस्टइंडीज ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में अपना खाता भी खोल लिया है और उसके 40 अंक हो गए हैं। भारत अभी भी नौ मैचों में सात मैचों में जीत दर्ज करके पहले नंबर पर चल रहा है जबकि ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर है। वेस्टइंडीज का खाता खुलने पर वो सातवें नंबर पर आ गया है। बांग्लादेश एकमात्र ऐसी टीम है जो टेस्ट खेलने के बावजूद अब तक विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में अपना खाता नहीं खोल सकी है।
आइए नजर डालते हैं आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉ़इंट टेबल परः
M: मैच, W: जीत, L: हार, T: टाई, D: ड्रॉ, N/R: नो रिजल्ट, PT: प्वॉइंट्स
IPL 2020: CSK ने लिखा MS यहां आ गए हैं, फिर फैन्स हुए निराश
आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट्स का क्या सिस्टम है- दरअसल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट सिस्टम के मुताबिक दो मैचों की सीरीज में जीतने पर 60 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 30 प्वॉइंट्स और ड्रॉ के 20 प्वॉइंट्स मिलेंगे, जबकि हारने पर एक भी प्वॉइंट नहीं होगा। कितने भी मैचों की सीरीज हो हारने वाली टीम को कोई प्वॉइंट नहीं मिलेगा। वहीं तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर 40 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 20 प्वॉइंट्स और ड्रॉ होने पर 13 प्वॉइंट्स होंगे।
चार मैचों की सीरीज में जीतने वाली टीम को 30 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 15 प्वॉइंट्स और मैच ड्रॉ होने पर 10 प्वॉइंट्स होंगे। जबकि पांच मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 12 प्वॉइंट्स और ड्रॉ होने पर आठ प्वॉइंट्स होंगे। (टाई और ड्रॉ होने पर दोनों टीमों के एक जैसे प्वॉइंट्स मिलेंगे।)

अन्य समाचार