E-Aadhaar कर रहे हैं डाउनलोड, इस सॉफ्टवेयर की होगी जरूरत और कुछ ऐसा होगा इसे खोलने का पासवर्ड

किसी भी कारण से अगर आपका ओरिजिनल आधार खो गया है, या आपसे कहीं मिसप्लेस हो गया है, तो आप इसके स्थान पर इ-आधार का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि इसे प्राप्त करने के लिए आपको एक खास सॉफ्टवेयर की जरूरत अपने सिस्टम पर होती है, साथ ही एक खास पासवर्ड भी आपको इसके लिए चाहिए होता है। आज हम आपको इसके बारे में ही सारी जानकारी मुहैया कराने वाले हैं कि आखिर यह ई-आधार से जुड़ा सॉफ्टवेयर आप कहां से डाउनलोड कर सकते हैं, और इसे कैसे आपको इस्तेमाल करना है, इसके अलावा आपसे प्रिंट के समय एक पासवर्ड भी माँगा जाता है, आखिर यह पासवर्ड ई-आधार के लिए किस तरह से जरुरी है और आपको यह पासवर्ड कैसे मिलने वाला है? अगर आपके सवाल भी कुछ ऐसे ही हैं तो आपको बता देते हैं कि आज आपके इन सब ही सवालों के जवाब हम देने वाले हैं। हालाँकि इसके पहले कि हम शुरू करें आपको बता देते हैं कि आधार अधिनियम के अनुसार ई-आधार भी उसी प्रकार से मान्य है जैसे आपका ओरिजिनल आधार मान्य होता है।

अगर हम ई-आधार के लिए जरुरी इस सॉफ्टवेयर की बात करें तो आपको बात देते हैं कि आपको Adobe Reader की जरूरत अपने ई-आधार के लिए चाहिए होने वाली है। अर्थात् आपको बता देते हैं कि यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथोरिटी ऑफ़ इंडिया यानी (UIDAI) की ओर से ई-आधार निकालने की सुविधा भी दी गई है, इसी कारण हमने आपको ऊपर ही बता दिया है कि आप e-Aadhaar को भी प्रिंट कर सकते हैं।
ऐसे ऑनलाइन करवाएं आधार री-प्रिंट
क्या होने वाला है ई-आधार को निकालने वाला पासवर्ड
यह बेहद ही आसान है, आपको बता देते हैं कि आपके नाम के पहले चार अक्षर यानी अंग्रेजी के पहले चार अक्षर कैपिटल लेटर्स में पहले डालने होंगे, इसके बाद आपको जिस साल में आप पैदा हुए थे, इस साल को दर्ज करना होगा. उदाहरण के लिए अगर आपका नाम Ashwani Kumar है, और आप 1990 में पैसा हुए हैं तो आपको ASHW1990 यहाँ पासवर्ड के तौर पर दर्ज करना होगा। हालाँकि अगर किसी का नाम तीन अक्षर का ही है तो आपको नाम पहले पहले तीन अक्षर और बाद में आपके पैसा होने का साल दर्ज करना होगा। इस पासवर्ड के साथ आप इस डाउनलोड हुए ई-आधार को प्रिंट कर सकते हैं।

अन्य समाचार