गूगल कंपनी भारत में करेगी 75 हज़ार करोड़ का निवेश-आज की बड़ी ख़बरें

गूगल कंपनी भारत में लगभग 75 हज़ार करोड़ का निवेश करेगी. कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने सोमवार का गूगल फ़ॉर इंडिया के सालाना कार्यक्रम में इसकी घोषणा की.

कोरोना के कारण इस बार ये कार्यक्रम वर्चुअल हुआ.
सुंदर पिचाई ने इस अवसर पर कहा कि भारत की डिजिटल अर्थव्यस्था को बढ़ावा देने के लिए गूगल कंपनी 10 अरब अमरीकी डॉलर यानी क़रीब 75 हज़ार करोड़ रुपए का निवेश करेगी.
पिचाई ने कहा कि कोविड-19 के इस दौर में ऑनलाइन लाइफ़लाइन बन गई है.
सुंदर पिचाई के अनुसार गूगल कंपनी का ये फ़ैसला दर्शाता है कि विदेशी निवेश के मामले में भारत आकर्षण का एक केंद्र बनता जा रहा है.
पिचाई ने ये भी कहा कि गूगल के निवेश से भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'डिजिट इंडिया' परियोजना को पूरा करने में बहुत मदद मिलेगी.
केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने भी कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित किया.
गूगल फ़ॉर इंडिया सबसे पहली बार साल 2015 में आयोजित किया गया था. उसके बाद से हर साल ये कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है. सोमवार को गूगल फ़ॉर इंडिया का छठा कार्यक्रम था.
इन कार्यक्रमों में गूगल कंपनी भारत में अपने भविष्य की योजना के बारे में लोगों को बताती है.
सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सुंदर पिचाई से बात की. मोदी ने इस बारे में ट्वीट कर बताया कि उनकी और सुंदर पिचाई की कई मुद्दों पर बात हुई. इनमें कोरोना के साथ तकनीक की महत्ता पर भी चर्चा हुई.
मोदी ने कहा कि उन्होंने पिचाई से भारत के किसानों, युवाओं और उद्यमियों के जीवन को बदलने के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का किस तरह से इस्तमाल किया जा सकता है, इस तरह के कई मुद्दों पर चर्चा की.
सुंदर पिचाई से बातचीत के बारे में मोदी ने तीन ट्वीट किए.
एक अन्‍य ट्वीट में मोदी ने लिखा, "बातचीत के दौरान सुंदर पिचाई और मैंने उस नई कार्यसंस्कृति के बारे में चर्चा की जो COVID-19 के समय में उभर रही है. इस वैश्विक महामारी ने खेल जैसे क्षेत्रों में जो चुनौतियां ला दी है, हमने उनपर चर्चा की. हमने डेटा सुरक्षा और साइबर सुरक्षा के महत्व पर भी चर्चा की."
गूगल की तारीफ़ करते हुए मोदी ने लिखा कि भारत में शिक्षा और डिजिटल भुगतान जैसे क्षेत्रों में गूगल के प्रयासों के बारे में जानकर उन्हें बेहर ख़ुशी हुई है.
राहुल गांधी ने कहा- वे सो रहे हैं और क़ीमत भारत चुका रहा है
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अंग्रेज़ी अख़बार द हिंदू की एक विशेष रिपोर्ट को ट्वीट करते हुए कहा है- वे सो रहे हैं और भारत को क़ीमत चुकानी पड़ रही है.
हिंदू की इस विशेष रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कैसे चीन ने लंबे समय की योजना के बाद कई इलाक़ों में अपने सैनिकों की उपस्थिति बढ़ाई थी.
अख़बार ने भारतीय अधिकारियों के हवाले से दावा किया है कि चीन ने इसके लिए कई महीनों से योजना बनाई थी. ये भी दावा किया गया है राष्ट्रपत शी जिनपिंग ने ऐसा आदेश दिया था.
जब से गलवान घाटी में चीन और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प हुई है, राहुल गांधी ने सरकार के दावे पर ख़ूब सवाल उठाए हैं.
राहुल गांधी ने ये भी आरोप लगाया था कि चीनी सैनिक भारतीय इलाक़े में कैसे घुस आए हैं. उन्होंने इसके लिए नरेंद्र मोदी सरकार की कड़ी आलोचना भी की थी.
सीबीएसई ने जारी किए 12वीं के नतीजे
सीबीएसई ने सोमवार को 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिये हैं जिन्हें बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देखा जा सकता है.
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखिरियाल निशंख ने एक ट्वीट के ज़रिए यह सूचना दी है. उन्होंने लिखा है, "प्यारे छात्रों, अभिवावकों और शिक्षकों, सीबीएसई ने अपनी 12वीं कक्षा के नतीजों की घोषणा कर दी है और ये नतीजे cbseresults.nic.in पर जाकर देखे जा सकते हैं. इसे संभव बनाने में आप सभी के योगदान के लिए आपको बधाई. मैं फिर कहता हूँ कि छात्रों की सेहत और गुणवत्ता वाली शिक्षा हमारी प्राथमिकता है."
सीबीएसई की रिवाइज़्ड असेसमेंट स्कीम के तहत अन्य विषयों में किसी छात्र द्वारा हासिल किए गए नंबरों को शामिल किया है. इसके साथ ही कैंसल किए गए इम्तिहानों में औसत नंबर दिए गए हैं.
सीबीएसई रद्द की गई परीक्षाओं के लिए सही समय होने पर वैकल्पिक सुधार इम्तिहान आयोजित करेगा.
इन परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों के नतीजों को बदला जाएगा और इन वैकल्पिक इम्तिहानों में हासिल किए गए नंबरों वाली मार्क शीट को अंतिम माना जाएगा.
कोविड महामारी की वजह से सीबीएसई ने इस साल मेरिट की घोषणा नहीं करने का ऐलान किया है.
इस इम्तिहान में लड़कियों का प्रदर्शन लड़कों की अपेक्षा बेहतर रहा है और उनका पास परसेंटेज़ 5.96 फीसदी ज़्यादा है. इसके साथ ही पास होने वाले छात्रों के प्रतिशत में भी 5.38 फीसदी की बढ़त हुई है.
पश्चिम बंगाल में बीजेपी विधायक का घर के पास मिला शव
पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर ज़िले में सोमवार तड़के बीजेपी विधायक देवेंद्र नाथ राय का शव मिला है.
इसके बाद राज्य में राजनीति गरमा गई है. राय के घरवालों और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने इसे हत्या क़रार देते हुए मामले की जाँच सीबीआई से कराने की माँग की है.
59 साल के राय ज़िले की हेमताबाद सीट से विधायक थे. उनका शव घर से महज एक किमी दूर एक बंद दुकान के बरामदे में मिला.
कोलकाता में मौजूद बीबीसी के सहयोगी पत्रकार प्रभाकर मणि तिवारी ने बताया कि पुलिस ने राय के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है.
हेमताबाद थाने के एक पुलिस अधिकारी ने बीबीसी से बातचीत में कहा, "सुबह स्थानीय लोगों से सूचना मिलने के बाद हमारी टीम मौक़े पर पहुँची और राय का शव बरामद किया गया. घरवालों के मुताबिक़ मोटरसाइकिलों पर सवार कुछ युवक देर रात क़रीब एक बजे राय को घर से बुलाकर ले गए थे. हम मामले के तमाम पहलुओं की जाँच कर रहे हैं."
दूसरी ओर, राय की पत्नी चंद्रिमा राय ने अपने पति की हत्या का आरोप लगाया है.
पीएम तिवारी के अनुसार, देवेंद्र नाथ राय की पत्नी का कहना है कि "उनके पति की हत्या कर उनका शव लटका दिया गया है. हत्यारों को शीघ्र गिरफ़्तार कर कड़ी सज़ा दी जानी चाहिए."
प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष के नेतृत्व में पार्टी की एक टीम हेमताबाद रवाना हो गई है.
बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव राहुल सिन्हा ने तो इस हत्या के लिए सीधे तृणमूल कांग्रेस को ज़िम्मेदार ठहराया है.
उन्होंने भी घटना की सीबीआई जाँच की माँग की है.
वहीं तृणमूल कांग्रेस के स्थानीय नेता कन्हैया लाल अग्रवाल ने सिन्हा के आरोपों को निराधार बताते हुए इस हत्या की जाँच की माँग उठाई है.
पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने अब तक इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है.
अग्रवाल कहते हैं, "राय पहले सीपीएम में थे. उसके बाद बीजेपी में शामिल हो गए. हमारी पार्टी से उनका कोई लेना-देना नहीं था. सुबह हमें उनकी मौत की सूचना मिली. पुलिस मामले की जाँच कर रही है. इससे हक़ीक़त सामने आ जाएगी."
देवेंद्र नाथ राय ने वर्ष 2016 के विधानसभा चुनावों में सीपीएम के टिकट पर हेमताबाद सीट जीती थी.
लेकिन वर्ष 2019 में वे बीजेपी में शामिल हो गए थे. इससे पहले वे लगातार तीन बार इलाक़े में पंचायत प्रमुख भी रहे थे.
पद्मनाभस्वामी मंदिर पर शाही परिवार का अधिकार रहेगा: सुप्रीम कोर्ट
उच्चतम न्यायालय ने केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित ऐतिहासिक श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के प्रबंधन में त्रावणकोर शाही परिवार के अधिकार को बरकरार रखा है. इसे देश के सबसे धनी मंदिरों में गिना जाता है.
कथित वित्तीय अनियमितताओं के आरोपों के मद्देनज़र ऐतिहासिक मंदिर के प्रशासन और प्रबंधन को लेकर विवाद पिछले नौ साल से शीर्ष अदालत में लंबित था.
उच्चतम न्यायालय ने केरल उच्च न्यायालय का 31 जनवरी 2011 का वह आदेश सोमवार को रद्द कर दिया, जिसमें राज्य सरकार से ऐतिहासिक श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर की पूंजी और प्रबंधन का नियंत्रण लेने के लिए न्यास गठित करने को कहा गया था.
देश को एक और मनमोहन सिंह की ज़रूरत है: शरद पवार
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि देश की अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए मनमोहन सिंह जैसा अर्थशास्त्री चाहिए.
उन्होंने कहा, "जब डॉक्टर सिंह केंद्रीय वित्त मंत्री थे, तब उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था को नई दिशा दी. मैं भी उस मंत्रिमंडल का हिस्सा था. मैं डॉक्टर सिंह और स्वर्गीय पीवी नरसिम्हा राव को उस संकट से उबारने का श्रेय देता हूँ."
पवार ने ये भी कहा कि नरेंद्र मोदी को अन्य विशेषज्ञों की मदद लेनी चाहिए क्योंकि देश को एक अन्य डॉक्टर सिंह की ज़रूरत है.
पवार ने ये बात शिवसेना के मुखपत्र सामना के साथ तीन चरणों के इंटरव्यू के दूसरे चरण में कही है. पवार के इंटरव्यू का दूसरा चरण रविवार को प्रकाशित हुआ.
शिव सेना के सांसद संजय राउत ने एनसीपी अध्यक्ष पवार का इंटरव्यू लिया है.
शरद पवार सामना में जगह पाने वाली तीसरी शख्सियत हैं. इससे पहले सामना में सिर्फ़ संस्थापक बाल ठाकरे और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को ही जगह मिली है.
जब पवार से पूछा गया कि प्रधानमंत्री मोदी उन्हें राजनीतिक गुरू कहते हैं तो पवार ने कहा कि राजनीति में गुरू जैसी कोई चीज़ नहीं होती है.
पवार ने कहा, "मोदी सरकार और दूसरी पार्टी के नेताओं के बीच किसी तरह का कोई संवाद नहीं है. जब डॉक्टर सिंह, प्रणब मुखर्जी और पी. चिदंबरम वित्त मंत्री थे तब वे लगातार विशेषज्ञों एवं दूसरी पार्टी के नेताओं के संपर्क में रहते थे ताकि देश के सामने खड़ी समस्याओं पर उनके विचार जान सकें. अब ये नहीं हो रहा है."
चीन के साथ जारी तनाव पर पूर्व केंद्रीय रक्षा मंत्री शरद पवार ने कहा है कि चीन भारत के लिए पाकिस्तान से बड़ा ख़तरा है.
उन्होंने कहा, "जब हम किसी दुश्मन के बारे में सोचते हैं तो हमारे ज़हन में पहला नाम पाकिस्तान का आता है. लेकिन हमें पाकिस्तान की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. दीर्घकाल में, चीन के पास वह शक्ति, विज़न और कार्यक्रम हैं जिससे वह भारतीय हितों के ख़िलाफ़ काम कर सकता है. चीन भारत के लिए बड़ा ख़तरा है."
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ पीएम मोदी की बैठकों की आलोचना करते हुए पवार ने कहा कि दोस्ती की तस्वीर गढ़ने से दो देशों के बीच जारी समस्याएं हल नहीं हो जाती हैं.
पवार ने कहा कि चीन के साथ रिश्तों को लेकर पंडित जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी की हमेशा आलोचना की जाती है जबकि "नेहरू के कार्यकाल में भारत और चीन के रिश्ते काफ़ी गर्माहट भरे थे."
उन्होंने कहा कि नेहरू ये मानते थे कि चीन कभी ना कभी एक महाशक्ति बनेगा और भारत को चीन के साथ संबंध दोस्ताना रखने चाहिए क्योंकि तनाव दोनों ही देशों के लिए ठीक नहीं था.
पवार ने कहा कि नेहरू ने चीन के साथ पंचशील संधि पर हस्ताक्षर किए और उस दौरान वहां शांति रही. लेकिन "दुर्भाग्य से, चीनी नेतृत्व का अलग रुख था और इससे एक संघर्ष पैदा हुआ."
(,
source: bbc.com/hindi

अन्य समाचार