आखिर महिलाओं की यौन इच्छा कम क्यों होती है?

अक्सर देखा गया है कि पुरुषों को हमेशा सेक्स के लिए तैयार रहना चाहिए। यानी महिलाएं पुरुषों की इच्छा के अनुसार सेक्स के लिए तैयार होती हैं।

महिलाएं यौन सक्रिय नहीं हैं। एक जोड़े के बीच यौन संबंधों में पति की इच्छा सर्वोपरि है। पत्नियां सेक्स नहीं करना चाहती हैं। कुछ मामलों में, वे केवल अपने साथी की खातिर सेक्स के लिए तैयार होने लगते हैं। पत्नी पहल नहीं करती है, अपनी इच्छा के अनुसार अपनी यौन मुद्रा को बदलें, और अपनी संतुष्टि पर अधिक ध्यान दें।
वे पुरुषों की यौन संतुष्टि के लिए खुद को समर्पित कर रहे हैं, भले ही वे इसका आनंद ले सकें।
पुरुषों की तुलना में महिलाएं सेक्स के दौरान कम सक्रिय होती हैं।  ज्यादातर महिलाएं निष्क्रिय हो जाती हैं। क्या उनकी यौन इच्छा कम होती है? क्या वे यौन रूप से उदास हैं? जिज्ञासा स्वाभाविक रूप से पैदा होती है।
कपल्स के बीच नियमित सेक्स जरूरी है। यह उनके भावनात्मक संबंध को अधिक तनावपूर्ण और रसदार बनाता है। हालांकि, महिलाएं सेक्स के संदर्भ में इतनी खुली नहीं हैं। वे इतने सक्रिय नहीं हैं। वे आगे नहीं बढ़ते। एक अध्ययन के अनुसार, महिलाओं को सेक्स करने के बारे में पुरुषों की तुलना में अधिक संभावना है।
वे यौन उदास क्यों हैं?
उसके कई कारण हो सकते हैं। उनकी शारीरिक और प्रजनन संबंधी समस्याएं। मानसिकता। आयु परिस्थिति
जब रिश्ता ठंडा हो जाता है
उनके रिश्ते में ठंडापन के कारण महिलाओं की यौन इच्छा भी कम हो जाती है। दंपति के बीच संबंध अच्छे नहीं हैं। प्यार में नहीं अगर झगड़े, गलतफहमी, झगड़े जारी रहते हैं, तो इसका सीधा असर महिला की सेक्स लाइफ पर पड़ता है। जैसा कि वे अपने साथी से भावनात्मक रूप से दूर हो जाते हैं, एक महिला की यौन इच्छा भी कम होने लगती है।
यह आपके साथी की यौन समस्याओं, भावनात्मक असंतोष और बच्चे के जन्म के कारण भी हो सकता है।
पारिवारिक दायित्व भार
हमारे देश में, महिलाएं अक्सर घर के कामों में व्यस्त रहती हैं। शादी करने के बाद, उन्हें परिवार की देखभाल करने की जिम्मेदारी दी जाती है। वे खाना पकाने, खिलाने, बच्चों की देखभाल करने, कपड़े धोने, घर की सफाई और खरीदारी जैसे काम का भार उठाते हैं।
अब भी, कई महिलाएँ काम कर रही हैं। उन्हें अपना खुद का व्यवसाय चलाना होगा, दूसरी ओर, उन्हें गृहकार्य करने की दोहरी भूमिका निभानी होगी। इस तरह, काम के दबाव के कारण उनकी यौन इच्छा कम हो रही है।
वे सारा दिन काम करके थक जाते हैं। रात में शरीर आराम करने के लिए कहता है। अन्य समय में साथी के पास अंतरंग क्षणों को बिताने के लिए समय और सुविधा नहीं होती है। यह महिलाओं में यौन इच्छा को भी कम करता है।
घर का वातावरण
घर पर ससुराल वाले, बच्चे हैं। अपनी आंखों को धोखा देकर अंतरंग क्षणों का आदान-प्रदान करना सुविधाजनक नहीं है। बच्चे होने के बाद भी महिलाओं की भूमिका बढ़ने लगती है। वे बच्चों की परवरिश और देखभाल करते हैं। रात में, बच्चों की देखभाल और सोने जैसी अतिरिक्त जिम्मेदारियाँ होती हैं। ऐसे माहौल में महिलाएं स्वतंत्र रूप से यौन गतिविधियों में शामिल नहीं होती हैं। वे पुरुषों की तुलना में अधिक शर्मीली हैं। वे उतने खुले नहीं हो सकते जितना कि वे स्वतंत्र और एकान्त हैं। इसका असर उनकी सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है।
प्रजनन स्वास्थ्य के कारण
मादा प्रजनन अंग बहुत संवेदनशील होते हैं। उन्हें मासिक धर्म, गर्भाधान, प्रसव जैसे कई चरणों से गुजरना पड़ता है। इस दौरान उन्हें प्रजनन अंगों में कुछ संक्रमण हो सकता है। कुछ समस्याएं हो सकती हैं। प्रजनन अंगों में समस्याएं उनकी यौन इच्छा को भी प्रभावित करती हैं।
टेस्टोरन स्तर
महिलाओं में, 20 साल की उम्र में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है और फिर घट जाता है। यह महिलाओं में यौन इच्छा को भी कम करता है।
मेडिकल समस्या
यदि महिलाएं यौन असहिष्णु और उदास हो रही हैं, तो अन्य कारण भी हो सकते हैं। जैसे, उन्हें तनाव हो सकता है। उन्हें थायराइड की समस्या हो सकती है। एनीमिया और मधुमेह भी ऐसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
गर्भनिरोधक गोली
एक अन्य कारक जो एक महिला के यौन जीवन को प्रभावित करता है वह गर्भनिरोधक गोली है। अवांछित गर्भधारण को रोकने के लिए उपयोग की जाने वाली ऐसी गोलियां सेक्स में उनकी रुचि को कम करती हैं।
बचपन की बुरी यादें
कुछ महिलाओं को बचपन के दौरान यौन उत्पीड़न का अनुभव होता है। बचपन या किशोरावस्था में उनके द्वारा सहन किया गया वही दर्द भी उन्हें यौन रुचि खोने का कारण बनता है। जैसा कि वे सेक्स के लिए तैयार करते हैं, वे अतीत में दर्दनाक क्षणों की स्मृति से हिल जाते हैं।
बढ़ती उम्र
उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं में एंड्रोजन का स्तर कम हो जाता है। इससे उन्हें यौन रुचि भी खोनी पड़ती है। इसके अलावा, हार्मोनल असंतुलन या शरीर में ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन की कमी से महिलाओं में यौन इच्छा कम हो जाती है।
#Yuva Horoscope 
#Economy 
#Business  
#India 
#Politics 
#Partner Feeds  
#Movies   
#Lifestyle  
#Technology   
#Business   
##Google Feeds  
#DoubleClick Feed  
#Latest News   
#CVHidden Corona  
#TempCoronavirus 2020  #CPLQuint Live Updates   
#WTcorona virus 2020   
#WTHome Time Zone   
#TempCovid 19 Affects Indian Cinema   
#Economic Impact Due To Corona   
#CVPM Lockdown Address Nation   
#Entertainment   
#Photogallery 
#Celebrities
#Discovery Plus
#LB Corona in Delhi
#Buzz Trending
#Politics 
#Realme
#Travel
#Sports
#Fashion
#Crime
#Hollywood
#Bollywood
#Movie Review
#Arts Culture
#Cars Bikes Discovery Plus
#Foods
#Women
#Beyond Fake News
#ViralGreetingsLatest
#ViralLaest
#Beauty Tips
#Shravan Month
#BizarreNews
#Gossip
#Oppo
#Realtionship
#Pets Discovery Plus
#Army
#WWE Main
#LCNews
#Recipes
#Health Tips
#Health Fitness

अन्य समाचार