CA Exams 2020: कोरोना प्रकोप के बीच ICAI परीक्षा एक बार फिर रद्द

ICAI CA Exams 2020: देश में कोरोना के चलते कई परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी। हालांकि, स्कूल की परीक्षाओं की रिसल्ट बिना परीक्षा हुए ही जारी कर दिए गए। परन्तु इसी दौरान जुलाई महीने में होने वाली चार्टर्ड काउंटेंट (CA Exam July 2020) परीक्षा भी रद्द करनी पड़ गई है। इस बाटे में जानकारी इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा सुप्रीम कोर्ट को दी।

ICAI परीक्षा एक बार फिर रद्द :
दरअसल, चार्टर्ड काउंटेंट 2020 की परीक्षाएं जुलाई में होनी थी, जिसे कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए रद्द करने का फैसला लिया गया है। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया ने जानकारी आज यानि 13 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट से साझा की। बताते चलें, ICAI की यह परीक्षा पहले मई 2020 में ही होनी थी। लेकिन देश में बढ़ते कोरोना के प्रकोप को देखते हुए इसे जुलाई 2020 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। वहीं, यह परीक्षा एक बार फिर से रद्द कर दी गई है।
सुप्रीम कोर्ट के निर्देश :
बताते चलें, परीक्षाओ के आयोजन के लिए स्टूडेंट्स की सुविधा के लिए पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार ICAI संस्थान ने स्टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र चुनने या बदलने का विकल्प भी मुहैया करा दिया था। लेकिन देश में कोरोना संक्रमण अभी भी कुछ काम होता नहीं नजर आरहा है बल्कि मामले लगातार भड़ते ही जा रहे है। देश में कोरोना का आंकड़ा 8 लाख 49 हजार के करीब पहुंच गया है। ऐसे में यदि ICAI परीक्षाएं लेकर स्टूडेंट्स की जान खरते में नहीं दाल सकता इसलिए इन परीक्षाओ को रद्द करने का फैसला लिया गया है। अब सवाल यह उठता है कि, यदि यह परीक्छाये अभी नहीं ली गई तो कब होंगी ? तो हम आपको बता दें, इसका भी ICAI ने सुप्रीम कोर्ट को जवाब दिया है।
ICAI का जवाब :
बता दें, ICAI ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि 'मई की परीक्षा जो जुलाई के लिए स्थगित की गई है। इन्हे अब अब नवंबर 2020 की परीक्षा के साथ मर्ज कर दिया जाएगा। जिन स्टूडेंट्स ने मई 2020 की परीक्षा के लिए आवेदन किया था। वह अब नवंबर 2020 की परीक्षा के लिए नया आवेदन करना होगा। इसके अल्वा ICAI ने बताय इन स्टूडेंट्स को अपीयरेंस ग्रुप और एग्जाम सेंटर बदलने का मौका दिया जाएगा। अगली परीक्षा 1 नवंबर से निर्धारित की गई है। हालांकि, उस समय भी देश में कोरोना की स्थिति को देखते हुए ही फैसला लिया जाएगा।

अन्य समाचार