तीसरी सोमवारी पर शिवभक्तों ने घरों पर की पूजा

नवादा : सावन की तीसरी सोमवारी पर श्रद्धालुओं ने बाबा भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की। लोगों ने बेलपत्र, फूल-माला, फल, भांग, धतूरा आदि अर्पित कर भगवान भोलेनाथ से कोरोना संकट से निजात दिलाने की मांग की। साथ ही परिवार और देशवासियों की सुख-समृद्धि और स्वस्थ रहने की कामना की। हालांकि लॉकडाउन के चलते शिवालयों में पूजा-अर्चना पर पाबंदी लागू है। लिहाजा लोगों ने अपने-अपने घरों में ही भक्तिभाव से पूजा-अर्चना की। कुछ संख्या में श्रद्धालु शिवालय भी पहुंचे। वैसे शहर के कई शिवालयों में आमजनों को पूजा-अर्चना की छूट नहीं दी गई। उन मंदिरों में वहां के पुजारियों ने पूजा-अर्चना की। आम श्रद्धालुओं के नहीं पहुंचने के चलते मंदिर परिसर में वीरानगी छाई रही।

तन को स्वस्थ व मस्तिष्क को शांत रखता है योग : योगी त्यागनाथ यह भी पढ़ें
-------------------
शिवालयों में विशेष श्रृंगार पूजन
- वैसे तो आम श्रद्धालुओं के लिए शिवालयों में ताले बंद हैं। लेकिन मंदिर के पुजारियों ने सोमवारी के अवसर पर विशेष पूजा-अर्चना की। शाम में श्रृंगार पूजन भी किया गया। बेल पत्र, फूल, धतूरा आदि अर्पित किए गए। पुजारियों ने विशेष पूजा कर पूरी दुनिया को कोरोना संकट से निजात दिलाने की गुहार लगाई।
------------------
श्रद्धालुओं ने की पूजा अर्चना
संसू, कौआकोल : देवों के देव महादेव भगवान शिव की आराधना का पवित्र महीना सावन की तीसरी सोमवारी पर प्रखंड के सभी देवालयों में श्रद्धालुओं ने विधिवत पूजा अर्चना कर सुख,शांति एवं समृद्धि की कामना की। विभिन्न शिवालयों में श्रद्धालुओं ने सोमवार को स्नान कर भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। प्रखंड के प्रसिद्ध देवस्थल बाबा बम्बेश्वरनाथ मंदिर, सोखोदेवरा जेपी चट्टान पर अवस्थित एकदण्ड महादेव, भोरमबाग महादेव मंठ समेत अन्य शिवालयों पर तीसरी सोमवारी को लेकर मंदिरों की साफ सफाई कर उसे सजाया गया था। जहां लोगों ने जलाभिषेक कर भगवान भोलेनाथ की आराधना की।
------------------
श्रद्धालुओं ने घरों में किया भोले शंकर की पूजा अर्चना
संसू, वारिसलीगंज : गेरुआ बस्त्रो में हर हर बमबम का नारा इस बार कोरोना संक्रमण की भेंट चढ़ गई है। संपूर्ण सावन माह समेत भादो में भी बोल बम का नारा केजी रेलखंड की शोभा बढ़ाती थी। लेकिन कोरोना के प्रसार को रोकने के खातिर लगातार लॉक डाउन के चलते इस बार देवघर जाने वाले कांवरिया भक्तों के पग को बांध दिया है। सावन के प्रत्येक सोमवार को क्षेत्र के ठेरा गांव स्थित बाबा ततेश्वरनाथ मंदिर समेत क्षेत्र के शिवालयों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगती थी। लेकिन सरकार की मनाही को लेकर लोगो ने अपने घरों में फूल बिलपत्र चढ़ाकर पूजा अर्चना किया। लोगों की श्रद्धा पर कोरोना का भय भारी पड़ा। इसलिए भक्तजन घरों में ही पूजा आराधना करना उचित समझा। इस दौरान मकनपुर श्री सीताराम ठाकुरबाड़ी में भगवान शंकर के मनाने एवं गांव जबार की सुख समृद्धि को लेकर रूद्राभिषेक पूजा किया गया। जबकि गांव के अन्य कई घरों में भी रुद्राभिषेक पूजा का आयोजन कर कोरोना के प्रसार रोकने की दुआ मांगी गई।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार