सोमवारी पर शिवभक्तों ने की विशेष पूजा-अर्चना

नवादा : सावन की चौथी सोमवारी के अवसर पर शिवभक्तों ने अपने-अपने घरों में विशेष पूजा-अर्चना की। फल-फूल, भांग, धतूरा, बेल पत्र, गंगा जल, दूध आदि अर्पित कर भगवान शिव के समक्ष मत्था टेका। लॉकडाउन के चलते श्रद्धालुओं ने शिवालय जाने के बजाए अपने घरों पर ही पूजा-अर्चना की। कई लोगों ने दिनभर का उपवास रखा और भोलेनाथ से कोरोना संकट से निजात दिलाने, देश-दुनिया और परिवार के स्वस्थ रहने की कामना की। इधर, शिवालयों में वहां के पुजारियों ने पूजा-अर्चना की। शाम में श्रृंगार पूजन भी किया गया। शिवालयों में ध्वनि विस्तारक यंत्र पर भक्ति गीत बजते रहे। शोभ मंदिर समेत कई शिवालयों को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया। हालांकि श्रद्धालुओं की कमी मंदिर में खूब खल रही है। लेकिन मानव सेवा को ध्यान में रखते हुए शासन-प्रशासन के निर्देशों का पालन करना लोगों ने बेहतर समझा। हालांकि कुछ शिवभक्त मंदिर भी पहुंचे थे। कई लोगों ने अपने गली-मोहल्ला स्थित शिवालय पहुंच कर पूजा की।

किसानों के बीच टिश्यू कल्चर केले के पौधे वितरित यह भी पढ़ें
-------------------------------
शिव भक्तों ने चौथे सोमवार को भक्ति भाव से भगवान शिव पर किया जलाभिषेक
संवाद सूत्र, रजौली : प्रखंड क्षेत्र के हरदिया पंचायत के हरदिया गांव में चौथे सोमवारी को शिवभक्तों की भीड़ शिवालय पर उमड़ पड़ी। सुबह होते ही शिवभक्त गांव से छ: किलोमीटर दूर फुलवरिया जलाशय पहूंच गये।फुलवरिया जलाशय में नहाने के बाद भक्त गण पुजारी से जल संकल्प कराकर काली मंडा स्थित शिव मंदिर के लिए चल पड़े।केशरिया रंग के वेश में कावर लिए श्रद्धालुओं का जत्था जैसे देवघर जाने वाले हों वैसा दिखाई पड़ रहा था।जलाशय के किनारे भी सुल्तानगंज सा नजारा था।बोल बम के नारों से पूरा वातावरण गूंजायमान था।शिव भक्त फुलवरिया जलाशय में नहा-धोकर पूजा-अर्चना करने के पश्चात पुन: हरदिया गांव के काली मंडा स्थित शिवालय में भगवान शिव की पूजा कर मंदिर में स्थित मां काली की प्रतिमा की भी पूजा अर्चना श्रद्धालुओं के द्वारा किया गया।पूरे भक्तिभाव से लोगों ने भगवान शंकर पर जलाभिषेक कर सर्वमंगल कामना की।लोग अपने आराध्य देव की पूजा करने में लीन दिखे।खास कर महिलाओं में ज्यादा ही उत्साह था। बड़ी संख्या में सोमवारी को उपवास रखकर पूजा-अर्चना की।शिवमंदिर में सुबह से ही महिलाओं का कीर्तन-भजन जारी है।शिवालय में पूजा-अर्चना करने को लेकर भक्तों का तांता लगा रहा।प्रखंड के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में भी श्रावण मास की चौथे सोमवारी को भगवान शिव के मंदिरों में बोल बम के नारा से गूंज उठा।लोगों का कहना था कि कोरोना संक्रमण बढ़ते मामलों के कारण बाबा नगरिया को सरकार ने बंद कर दिया था।जिसके कारण श्रद्धालु वहां जाने से चूक गए हैं।इसलिए अब अपने ही क्षेत्र में भगवान शिव की मंदिरों में जा जाकर जलाभिषेक कर रहे हैं।

----------------------------
शिव मंदिरों में उमड़ी भीड़
संसू, रोह : सावन के चौथी सोमवारी प्रखंड के विभिन्न शिव मंदिरों में श्रद्धालु भक्तगण सुबह से ही शिवलिग पर बेलपत्र धतूरा चढ़ाकर पूजा-अर्चना करते देखे गए। खाशकर रोह बाजार के वीरू कुंआ स्थित शिवमंदिर में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई। इसके अलावा सिउर, रूपौ, समरीगढ़, कुंज, मड़रा कुम्हरावां, डुमरी आदि गॉंव में स्थित शिव मंदिर में भी सुबह से ही महिला पुरुष श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार