रामभक्तों में दिखा उत्साह, घर-घर जले दीप

नवादा : प्रभु श्रीराम के मंदिर निर्माण के लिए अयोध्या में नींव पड़ते ही रामभक्तों में खुशी की लहर दौड़ गई। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में भूमि पूजन किया तो इसका उत्साह नवादा जिले में भी देखने को मिला। लोगों के घरों में जय श्रीराम के नारे गूंज उठे। हालांकि कोरोना काल के चलते श्रद्धालु सड़कों पर उतर कर जश्न तो नहीं मना सके, लेकिन अपने परिवार के साथ इस ऐतिहासिक पल का गवाह बने। भूमि पूजन के दौरान लोगों ने अपने-अपने घरों में जय श्रीराम के नारे लगाए। इसके बाद स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठाया। एक-दूसरे को फोन कर इस ऐतिहासिक दिन की बधाई व शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर आतिशबाजी भी हुई। शाम में रामभक्तों ने अपने-अपने घरों पर दीये जलाए।

तमसा छठ घाट पर सूर्यमंदिर निर्माण के लिए किया गया भूमि पूजन यह भी पढ़ें
-------------------------
विहिप व बजरंग दल ने किया हवन पूजा, छोड़े पटाखे
- राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होने पर विश्व ¨हदू परिषद व बजरंग दल के कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल दिखा। संगठन के कार्यकर्ताओं ने नगर के हाटपर स्थित हनुमान मंदिर में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए विशेष हवन-पूजन किया। इस दौरान जय श्रीराम के नारे गुंजायमान रहे। विहिप के जिला समरसता प्रमुख जितेंद्र प्रताप जीतू के नेतृत्व में हवन किया गया। विहिप नेता जीतू ने कहा कि आज का यह दिन ऐतिहासिक है। लंबे संघर्षों के बाद आज यह सुखद दिन सामने आया है। कई वर्षों तक टेंट में विराजमान रहे मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु राम का भव्य दरबार सजेगा। ¨हदू समाज में हर्ष व्याप्त है। हवन के बाद श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का भी वितरण किया गया। शाम में विहिप व बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन के उपलक्ष्य में पटाखे भी छोड़े। घरों में दीये जलाए और खुशियां मनाई। मौके पर बजरंग दल के जिला संयोजक विनय भाई ठाकरे, चंदन भगत, सन्नी सिन्हा, रवि कुमार, विजय पांडेय, अतुल सिन्हा, आशीष बाबा, हिमांशु सिन्हा, उत्तम पांडेय, अनीश ¨सह आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे। दूसरी ओर, मेसकौर के सीतामढ़ी स्थित सीतामढ़ी मंदिर में भी हवन पूजा का आयोजन किया गया।

--------------------------
सुबह से ही टीवी से चिपके रहे लोग
- अयोध्या में प्रभु राम के मंदिर निर्माण के लिए आयोजित भूमि पूजन को देखने के लिए लोग सुबह से टीवी से चिपके रहे। सुबह उठकर लोग स्नान-ध्यान व अन्य नित्य क्रिया को जल्दी पूरा किया और निर्धारित समय से पहले ही टीवी से चिपक गए। लोग अयोध्या में चल रही पल-पल की गतिविधियों का गवाह बनने से चूकना नहीं चाह रहे थे। भूमि पूजन कार्यक्रम शुरू होते ही कई लोगों ने रामधुन गुनगुनाना शुरू कर दिया। आम से लेकर खास तक इस आयोजन का साक्षी बने। भाजपा राष्ट्रीय परिषद सदस्य सांसद प्रतिनिधि शशि भूषण कुमार बब्लू अपने आवास पर टेलीविजन के माध्यम से प्रभु श्रीराम जन्मभूमि पूजन कार्यक्रम के साक्षी बने। उन्होंने कहा कि सदियों बाद यह बेला आई है। आज 500 वर्षों की साधना पूर्ण हुई है। वर्षों पहले लिए गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का प्रण पूर्ण हुआ। राम मंदिर के ऐतिहासिक पूजन का गवाह आज पूरा विश्व बना है। करोड़ों रामभक्तों के लिए आज दीपावली है आज उनका सपना साकार हुआ है।
--------------------------
करनी सेना के जिलाध्यक्ष ने बांटी मिठाईयां
- राष्ट्रीय राजपूत करनी सेना के जिलाध्यक्ष रणविजय ¨सह उर्फ डीगन ¨सह ने अकबरपुर प्रखंड के बरेव गांव में मिठाई बांट खुशियों का इजहार किया। उन्होंने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है। रामभक्तों का वर्षों का सपना अब साकार होने वाला है। जल्द ही अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार होगा।
--------------------------
सोशल मीडिया पर भूमि पूजन की चर्चा
- सुबह से सोशल मीडिया पर भूमि पूजन को लेकर चर्चा चलती रही। कई लोगों ने अपने फेसबुक पर रामलला की प्रतिमा, आयोजन से जुड़ी गतिविधियां आदि पोस्ट की। सोशल मीडिया भी राममय बना रहा। फेसबुक, व्हाटसएप, ट्विटर आदि के माध्यम से लोगों ने इस दिवस की बधाई दी। कई लोगों ने बताया कि जिस प्रकार से मंदिर निर्माण के लिए विवाद चल रहा था, उससे यह लगता ही नहीं था कि अपनी ¨जदगी में मंदिर को देख सकेंगे। लेकिन आज अब वह सपना साकार होता दिख रहा है।
-------------------
कई मंदिरों में हुई विशेष पूजा
- अयोध्या में भूमि पूजन होने के उपलक्ष्य में जिले के विभिन्न मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की गई। श्रद्धालु भजन-कीर्तण में लीन रहे। रामधुन से माहौल भक्तिमय बना रहा। हर कोई उत्साहित दिखा। लोगों में मंदिर निर्माण का काम शुरू होने पर काफी खुशी देखी गई।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार