Virat Kohil दुनिया के सबसे पॉपुलर खिलाड़ी, MS Dhoni और Rohit Sharma को छोड़ा पीछे

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की लोकप्रियता का कोई जोड़ नहीं है, यह एक बार फिर से साबित हो गया है। एक अध्ययन में साबित हुआ है कि 31 साल के कोहली दुनिया के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ी हैं। साथ ही, अध्ययन में भारतीय टीम भी सबसे लोकप्रिय टीम के रूप में उभरकर सामने आई है।

यह अध्ययन एसईएमरश नाम की संस्था ने किया है। इसमें सबसे हैरानी की बात यह रही कि ऑनलाइन सर्च के मामले में भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना ने टीम इंडिया के कई बड़े पुरुष क्रिकेटरों को पीछे छोड़ दिया। इस अध्ययन में पता चला कि कोहली को जनवरी से लेकर जून तक हर महीने औसतन 16.2 लाख बार ऑनलाइन सर्च किया गया, जबकि टीम इंडिया को हर महीने औसतन 2.4 लाख बार सर्च किया गया। कुल मिलाकर कोहली को इस अवधि में गूगल पर 96 लाख बार सर्च किया गया।

वहीं, ऑनलाइन सर्च में शीर्ष-10 में शामिल होने वाले अन्य खिलाड़ियों में रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धौनी, जॉर्ज मैके, जोश रिच‌र्ड्स, हार्दिक पांड्या, सचिन तेंदुलकर, क्रिस मैथ्यूज और श्रेयस अय्यर रहे। साल 2020 में जनवरी से जून तक प्रत्येक क्रिकेटर को क्रमश: औसतन 9.7, 9.4, 9.1, 7.1, 6.7, 5.4, 4.1 और 3.4 लाख बार सर्च किया गया।
टीमों में टीम इंडिया सबसे ऊपर रही और इसके बाद इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, आयरलैंड, अफगानिस्तान और जिंबाब्वे का नंबर आता है. प्रत्येक टीम को क्रमश: .66, .33, .29, .23, .16, .12, .12, .09, .05, .04 और .03 लाख बार सर्च किया गया।
यह भी देखा गया कि क्रिकेटप्रेमी महिला क्रिकेटरों की तरफ भी खासे आकर्षित रहे। शीर्ष-10 में न होने के बावजूद स्मृति मंधाना और एलिस पैरी 12वें और 20वें नंबर पर रहीं। इन महिला क्रिकेटरों ने ऑनलाइन सर्चिग के मामले में युवराज सिंह और शिखर धवन जैसे खिलाड़ियों को पछाड़ दिया।

अन्य समाचार