Aadhaar Card अपने फोन में आसानी से करें डाउनलोड, हर समय हार्ड कॉपी साथ रखने से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आधार कार्ड आज के समय में हमारे दैनिक जीवन में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। यह इतना महत्वपूर्ण है कि आप आधार कार्ड के बिना सरकार से संबंधित कई आवश्यक सेवाओं से वंचित रह जाएंगे। हालांकि, अक्सर ऐसा होता है जब हम अपने आधार कार्ड को अपने साथ ले जाना भूल जाते हैं और इस तरह जब भी जरूरत होती है परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन इस डिजिटल युग में अब आप आसानी से अपने स्मार्टफोन पर आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। यूआईडी ने स्पष्ट किया है कि डाउनलोड किया गया आधार कार्ड हर जगह सुरक्षित, वैध और स्वीकृत है। इसकी वैल्यू प्रिंटेड आधार कार्ड के बराबर है।

आधार कार्ड कैसे करें डाउनलोड .
मालूम हो कि आधार कार्ड की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी पासवर्ड प्रोटेक्टेड होती है। इसका मतलब है कि आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी को खोलने के लिए आपको एक पासवर्ड इंटर करना होगा। पासवर्ड के बारे में आपको 'Verify And Download' के ठीक नीचे जानकारी मिल जाएगी। आम तौर पर यह पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षर और उसके बाद आपके जन्म का वर्ष होता है।  
उल्लेखनीय है कि आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करते समय आपको 'Masked' कॉपी डाउनलोड करने का ऑप्शन आपको नजर आएगा। इसका मतलब है कि आधार कार्ड के सभी 12 अंक डिजिटल कॉपी में नहीं दिखते हैं। 

अन्य समाचार