विराट कोहली बने विश्व के सबसे पॉपुलर खिलाड़ी, धोनी और रोहित शर्मा रह गए पीछे

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की लोकप्रियता का कोई जोड़ नहीं है, यह एक बार फिर से साबित हो गया है. हाल ही में हुए अध्ययन में यह सामने आया है कि विराट कोहली विश्व के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ी है. एसईएमरश नाम की संस्था ने यह अध्ययन किया. इसमें पता चला कि ऑनलाइन सर्च के मामले में भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना ने भारतीय टीम के कई बड़े पूर्व क्रिकेटरों को पीछे छोड़ दिया.

इस अध्ययन में यह भी पता चला कि जनवरी से लेकर जून तक हर महीने औसतन विराट कोहली को 16.2 लाख बार ऑनलाइन सर्च किया गया. जबकि भारतीय टीम को हर महीने औसतन 2.4 लाख बार सर्च किया गया. कुल मिलाकर कोहली को इस अवधि में गूगल पर 96 लाख बार सर्च किया गया.
सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले टॉप-10 खिलाड़ियों में रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धौनी, जॉर्ज मैके, जोश रिच‌र्ड्स, हार्दिक पांड्या, सचिन तेंदुलकर, क्रिस मैथ्यूज और श्रेयस अय्यर रहे. साल 2020 में जनवरी से जून तक प्रत्येक क्रिकेटर को क्रमश: औसतन 9.7, 9.4, 9.1, 7.1, 6.7, 5.4, 4.1 और 3.4 लाख बार सर्च किया गया. जबकि भारतीय टीम इस मामले में पहले नंबर पर रही और इसके बाद इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, आयरलैंड, अफगानिस्तान और जिंबाब्वे का नंबर आता है. प्रत्येक टीम को क्रमश: .66, .33, .29, .23, .16, .12, .12, .09, .05, .04 और .03 लाख बार सर्च किया गया.

अन्य समाचार