गणेश पूजा और मुहर्रम को लेकर हुई शांति समिति की बैठक

रजौली : गणेश पूजा और मुहर्रम को शांतिपूर्ण माहौल में आयोजित कराने को लेकर गुरुवार को थाना परिसर में शांति समिति की बैठक हुई। बीडीओ प्रेम सागर मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में प्रखंड क्षेत्र के दर्जनों जनप्रतिनिधि व गणमान्य लोग उपस्थित हुए। बैठक में गणेश पूजा और मोहर्रम को लेकर दोनों समुदाय के लोगों से अधिकारियों ने विचार-विमर्श किया। इसके बाद बीडीओ व थानाध्यक्ष सुजय विद्यार्थी ने उपस्थित लोगों को निर्देश दिया कि कोरोना वायरस को लेकर पूरे राज्य में 6 सितंबर तक लॉकडाउन है। इसी को ध्यान में रखते हुए गणेश पूजा और मुहर्रम के मौके पर सभी लोग राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश का पालन करें। इन आदेशों का उल्लंघन करने वाले के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई भी की जा सकती है। बीडीओ ने उपस्थित लोगों से कहा कि वे लोग शांति और आपसी सौहार्द के साथ सारे नियमों का पालन करते हुए आपसी भाईचारा बनाकर गणेश पूजा और मुहर्रम का त्यौहार को मनाएं। पुलिस-प्रशासन आप लोगों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहेगी। अगर कोई शांति और सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश करेगा तो उसके विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। वैसे लोगों को आप लोग भी समाज में चिन्हित करें और इसकी अविलंब जानकारी पुलिस-प्रशासन को दें ताकि उन पर पहले से ही नजर रखा जा सके। शांति समिति की बैठक में प्रखंड क्षेत्र के दर्जनों जनप्रतिनिधि व गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

विधि व्यवस्था भंग करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई : डीएम यह भी पढ़ें
-------------------------------
असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटेगा प्रशासन
संसू, कौआकोल : थाना परिसर में गुरुवार को मुहर्रम एवं गणेश पूजा पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में दोनों पर्व को शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर लोगों के साथ प्रशासन के अधिकारियों ने विस्तृत चर्चा की। लॉकडाउन के मद्देनजर ताजिया जुलूस नहीं निकालने को कहा। बीडीओ संजीव कुमार झा ने उपस्थित प्रबुद्ध लोगों से कहा कि गंगा जमुनी तहजीब में विश्वास करने वाला हमारा देश सभी धर्मों को एक नजर से देखता है। यहां की भूमि संप्रदायिक सौहार्द को बनाए रखने में सहयोग के लिए जाना जाता है। इस बार वैश्विक कोरोना संकट को देखते हुए इस पर्व को शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मनाया जाए। थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि किसी भी हाल में ताजिया पहलाम एवं गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान तीन से अधिक लोगों को रहने की अनुमति प्रशासन द्वारा नहीं दी जाएगी। सीओ अंजली कुमारी ने कहा कि कोरोना को लेकर सरकार द्वारा पर्व त्यौहार को लेकर जारी किए गए गाइडलाइन के विरुद्ध कार्य करने पर संबंधित असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मौके पर मो. आशिक अली,मोनाजिर हसन,रामाशीष यादव,रफीक सहित दर्जनों प्रबुद्ध नागरिक मौजूद थे।
---------------------------
बैठक में सरकार के निर्देशों की दी गई जानाकारी
संसू, सिरदला : गुरुवार को सिरदला थाना परिसर में बीडीओ राजेश कुमार दिनकर कि अध्यक्षता में क्षेत्र में सभी धर्म के प्रतिनिधि व आम लोगों की बैठक हुई। लॉक डाउन के नियमानुसार ही गणेश पूजा अपने घर में रहकर मनाने एवं मुहर्रम त्योहार में किसी प्रकार का जुलूस नहीं निकाला जाएगा। निशाना झंडा आदि पर प्रतिबंध रहेगा। मौके पर अंचल अधिकारी गुलाम सरवर, प्रभारी थानाध्यक्ष जितेंद्र कुमार, प्रमुख प्रतिनिधि रामबालक चौहान, राजन मुखिया कुणाल उर्फ धारों सिंह, मो. अली रजा अंसारी,समाज सेवी साधु यादव, समिति बालचंद राजवंशी, पूर्व सरपंच बाकार अहमद अंसारी, नंदकिशोर गुप्ता, एसआइ गोविद सिंह, खटांगी के मो मतीन अंसारी, मुखिया रमलखन यादव, बिनोद यादव, मो नईम अंसारी आदि उपस्थित थे।
-----------------------------
मुहर्रम और गणेश पूजा को सार्वजनिक रूप से मनाने पर लगी रोक
संसू, वारिसलीगंज : गुरुवार को थाना परिसर में आयोजित शांति समिति की बैठक में उपस्थित पूजा समिति व अखाड़ा के सदस्यों को निर्देशित किया गया।
अंचल अधिकारी उदय प्रसाद , बीडीओ सत्यनारायण पंडित, थानाध्यक्ष पवन कुमार ,मुखिया राजकुमार सिंह, समाजसेवी अरुणजय मेहता, अजय कुमार राणा, छोटन मिया, शहजाद मियां सहित गणेश पूजा समिति के सदस्यों व मुहर्रम अखाड़ा से जुड़े दर्जनों सदस्यों की उपस्थिति में अधिकारियों द्वारा निर्देशित किया गया कि लॉकडाउन का पालन करते हुए पूजा अर्चना घर में ही करना है। भारत सरकार गृह मंत्रालय व बिहार राज्य शिया बक्फ बोर्ड द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का हवाला देते हुए कहां गया कि लॉकडाउन का पालन करते हुए दोनों समुदाय के लोग अपने अपने घरों में भगवान का पूजा अर्चना करेंगे। जुलूस निकालना किसी प्रकार का डीजे या भीड़ जमा करने पर पूर्ण पाबंदी रहेगी। प्रतिमा विसर्जन या मुहर्रम में प्रयुक्त फूल माला का विसर्जन के लिए भी सिर्फ दो व्यक्ति एक साथ जाकर रस्म अदायगी करेंगे।
----------------
गणेश प्रतिमा एवं ताजिया निर्माण पर प्रतिबंध
संसू, नरहट : कोरोना काल में गणेश पूजा एवं मुहर्रम का त्योहार को सादगी और आपसी भाईचारे के साथ मनाने के उद्देश्य से गुरुवार को थाना परिसर में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। अध्यक्षता कर रहे बीडीओ राजमिति पासवान ने उपस्थित लोगों से गणेश पूजा एवं मुहर्रम का त्योहार घरों में मनाने की अपील की। सीओ रजनी कुमारी ने कहा कि कोरोना को लेकर सभी बड़े बड़े धार्मिक स्थल बन्द है। इसलिए सरकार का जो भी दिशा निर्देश आया है इसका हम सभी को पालन करना है। थानाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा ने कहा कि हम लोगों को जो भी दिशा निर्देश जिला से मिला है उसको आप सभी को बतलाया गया है। आप लोग अपने अपने गांवों में जाकर इसकी जानकारी दें। कानून का उलंघन करने वाले लोगों पर कड़ी कानूनी कार्यवाई की जाएगी। मौके पर पूर्व मुखिया मो हामिद, मो कमरुद्दीन, शेखपुरा सरपंच प्रतिनिधि, वसी समशी, जमुयारा सरपंच मनीष कुमार रंजन, मुखिया शंकर रजक, अमृत राजवंशी, सरपंच अम्बिका राम आदि मौजूद थे।
----------------------------
शांतिसमिति का बैठक
संसू,गोविदपुर :थाना परिसर में बीडीओ कुंजबिहारी सिंह की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई। मौके पर सीओ वर्षा रानी, एसआइ सतीश कुमार मौजूद थे। बीडीओ ने सभी से पूाज-इबादत घर में करने की अपील की। बैठक में मुखिया अफरोजा खातून,अशोक यादव,बुधवारा मुखिया मसुदंन साहू,भवनपुर पंचायत के मुखिया रामविलास राम उर्फ संतोष कुमार,सरकंडा के पूर्व मुखिया चमारी राम, मो. मुश्ताक, मो. बबलू,सुरेंद्र यादव उर्फ लालो जी,बीजेपी प्रखंड अध्यक्ष नवल किशोर सिंह,गोबिदपुर सरपंच अरुण कुमार शर्मा,राजेश साव समेत दर्•ानो लोग मौजूद थे।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार