सुहागिनों का हरितालिका तीज व्रत आज, बाजारों में रही चहल-पहल

नवादा: जिले भर में सुहागिन महिलाओं का हरितालिका तीज व्रत आज शुक्रवार को मनाया जाएगा। इस व्रत पर पूरे दिन महिलाएं निर्जला उपवास रखकर संध्या काल में तीज व्रत का पूजन करेगी। तीज को लेकर महिलाओं में काफी उत्साह है। गुरुवार को तीज व्रत की तैयारी को लेकर बाजारों में काफी चहल-पहल रहा। नगर के विजय बाजार, सब्जी बाजार, प्रजातंत्र चौक, इंदिरा चौक, मेन रोड, भगत सिंह चौक, अस्पताल रोड समेत अन्य स्थानों पर काफी भीड़-भाड़ देखने को मिला। प्रजातंत्र चौक पर सुबह से ही भगवान शिव-पार्वती की मिट्टी की प्रतिमा बिक रही थी। तीज को लेकर सबसे अधिक मांग अनरसा व खीरा की रही। बाजार में अनरसा 120 रूपये से लेकर 180 रूपये किलो तक बिका। वहीं सब्जी बाजार में खीरा 60 से 80 रूपये किलो तक बिका। देर शाम तक विजय बाजार स्थित सब्जी मंडी खरीदारों से पटा रहा। आज संध्या महिलाएं तीज व्रत का पूजन करेगी। इसके बाद ब्रह्मणों से कथा सुनेगी। शनिवार की सुबह में व्रत का पारण किया जाएगा। तीज व्रत को लेकर महिलाएं तैयारी में जुटी है।

विधि व्यवस्था भंग करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई : डीएम यह भी पढ़ें
---------------------------
फल मंडी में देर शाम तक होती रही खरीदारी
- नगर के फल मंडी में तीज को लेकर खरीदारों की काफी भीड़ दिखा। सेव, अनार, नासपाती, नारियल, नींबू आदि की जमकर बिक्री हुई। सामान्य दिनों की तुलना में फलों कीमतों में उछाल रहा। इसके बाद भी श्रद्धालुओं का उत्साह चरम पर था। हरेक फल दुकान पर खरीदारों की भीड़ देखी गई।
---------------------------
मास्क लगाकर खरीदारी करते दिखी महिलाएं
- तीज व्रत को लेकर बाजारों में खरीदारी के लिए महिलाओं की काफी भीड़ दिखी। कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर महिलाएं काफी जागरूक दिखी। अधिकांश महिलाएं मास्क लगाकर घूमते दिखी। और महिलाएं एक-दूसरे शारीरिक दूरी का भी पालन कर रही थी। वहीं दुकानदारों द्वारा भी खरीदारों के हाथों पर सेनिटाइजर दिया जा रहा था। साथ ही दुकान पर भीड़-भाड़ लगाने से मना किया जा रहा था।
---------------------------
फल की कीमत
फल का नाम पहले की कीमत आज की कीमत
सेव 80 से 100 रूपये किलो 100 से 160 रूपये किलो
नासपाती 60 से 80 रूपये किलो 80 से 120 रूपये किलो
केला 30 से 50 रूपये दर्जन 40 से 60 रूपये दर्जन
नारियल 20 से 30 रूपये पीस 30 से 50 रूपये पीस
पपीता 40 से 50 रूपये किलो 50 से 80 रूपये किलो
अमरूद 20 से 30 रूपये किलो 40 से 60 रूपये किलो
----------------------
हरितालिका तीज का शुभ मुहूर्त
प्रात: काल मुहूर्त- सुबह 5 बजकर 53 मिनट से सुबह 8 बजकर 29 मिनट तक है।पूजन की अवधि 2 घंटे 36 मिनट का शुभ मुहूर्त है।
हरितालिका तीज पूजा मुहूर्त - शाम 6 बजकर 54 मिनट से रात 9 बजकर 6 मिनट तक का है। -----------------------------
कहते हैं जानकार
- ज्योतिषाचार्य पंडित वेद मूर्ति के अनुसार हरितालिका तीज के दिन भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि प्रदोष काल में हरितालिका तीज की पूजा करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है।शाम के समय सुहागिन महिलाएं साफ-सुथरे,सुंदर कपड़े पहनकर सोलहो श्रृंगार कर पूजा करें। उसके बाद गीली मिट्टी से भगवान शिव, मां पार्वती और भगवान गणेश की प्रतिमा बनाएं आजकल बाजार में भी मूर्तियां उपलब्ध है।पूजन विधि में सर्व प्रथम भगवान की मुर्तिया को पंचामृत से अभिषेक करके उनको वस्त्रआदि अर्पित करें।उसके बाद मां पार्वती को श्रृंगार भोग सामग्री चढाएं।पूजन के हरितालिका व्रत की कथा पढ़े सुनें। संगीतमय भगवान की आरती उतारें। रात्री जागरण कर सुबह स्नान करके मां पार्वती की पूजा करें। मां को सिदूर अर्पित करके भोग लगाएं। और प्रतिमाएं को विसर्जित करने के बाद अपना व्रत खोलें।
---------------------
व्रत के विशेष नियम
- हरतालिका तीज व्रत में जल ग्रहण नहीं किया जाता है। अगले दिन सुबह पूजा के बाद जल पीकर व्रत खोलने का विधान है।हरतालिका तीज व्रत एक बार शुरू करने पर फिर इसे छोड़ा नहीं जाता है। हर साल इस व्रत को पूरे विधि-विधान से करना चाहिए।
- हरतालिका तीज व्रत के दिन रात्रि जागरण किया जाता है। रात भर जागकर गीत भजन-कीर्तन करना चाहिए।
Posted By: Jagran
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार