कोरोना अपडेट

कुल केस
0
स्वस्थ हुए
0
मौत
0
हर राज्य के कोरोना अपडेट के लिए क्लिक करे

एंड्रॉयड 11 अपडेट आ गया: आये हैं नये मजेदार फीचर्स जानिए नए अपडेट में क्या है खास

16 Sep, 2020 12:20 PM | R Kumar 12

फरवरी में घोषणा किए जाने के बाद आखिरकार एंड्रॉयड 11 बीते मंगलवार को लॉन्च हो चुका है। फिलहाल शुरुआत तौर पर केवल गूगल के पिक्सल स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध यह नया एंड्रॉयड अपडेट आने वाले हफ्तों में कुछ दूसरे यूजर्स को भी मिलने वाला है। ओप्पो, शाओमी जैसे कई स्मार्टफोन ब्रांड्स अपने नए मॉडल्स में नए वर्जन को शामिल करने की कोशिशों में लगे हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एंड्रॉयड 11 पहले से 20 फीसदी ज्यादा रफ्तार से ऐप्स लॉन्च करेगा।



आइए जानते हैं एंड्रॉयड 11 के नए फीचर्स के बारे में
स्क्रीन रिकॉर्डिंग
स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर स्क्रीनशॉट की ही तरह है, जिसमें यूजर अपनी स्क्रीन की गतिविधियों को वीडियो की तरह रिकॉर्ड कर सकता है। हालांकि इस अपडेट से पहले भी यह फीचर कई स्मार्टफोन में मौजूद था। बिल्ट-इन यानी पहले से इंस्टॉल स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऑप्शन के साथ यूजर फोन की मदद से ट्यूटोरियल वीडियो आसानी से बना सकते हैं।
बातचीत का नया तरीकाएंड्रॉयड 10 में जब आप स्क्रीन पर नीचे स्वाइप करते थे, तो नोटिफिकेशन बार नीचे आ जाता था। एंड्रॉयड 11 में अब यह बार दो हिस्सों में बंट जाएगा। पहले हिस्से में आपकी नोटिफिकेशन होंगी, जबकि दूसरे (कनवर्जेशन) हिस्से में चैट होगी। कनवर्जेशन हिस्से में वॉट्सऐप, मैसेंजर और ट्विटर जैसी ऐप के चैट नोटिफिकेशन होंगे।
कई बार नोटिफिकेशन के बीच हमारे मैसेज दब जाते थे। हालांकि, नया कनवर्जेशन हिस्सा हमें मैसेज के बारे में जानकारी देगा। इसकी मदद से आप नोटिफिकेशन के जरिए ही रिप्लाई कर सकेंगे। इतना ही नहीं आप अपनी चैट का बबल भी तैयार कर सकते हैं। यह बबल आप पहले भी फेसबुक मैसेंजर में देख चुके हैं। इसकी मदद से आप किसी दूसरी ऐप चलाते हुए भी रिप्लाई कर पाएंगे।
नए कंट्रोल्सस्मार्ट होम डिवाइस: एंड्रॉयड 11 के कुछ फीचर्स उन लोगों की ज्यादा मदद करेंगे जो फोन से ही घर के एसी, फ्रिज और टीवी जैसी डिवाइस को कंट्रोल करते हैं। नए वर्जन में यूजर केवल पॉवर बटन को देर तक दबा कर यह ऑप्शन खोल सकेंगे। घर की बात करें तो एक नया फीचर बेडटाइम मोड भी शामिल किया गया है। इस फीचर को यूजर अगर रात में चालू कर देगा तो डू नॉट डिस्टर्ब मोड शुरू हो जाएगा और फोन की स्क्रीन ब्लैक एंड व्हाइट हो जाएगी।
म्यूजिक कंट्रोलऑपरेटिंग सिस्टम को नए वर्जन में अपडेट करने के बाद यूजर के लिए ब्लूटूथ स्पीकर या दूसरे डिवाइस पर गाने सुनना आसान हो जाएगा। अगर आप एयर प्लेन मोड शुरू करेंगे तो आपका ब्लूटूथ डिवाइस फोन से कनेक्ट रहेगा और आपको इसे बार-बार जोड़ना नहीं होगा।
ऐप्स संभालने की झंझट खत्म होगीएंड्रॉयड 11 अपडेट से पहले अगर यूजर ऐप को अपने हिसाब से एक जगह रखना चाहता था, तो उसे पहले फोल्डर बनाना पड़ता था। एंड्रॉयड 11 के स्मार्ट फोल्डर की मदद से फोन अपने आप ही ऐप्स को उनके काम के हिसाब से जमा देगा। जैसे गेम्स फोल्डर में गेम्स।
सिक्युरिटी और प्राइवेसी में भी फायदानए एंड्रॉयड अपडेट के बाद आप फोन के किसी भी ऐप को केवल एक बार लोकेशन या स्टोरेज जैसी अनुमति दे सकते हैं। पहले हम किसी भी ऐप को अनुमति देते वक्त दो ऑप्शन (ऑल द टाइम) और (ओनली वाइल यूजिंग ऐप) मिलते थे। अगर आप "ऑल द टाइम" चुनते थे, तो ऐप हर वक्त आपके निजी डेटा जैसे लोकेशन, स्टोरेज, सेंसर की जानकारी लेती थी।
वहीं, जब आप "ओनली वाइल यूजिंग ऐप" का चुनाव करते थे, तो ऐप केवल इस्तेमाल के वक्त ही डेटा तक पहुंच पाती थी। इसके अलावा अगर आप किसी ऐप का इस्तेमाल लंबे वक्त से नहीं कर रहे हैं तो आपकी दी हुई सारी परमिशन अपने आप बंद हो जाएंगी।
कौन से स्मार्टफोन को मिलेगा नया अपडेटएंड्रॉयड 11 अपडेट फिलहाल कुछ ही ब्रांड्स के चुनिंदा स्मार्टफोन मॉडल्स को मिलेगा। इनमें गूगल पिक्सल, ओप्पो, वन प्लस, रियलमी, शाओमी, नोकिया शामिल हैं।

अन्य समाचार