कोरोना अपडेट

कुल केस
0
स्वस्थ हुए
0
मौत
0
हर राज्य के कोरोना अपडेट के लिए क्लिक करे

नमामि गंगे के तहत मुजफ्फरपुर में 50-50 मीटर के तीन घाटों का दो चरणों में होगा निर्माण

16 Sep, 2020 12:30 PM | R Kumar 7

नमामि गंगे के तहत सिकंदरपुर से चंदवारा घाट तक रिवर फ्रंट विकसित होगा। इसपर लगभग 11 करोड़ खर्च होंगे। डेढ़ किमी में रिवर फ्रंट को विकसित किया जाएगा। इसमें 50-50 मीटर के तीन घाट का निर्माण होगा। योजना के तहत रिवर फ्रंट के वेटलैंड (आर्द्रभूमि) व ग्रीनलैंड को विकसित किया जाएगा। पहले चरण में घाट और जन सुविधाओं का निर्माण होगा। इस बारे में बुडको के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि इस योजना के तहत दो चरणों में निर्माण होगा। पटना की तर्ज ही घाटों का निर्माण कराया जाएगा। घाटों पर फेवर ब्लॉक लगाए जाएंगे। शौचालय व चेंजिंग रूम भी बनेंगे। लैंडस्केप और प्लांटेशन के साथ आसपास के क्षेत्र का सौंदर्यीकरण होगा। पार्क और पार्किंग स्थल भी बनेंगे। घाटों पर हाई मास्क लाइट लगेंगे। घाटों की सुरक्षा के लिए नदी के किनारों को मजबूत किया जाएगा।



कई मायनों में आकर्षक होंगे तीनों घाट ये तीनों घाट सामान्य घाटों से कई मायनों में आकर्षक होंगे। इन घाटों पर घूमने के लिए नदी के किनारे वॉकिंग स्ट्रीट और जगह-जगह ऑब्जर्वेटरी, कैफेटेरिया, अपर व लोअर प्रॉमिनाड का निर्माण किया जाएगा। इसमें लोअर प्रॉमिनाड बारिश के समय पानी में रहेंगे, जबकि अपर प्रॉमिनाड लोगों के लिए साल भर वॉक-वे बने रहेंगे। घाट किनारे ग्रीन पट्टी डेवलप की जाएगी।
आपस में जुड़ेंगे सिकंदरपुर-चंदवारा घाट वन विभाग से राय लेकर शहर के अनुकूल पेड़-पौधे लगाए जाएंगे। बांध रोड को सुदृढ़ कर सिकंदरपुर घाट से चंदवारा घाट को आपस में जोड़ा दिया जाएगा। नगर विकास एवं आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने बताया कि जरूरत पड़ी तो स्मार्ट सिटी के तहत इस क्षेत्र को और भी विकसित किया जाएगा।
 

अन्य समाचार