IPL-13 : चेन्नई सुपर किंग्स ने गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को 5 विकेट से शिकस्त देकर चौंकाया

अबु धाबी। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी (38 रन पर 3 विकेट) के शानदार प्रदर्शन और अंबाती रायडू (71) तथा फाफ डू प्लेसिस (नाबाद 58) के बेहतरीन अर्धशतकों से पिछले उपविजेता चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) ने गत चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को आईपीएल-13 (IPL-13) के उद्घाटन मुकाबले में शनिवार को 5 विकेट से शिकस्त देकर क्रिकेट बिरादरी को चौंका दिया।

चेन्नई सुपरकिंग्स ने मुंबई इंडियंस को 20 ओवर में 9 विकेट पर 162 रन पर रोका और खराब शुरुआत के बावजूद रायडू और डू प्लेसिस के अर्धशतकों से 19.2 ओवर में पांच विकेट पर 166 रन बनाकर टूर्नामेंट में जीत के साथ शुरुआत कर दी।
फाफ डू प्लेसिस और अंबाती रायडू ने तीसरे विकेट के लिए 115 रन की मैच विजयी साझेदारी की। चेन्नई ने मुंबई के खिलाफ आईपीएल के 29 मुकाबलों में 12वीं जीत हासिल कर ली। मुंबई को टूर्नामेंट के इतिहास में आठवीं बार अपने पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।
लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई की शुरुआत खराब रही और उसने पहले दो ओवर में ही दो विकेट गंवा दिए। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने पहले ओवर में चौका खाने के बाद शेन वॉटसन को पगबाधा कर दिया। वॉटसन चार रन ही बना सके। जेम्स पेटिनसन ने अगले ओवर में मुरली विजय को पगबाधा कर दिया। विजय एक रन ही बना पाए।
फाफ डू प्लेसिस और अंबाती रायडू ने तीसरे विकेट के लिए 115 रन की मजबूत साझीदारी की और स्कोर को 121 तक पहुंचा दिया। इस साझेदारी से मुंबई के हाथों से मैच निकल गया। रायडू 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर गेंदबाज राहुल चाहर को कैच दे बैठे। रायडू ने 48 गेंदों पर 71 रन की बेहतरीन पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए।
रवींद्र जडेजा पांच गेंदों में दो चौकों की मदद से 10 रन बनाकर क्रुणाल पांड्या की गेंद पर पगबाधा हो गए। सैम कुरेन ने आने के साथ ही छह गेंदों में 18 रन ठोक दिए। कुरेन ने एक चौका और दो छक्के लगाए। कुरेन का विकेट 153 के स्कोर पर गिरा। डू प्लेसिस एक छोर संभालकर टिके हुए थे।
कुरेन का विकेट गिरने के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर उतरे लेकिन तब तक बाजी चेन्नई के हाथों में आ चुकी थी। डू प्लेसिस ने आखिरी ओवर में ट्रेंट बोल्ट की पहली दो गेंदों पर चौके लगाकर मैच समाप्त कर दिया। डू प्लेसिस ने 44 गेंदों पर नाबाद 58 रन में छह चौके लगाए।
इससे पहले मुंबई ने पहले 4 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 45 रन ठोक दिए थे लेकिन चेन्नई के गेंदबाजों ने इसके बाद शानदार वापसी की। मुंबई की टीम अगले 16 ओवर में 117 रन ही जोड़ सकी। मुंबई की तरफ से सौरभ तिवारी ने सर्वाधिक 42 रन और ओपनर क्विंटन डी कॉक ने 33 रन बनाए। चेन्नई की तरफ से एंगिडी ने 38 रन पर तीन विकेट, दीपक चाहर ने 32 रन पर दो विकेट और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 42 रन पर दो विकेट लिए जबकि लेग स्पिनर पीयूष चावला और सैम कुरेन को एक-एक विकेट मिला। चावला ने चार ओवर में मात्र 21 रन दिए।
आईपीएल के उद्घाटन मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। दर्शकों के बिना खेले जा रहे आईपीएल की पहली गेंद डाल रहे थे तेज गेंदबाज दीपक चाहर जो कोरोना से उबरने के बाद टीम में शामिल हुए थे। उनके सामने थे मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा। रोहित ने पहली ही गेंद पर कवर में चौका जड़ दिया। रोहित के साथी क्विंटन डी कॉक ने चौथी गेंद पर चौका मारा और पहले ओवर में 12 रन बने।
रोहित ने दूसरे ओवर में सैम कुरेन पर चौका मारा जबकि डी कॉक ने तीसरे ओवर में चाहर पर चौका और चौथे ओवर में लुंगी एंगिडी की गेंदों पर तीन चौके जड़े। एंगिडी के इस ओवर में 18 रन गए। मुंबई ने चार ओवर में 45 रन ठोक डाले थे। धोनी ने पांचवें ओवर में लेग स्पिनर पीयूष चावला को आक्रमण पर लगाया और चावला ने चौथी गेंद पर मुंबई के कप्तान रोहित को सैम कुरेन के हाथों कैच करा दिया। रोहित ने 10 गेंदों में दो चौकों की मदद से 12 रन बनाए।
कुरेन ने अगले ओवर में डी कॉक को शेन वॉटसन के हाथों कैच कराकर मुंबई को दूसरा झटका दे दिया। डी कॉक ने 20 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 33 रन बनाए। इन दो विकेटों ने मुंबई पर कुछ अंकुश लगा दिया। सौरभ तिवारी और सूर्यकुमार यादव ने तीसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की।
चाहर ने 92 के स्कोर पर सूर्य को पैवेलियन का रास्ता दिखा दिया। सूर्य ने 16 गेंदों पर 17 रन में दो चौके लगाए। लम्बे समय बाद मैदान पर वापसी कर रहे आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने मैदान पर आने के बाद लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा के पारी के 12वें ओवर में लगातार दो छक्के मारे। सौरभ तिवारी ने 31 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन की शानदार पारी खेली।
तिवारी और पांड्या 15वें ओवर में जडेजा का शिकार बने। दोनों बल्लेबाजों के कैच फाफ डू प्लेसिस ने लपके। डू प्लेसिस ने पांड्या का बॉउंड्री पर कैच शानदार अंदाज में लपका। पांड्या ने 10 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 14 रन बनाए। कीरोन पोलार्ड ने 16वें ओवर में चावला पर चौका जमाया। लुंगी एंगिडी ने अगले ओवर की पहली गेंद पर क्रुणाल पांड्या को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच करा दिया। क्रुणाल तीन रन ही बना सके।
जेम्स पेटिनसन ने 18वें ओवर में सैम कुरेन पर चौका लगाया और इस ओवर की पैरों पर पड़ी चौथी गेंद को लेग साइड में चौके के लिए निकाल दिया। 18 ओवर की समाप्ति के बाद मुंबई का स्कोर 151 रन पहुंच चुका था।एंगिडी ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर पोलार्ड की पारी का अंत कर दिया। पोलार्ड का कैच विकेट के पीछे धोनी के हाथों में गया। पोलार्ड ने 14 गेंदों पर 18 रन बनाए। एंगिडी ने इसी ओवर में पेटिनसन को भी आउट कर दिया। पेटिनसन ने आठ गेंदों पर 11 रन बनाए।
चाहर ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर ट्रेंट बोल्ट को बोल्ड कर दिया। मुंबई की टीम 162 तक पहुंच सकी। जसप्रीत बुमराह 5 रन पर नाबाद रहे। (वार्ता)

अन्य समाचार