Update Aadhar Address Online : आधार कार्ड में ऑनलाइन इस तरह अपडेट करें अपना पता, घर बैठे आएगा नया कार्ड

आधार कार्ड में गलत पता छप जाता है। ऐसे में आधार कार्ड धारक को अपने आधार कार्ड में पता बदलवाने की जरूरत पड़ती है। कार्डधारक द्वारा अपना घर बदलने पर भी आधार कार्ड में नया पता अपडेट करने की आवश्यकता होती है। कार्डधारक घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से अपने आधार कार्ड में पता अपडेट करा सकते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) कार्ड धारकों को यह सुविधा प्रदान करता है। हालांकि, इसके लिए आधार के साथ एक सक्रिय मोबाइल नंबर का रजिस्टर्ड होना आवश्यक है। आइए जानते हैं कि किस प्रकार आधार कार्ड में पते को अपडेट किया जा सकता है।


स्टेप 1.  .सबसे पहले कार्डधारक को  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा।
स्टेप 2. कार्डधारक को यहां पहले  My Adhaar फिर Update your adhaar और फिर Update your address online पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 3. कार्डधारक को स्क्रीन पर अब एक नया पेज दिखाई देगा। यहां कार्डधारक को Proceed update address टैब पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 4. स्क्रीन पर
अब एक नया पेज खुलकर आएगा। कार्डधारक को यहां अपना आधार नंबर और कैप्चा डालने के बाद सेंड ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 5. इसके बाद कार्डधारक को आधार  के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा। कार्डधारक को यह ओटीपी दर्ज करना होगा और उसके बाद लॉग-इन पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 6. कार्डधारक को अब Update address via address proof का विकल्प चुनना होगा और अपना नया पता दर्ज करना होगा|
स्टेप 7. इसके बाद कार्डधारक को मांगे गए दस्तावेजों की कलर फोटो अपलोड करनी होगी (यह मोबाइल से खींचकर या स्केन करके अपलोड की जा सकती है।) इसके बाद दिए निर्देशों के अनुसार कार्डधारक को आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
स्टेप 8. अब कार्डधारक के आधार अपडेट करने के आवेदन का वेरिफिकेशन किया जाएगा। वेरिफिकेशन के बाद आधार कार्ड पर नया पता अपडेट हो जाएगा। नया आधार कार्ड कार्डधारक को कुछ दिनों में डाक द्वारा मिल जाता है
Update Adhar Adresh Vist Link   -  Click Here 
My Official Website  -  Click Here

अन्य समाचार