कोरोना अपडेट

कुल केस
0
स्वस्थ हुए
0
मौत
0
हर राज्य के कोरोना अपडेट के लिए क्लिक करे

Vastu Tips: तुलसी पौधे का क्या है महत्व, जानिए इस पौधे से कैसे आती है सुख समृद्धि

21 Sep, 2020 04:32 PM | R Kumar 14

हिंदू धर्म में तुलसी पौधे को बहुत ही खास माना जाता हैं मान्यताओं के मुताबिक तुलसी पूजन से घर में सुख शांति आती हैं धर्मिक अनुष्ठान, व्रत और त्योहार में तुलसी के पत्तों का प्रयोग जरूर करना चाहिए। तुलसी को शुभ और पवित्र माना गया हैं तुलसी के पौधे का न केवल धार्मिक महत्व बल्कि यह एक चमत्कारिक पौधा भी होता हैं, तो आज हम आपको तुलसी पौधे से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।



भगवान विष्णु को तुलसी बहुत ही प्रिय होती हैं तुलसी को मां लक्ष्मी का रूप माना गया हैं श्री विष्णु की पूजा में तुलसी को जरूर शामिल करना चाहिए। श्री विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा तुलसी से करने से जातक के जीवन में कभी भी धन और सुख की कमी नहीं रहती हैं।
वास्तु अनुसार तुलसी के पौधे के पत्ते को एकादशी, रविवार और मंगलवार को नहीं तोड़ना चाहिए। घर पर तुलसी का पौधा लगाने और वास्तु संबंधित कई तरह के दोष दूर हो जाते हैं वास्तु के मुताबिक उत्तर पूर्व दिशा को धन के देवता कुबरे की दिशा मानी जाती हैं। इसलिए घर की आर्थिक स्थिति में वृद्धि करने के लिए तुलसी को उत्तर पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। तुलसी के पत्तों को तांबे को पात्र में डालकर उसमें जल रखने से पानी शुद्ध हो जाता हैं
तुलसी के पत्तों में कीटाणुओं को नाश करने की क्षमता होती हैं इसके अलावा तुलसी के पत्तों का नियमित रूप से सेवन करने पर कई तरह की बीमारियां भी दूर हो जाती हैं रोजाना तुलसी के पौधे के पास बैठने से सांस और अस्थमा जैसे रोगों से छुटकारा मिल जाता हैं। मान्यता है कि घर पर किसी भी तरह की विपत्ति आने पर तुलसी का पौधा पहले से संकेत देने लगता हैं घर पर परेशानियां आने पर तुलसी का पौधा धीरे धीरे सूखने लगता हैं अगर तुलसी का पौधा सूख जाए तो उसे नदी या पास के कुंए में डाल देना चाहए। ऐसा न कर सके तो पौधे को गमले की मिट्टी में ही दबा देना चाहिए।

अन्य समाचार