कोरोना अपडेट

कुल केस
0
स्वस्थ हुए
0
मौत
0
हर राज्य के कोरोना अपडेट के लिए क्लिक करे

Skin Care Tips: बेहतरीन क्लींजर है इलायची, त्वचा से दाग-धब्बे मिटाने के लिए इन 3 तरीकों से करें इसका इस्तेमाल

21 Sep, 2020 05:08 PM | R Kumar 15

इलायची (Skin Benefits Of Cardamom) सिर्फ आपके खाने को ही स्वादिष्ट नहीं बनाता, बल्कि ये आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इलायची के जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण चेहरे की गहराई से सफाई करते हैं और इसे पिंपल्स फ्री बनाए रखते हैं। साथ ही ये त्वचा की एलर्जी के इलाज में मदद करता है और त्वचा के रंग में सुधार (Cardamom for clear skin) करता है। इलायची का एक और फायदा यह भी है कि यह आपको फेयर स्किन दे सकता है। इसका रेगुलर इस्तेमाल दाग- धब्बों को दूर करने में मदद करता है और ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। इसी तरह इसके अन्रय फायदे भी हैं तो, आइए जानते हैं त्वचा के लिए इलायची का इस्तेमाल और इसके फायदे।



1.इलायची और हल्दी फेस पैक
हल्दी और दूध हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं और अगर आप अपने पाना चाहते हैं तो आप भी इलायची को पीस कर हल्दी और दूध के साथ मिला कर इस्तेमाल करें। इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़ा हल्दी पाउडर लें और इसे इलायची और दूध में मिला लें। दोनों को मिक्स करें और एक पेस्ट के रूप में तैयार करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। दरअसल इलायची में विटामिन सी होता है, जो एकशक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है। इससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके अलावा, मसाले में फाइटोन्यूट्रिएंट्स की कई परतें रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकती हैं, जो हमेशा त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाती हैं।
2.शहद और इलायची फेस पैक
चेहरे पर पड़ने वाले काले धब्बों से छुटाकार पाने के लिए शहद और इलायची का इस्तेमाल बहुत ही कारगर तरीका है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि शहद और पानी को लेना है और उन्हें एक ही मात्रा में डालकर मिला लेना है और फिर इसमें इलायची पाउडर मिलाकर चेहरे पर तकरीबन 10 मिनट के लिए लगा लें। इससे चेहरे के काले धब्बों से आपको जल्द राहत मिलेगी।
3.चंदन और इलायची फेस पैक
चंदन बहुत ही फायदेमंद है। साथ ही ये चेहरे को जीवंत बनाने का भी काम करता है। इसके लिए आपको बस चंदन और इलायची का पेस्ट बनाना है और अपने चेहरे पर लगाना है। इलायची का उपयोग त्वचा को शांत करने के लिए एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए त्वचा देखभाल उत्पादों में किया जा सकता है। वहीं इसकी खुशबू इंद्रियों को भी उत्तेजित कर सकता है। इस तरह इस फेस पैक से रोजाना चेहरे को धोना आपके चेहरे में नया निखार ला सकता है।
चेहरे के अलावा इलायची का तेल अक्सर सौंदर्य प्रसाधनों में जोड़ा जाता है जो चेहरे को मॉश्चराइज करने का भी काम करता है। आप बिस्तर पर जाने से पहले बस अपनी त्वचा पर तेल लगा लें और सुबह इसे धो लें। वहीं अगर आपका चेहरा बहुत ज्यादा गंदा रहता है, तो हरी इलायची की जगह काली इलायची का इस्तेमाल करें। ये चेहरे से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। कुछ काली इलायची चबाने से आपके शरीर में नमी आ जाता है, इस प्रकार ये आपकी त्वचा साफ और सुंदर बनाता है।

अन्य समाचार