कोरोना अपडेट

कुल केस
0
स्वस्थ हुए
0
मौत
0
हर राज्य के कोरोना अपडेट के लिए क्लिक करे

नींबू का सेवन शरीर के हर अंग के लिए बहुत फायदेमंद,जानिए

21 Sep, 2020 05:23 PM | R Kumar 15

जयपुर, समाज में हर कोई अपने शरीर की देखभाल के लिए नए उपाय कर रहा है। नींबू जो एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। नींबू विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है।



जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है यह बैक्टीरिया और वायरस से होने वाली बीमारियों को रोकने में भी बहुत फायदेमंद है। नींबू पोटेशियम और फास्फोरस में समृद्ध होते हैं जो हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करते हैं।
नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है इसमें एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो कैंसर जैसी भयानक बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। नींबू आयरन से भरपूर होता है, जो रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। पानी में नींबू का रस पीने से जुकाम जैसे संक्रामक रोग ठीक हो जाते हैं।
गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। नींबू का रस मसूड़ों को स्वस्थ बनाता है।नींबू का रस कब्ज, दस्त, पेट की खराबी और रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। नींबू का रस पीने से हमारे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।
नींबू का रस पीने से कॉम्प्लेक्शन में चमक आती है। नींबू खाने से मासूमियत बढ़ती है और चोट भी जल्दी ठीक होती है। नींबू का रस पीने से हमारी आंखें स्वस्थ रहती हैं।

अन्य समाचार