IPL 2020 : राजस्थान रॉयल्स के लिए चुनौतीभरा रहेगा चेन्नई से मुकाबला, खलेगी स्टोक्स और स्मिथ की कमी

शारजाह। बेन स्टोक्स (बेन स्टोक्स) पहले चरण में टीम से बाहर हैं और कनकंस चोट के शिकार स्टीव (स्टीव स्मिथ) का खेलने योग्य है लिहाजा ऐसे में नाराज रॉयल्स के लिए मंगलवार को भारतीय प्रीमियर लीग (इंडियन प्रीमियर लीग) के अपने पहले मैच में। चेन्नई सुपरकिंग्स (चेन्नई सुपरकिंग्स) से पार पाना काफी कठिन होगा।

जोस बटलर भी पहले मैच से बाहर रहेंगे क्योंकि वे अपने परिवार के साथ अलग से आए हैं और उन्हें दुबई में 36 घंटे अनिवार्य पृथकवास में रहना होगा। पिछली उपविजेता चेन्नई ने पहले मैच में गत चैंपियंस मुंबई इंडियंस को 5 विकेट से हरा दिया। 3 बार की विजेता का पलड़ा रॉयल्स के खिलाफ भारी होगा क्योंकि रॉयल्स के पास स्टोक्स नहीं है और सलामी बल्लेबाज बटलर भी पहले मैच से बाहर हैं। स्टोक्स अपने बीमार पिता की तीमारदारी के लिए चीन में हैं। लीग के पहले चरण में उनकी गैर-मौजूदगी से टीम का संतुलन बिगड़ा है। ऐसे में अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की मेडिकल टीम स्मिथ को पहले मैच में खेलना है की अनुमति नहीं देती तो रॉयल्स के लिए करारा झटका होगा। रॉयल्स के प्रदर्शन का दारोमदार काफी हद तक विदेशी खिलाड़ियों पर है।
गेंदबाजी में इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर और ऑस्ट्रेलिया के स्पेनिश टाए पर जिम्मेदारी होगी तो रन बनाने का जिम्मा दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलन पर रहेगा। रॉयल्स के भारतीय खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। संजू कमाईन, रॉबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट, वरुण आरोन एक्स्पियंस पर खरे उतरने में नाकाम रहे हैं। दूसरी ओर पहले मैच में शानदार प्रदर्शन से चेन्नई के हौसले बुलंद हैं। ओम कुरेन ने शानदार हरफनमौला प्रदर्शन करके ड्वेन ब्रावो की कमी नहीं खकिंग दी जो अंक के कारण कुछ और मैचों में बाहर रहना होगा। अंबाती रायडू और फिप डु प्लेसी ने अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन किया। आईपीएल के सफल गेंदबाज पीयूष चावला ने उन्हें खरीदने के लिए टीम प्रबंधन के फैसले को सही साबित कर दिखाया। अगर अगले मैच में दीपक चाहर नहीं खेल पाते हैं तो उनका विकल्प शारदुल ठाकुर होगा।
टीमें-
राजस्थान रॉयल्स: स्टीव स्मिथ (कप्तान), जोस बटलर, रॉबिन उथप्पा, संजू क्रिकेटन, बेन स्टोक्स, जोफ़्रा आर्चर, यशस्वी गोसवाल, मनन वोहरा, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह, ओशेन थॉमस, डेविड टायर, डेविड मिलर, टॉम कुरेन, अनिरुद्ध जोशी , श्रेयस गोपाल, रयान पराग, वरुण आरोन, शशांक सिंह, अनुज रावत, महिपाल लोमरोर, मयंक मार्कंडेय
चेन्नई सुपरकिंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), मुरली विजय, अंबाती रायुडू, फुल डु प्लेसी, शेन वॉटसन, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रवेंद्र जडेजा, लुंगी एंगिडी, दीपक चाहर, पीयूष चावला, इमरान ताहिर, मिशेल सेंटनर, जोश हेजलवुड, चेन्नई ओम कुरेन, एन जगदीशन, केएम आसिफ, मोनू कुमार, आर साइकल, ऋतुराज गायकवाड़, कर्ण।

अन्य समाचार