कमाल का वायरलेस चार्जिंग पैड? पढ़ें खास गैजेट का रिव्यू

बेल्किन ने काकाओ फ्रेंड्स एडिशन वाले वायरलेस चार्जिंग पैड को लॉन्च किया है। छोटे राउंड शेप में आने वाले ये वायरलेस चार्जिंग पैड 10 वॉट तक की फास्ट चार्जिंग ऑफर करते हैं। हमने इस चार्जिंग पैड को रिव्यू किया और इसके फीचर्स को परखा। तो आइए डीटेल में जानते हैं कि यह वायरलेस चार्जिंग पैड किन खूबियों से लैस है।

वायरलेस चार्जिंग का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। वहीं, नई टेक्नॉलजी और वायरलेस चार्जिंग सपॉर्ट करने वाले स्मार्टफोन्स ने वायरलेस चार्जिंग पैड की डिमांड को भी बढ़ाया है। वायरलेस चार्जिंग पैड अपना स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए एक शानदार डिवाइस हैं। इनकी खास बात यह है कि आपको अपना फोन चार्ज करने के लिए चार्जर ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी। घर में अगर चार्जिंग पैड है, तो आपको केवल अपने Qi सपॉर्ट वाले डिवाइस को चार्जिंग पैड पर रख देना है और थोड़ी देर में वह चार्ज हो जाएगा।
मार्केट में ऐसे ही एक नए वायरलेस चार्जिंग पैड की एंट्री हुई है। यह चार्जिंग पैड Belkin का है, जिसे कंपनी ने खास Kakao Friends Edition में लॉन्च किया है।
कंपनी ने हमें यह वायरलेस चार्जिंग पैड रिव्यू करने के लिए दिया था। हमने करीब 10 दिन इसे इस्तेमाल किया और इसके फीचर्स को टेस्ट किया। तो आइए जानते हैं Belkin Kakao Firends 10 W वायरलेस चार्जिंग पैड में क्या है खास और क्यों यह यूजर्स के लिए काफी जरूरी गैजेट बन सकता है।

आखिर क्या है काकाओ फ्रेंड्स?सबसे पहले आपको यह जानने की इच्छा होगी कि आखिर यह काकाओ फ्रेंड्स क्या चीज है। दरअसल, काकाओ फ्रेंड्स एक तरह के ऐनिमेटेड कैरेक्टर्स हैं जो कोरिया के काकाओ टॉक इमॉटिकॉन्स पर बेस्ड हैं। जो यूजर काकाओ टॉक मेसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं उन्हें इसके बारे में जरूर पता होगा। काकाओ फ्रेंड्स में कुल 6 कैरेक्टर हैं और बेल्किन ने जो वायरलेस चार्जर लॉन्च किया है उसमें इनके दो कैरेक्टर Ryan और Apeach का इस्तेमाल किया गया है।
अब बात करते हैं इस वायरलेस चार्जिंग पैड के फीचर्स की।राउंड शेप और ग्रिप के लिए रबर रिंगबेल्किन का यह चार्जर अपने खास एडिशन के कारण काफी क्यूट लगता है। हमारे पास इस चार्जर का पिंक कलर वेरियंट आया था। राउंड शेप वाले इस वायरलेस चार्जिंग पैड में ऊपर की तरफ 'Time To Fill' लिखा है और नीचे की तरफ काकाओ फ्रेंड्स का कैरेक्टर Apeach बना हुआ है। यह चार्जिंग पैड काफी छोटा है और इससे एक बार में एक ही डिवाइस को चार्ज किया जा सकता है। राउंड शेप वाले इस वायरलेस चार्जिंग पैड के किनारों पर रबर रिंग का इस्तेमाल किया गया है, जो कि इसकी ग्रिप को बेहतर बनाते हैं।
Qi वाले डिवाइसेज को 10 वॉट की चार्जिंगयह वायरलेस चार्जर यूएसबी-A केबल के साथ आता है। हालांकि, इसके साथ अडाप्टर नहीं दिया गया है। इसे आप लैपटॉप के यूएसबी-पोर्ट और पावर बैंक से कनेक्ट कर सकते हैं। वायरलेस चार्जिंग पैड में एक LED इंडिकेटर दिया गया है जो पैड के चार्जिंग में होने की जानकारी देता है। अगर पावर की बात करें तो इसमें 10 वॉट का पावर आउटपुट मिलता है। कंपनी के मुताबिक यह Qi वाले डिवाइसेज को 10 वॉट की चार्जिंग देता है। बता दें कि आईफोन में 7.5 वॉट और सैमसंग में 9 वॉट का वायरलेस चार्जिंग सपॉर्ट मिलता है। हमने इस चार्जिंग पैड से आईफोन 11 को चार्ज किया और इसको 100 प्रतिशत चार्ज होने में करीब 4 घंटे लगे।

दो साल की वॉरंटीइस वायरलेस चार्जिंग पैड की कीमत 3,499 रुपये है। 10 वॉट की चार्जिंग देने वाला यह पैड कुछ यूजर्स को महंगा लग सकता है। हालांकि, इसके फीचर, 2 साल की वॉरंटी और बेल्किन जैसे ब्रैंड के भरोसे को देखते हुए इतने पैसे खर्च किए जा सकते हैं। अब सवाल आता है कि आपको यह वायरलेस चार्जिंग पैड खरीदना चाहिए या नहीं? तो इसका सीधा और सरल जवाब यही होगा कि वायरलेस चार्जिंग पैड का इस्तेमाल रेग्युलर करना थोड़ा इरिटेटिंग लग सकता है क्योंकि इससे डिवाइस धीमी स्पीड से चार्ज होते हैं। वहीं, इमर्जेंसी में यह काफी काम आ सकता है।

अन्य समाचार