बेन स्टोक्स और स्टीव स्मिथ के बिना चेन्नै सुपरकिंग्स से भिड़ेगी राजस्थान रॉयल्स

बेन स्टोक्स (Ben Stokes) पहले चरण में टीम से बाहर हैं और कन्कशन चोट के शिकार स्टीव स्मिथ (Steve Smith) का खेलना संदिग्ध है। लिहाजा ऐसे में राजस्थान रॉयल्स के लिए मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अपने पहले मैच में चेन्नै सुपर किंग्स (CSK) से पार पाना काफी कठिन होगा। जोस बटलर (Jos Buttler) भी पहले मैच से बाहर रहेंगे क्योंकि वह अपने परिवार के साथ अलग से आए हैं और उन्हें दुबई में 36 घंटे अनिवार्य आइसोलेशन में रहना होगा। 

पिछले सीजन की उपविजेता चेन्नै ने पहले मैच में गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस (MI) को 5 विकेट से हराया। तीन बार की विजेता का पलड़ा रॉयल्स के खिलाफ भारी होगा चूंकि रॉयल्स के पास स्टोक्स नहीं है और सलामी बल्लेबाज बटलर भी पहले मैच से बाहर हैं। स्टोक्स अपने बीमार पिता की तीमारदारी के लिए न्यूजीलैंड में हैं। लीग के पहले चरण में उनकी गैर मौजूदगी से टीम का संतुलन बिगड़ा है। ऐसे में अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की मेडिकल टीम स्मिथ को पहले मैच में खेलने की अनुमति नहीं देती तो रॉयल्स के लिये करारा झटका होगा।
रॉयल्स के प्रदर्शन का दारोमदार काफी हद तक विदेशी खिलाड़ियों पर है। गेंदबाजी में इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर और ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाय पर जिम्मेदारी होगी तो रन बनाने का जिम्मा साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर पर रहेगा। रॉयल्स के भारतीय खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। संजू सैमसन, रॉबिन उथप्पा, जयदेव उनादकत, वरुण एरॉन अपेक्षाओं पर खरे उतरने में नाकाम रहे हैं।
दूसरी ओर पहले मैच में शानदार प्रदर्शन से चेन्नै के हौसले बुलंद है। सैम करन ने शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन करके ड्वेन ब्रावो की कमी नहीं खलने दी, जो चोट के कारण कुछ और मैचों में बाहर रहेंगे। अंबाती रायुडू और फाफ डु प्लेसिस ने अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन किया। आईपीएल के सफल गेंदबाज पीयूष चावला ने उन्हें खरीदने के टीम प्रबंधन के फैसले को सही साबित कर दिखाया। अगर अगले मैच में दीपक चाहर नहीं खेल पाते हैं तो उनका विकल्प शार्दुल ठाकुर होंगे।
टीमें:-
राजस्थान रॉयल्स: स्टीव स्मिथ (कप्तान), जोस बटलर, रॉबिन उथप्पा, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह, ओशाने थॉमस, एंड्रयू टाय, डेविड मिलर, टॉम करन, अनिरुद्ध जोशी, श्रेयस गोपाल, रियान पराग, वरुण एरॉन, शशांक सिंह, अनुज रावत, महिपाल लोमरोर, मयंक मार्कंडेय।
चेन्नै सुपरकिंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), मुरली विजय, अंबाती रायुडू, फाफ डु प्लेसी, शेन वॉटसन, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, लुंगी गिडी, दीपक चाहर, पीयूष चावला, इमरान ताहिर, मिशेल सेंटनेर, जोश हेजलवुड, शार्दुल ठाकुर, सैम करन, एन जगदीशन, के एम आसिफ, मोनू कुमार, आर साइ किशोर, रुतुराज गायकवाड़, कर्ण शर्मा।

अन्य समाचार