कोरोना अपडेट

कुल केस
0
स्वस्थ हुए
0
मौत
0
हर राज्य के कोरोना अपडेट के लिए क्लिक करे

आमिर खान के बारे में शीर्ष 10 कम ज्ञात तथ्य

25 Sep, 2020 10:09 AM | R Kumar 15

1. माता-पिता का विरोध आमिर खान के माता-पिता फिल्मों में शामिल होने के उनके विचार के खिलाफ थे क्योंकि उनके अनुसार फिल्मों में करियर अस्थिर है। साथ ही, अपने पिता के प्रोडक्शन हाउस की विफलता के कारण उन्हें वित्तीय संकट का सामना करना पड़ा। सभी चीजें एक साथ जुड़ गईं और उनके माता-पिता चाहते थे कि वे इंजीनियरिंग का पीछा करें। लेकिन किसी तरह वह यह कहकर शूटिंग के लिए जाने में कामयाब हो गया कि वह एक हॉकी मैच में जा रहा है और अभिनेता बनने के उसके जुनून ने उसे वह बना दिया जो वह आज है।



2. आमिर की पहली पत्नी: रीना दत्ता रीना दत्ता, दिग्गज अभिनेता आमिर खान की पूर्व पत्नी हैं। उन्हें फिल्म 'क़यामत से क़यामत तक' में एक छोटी सी भूमिका में देखा गया था। उन्होंने 1986 में समुद्री मील बांधा और जुनैद खान और इरा खान नाम के दो बच्चे भी पैदा हुए। आमिर के करियर को आकार देने में रीना का बड़ा हाथ था और उन्होंने ’आमिर खान प्रोडक्शन’ के बैनर तले बनी फिल्म लगान ’में एक निर्माता के रूप में भी काम किया था। फिल्म एक बड़ी हिट थी, जिससे आमिर एक सफल निर्माता बन गए। दुर्भाग्य से, दोनों के बीच चीजें अच्छी नहीं हुईं और 2002 में शादी के 15 साल बाद दोनों का तलाक हो गया।
3. पहला डेब्यू आमिर खान पहली बार 8 साल की उम्र में अपने चाचा नासिर हुसैन की फिल्म यादों की बारात ’में एक छोटी भूमिका में दिखाई दिए। एक वयस्क के रूप में, उनकी पहली अभिनय परियोजना प्रायोगिक सामाजिक नाटक ‘होली में एक संक्षिप्त भूमिका थी। फिल्म में आमिर खान, आशुतोष गोवारिकर, ओम पुरी, श्रीराम लगू, दीप्ति नवल और नसीरुद्दीन शाह ने अभिनय किया।
4. वास्तविक जीवन फुंसुक वांगडू- सोनम वांगचुक ’ फिल्म 3 इडियट्स में उल्लेखनीय चरित्र फुंसुक वांगडु ‘लद्दाख के एक 50 वर्षीय मैकेनिकल इंजीनियर सोनम वांगचुक‘ से प्रेरित है। डायनामिक इंजीनियर ने द स्टूडेंट्स एजुकेशनल एंड कल्चरल मूवमेंट ऑफ लद्दाख ’नामक एक स्कूल की भी स्थापना की है, जो फिल्म में आमिर के चरित्र को चित्रित करते हुए व्यावहारिक ज्ञान पर केंद्रित है। उनके चरित्र ने सभी को चूहे की दौड़ में रहने के बजाय अपने सपनों का पालन करने के लिए प्रेरित किया।
5. मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान को बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट के रूप में जाना जाता है क्योंकि काम को लेकर उनकी गंभीरता और फिल्म दंगल ’के लिए उनका जबर्दस्त ट्रांसफॉर्मेशन भी यही साबित हुआ है। अभिनेता दंगल ’में चरित्र महावीर सिंह फोगट का किरदार निभाते हुए पांच महीने में छह पैक एब्स के साथ 68 किलोग्राम के एक स्पष्ट पंच के साथ 96 किलोग्राम वजन से गए थे।
6. सत्यमेव जयते सत्यमेव जयते 2012 में स्टार नेटवर्क पर प्रसारित एक भारतीय टेलीविजन टॉक शो है जिसने लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेता और फिल्म निर्माता आमिर खान के टेलीविजन कैरियर की शुरुआत की। टॉक शो में भारत में सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने के लिए चर्चा और संभावित समाधान प्रदान करना शामिल है ताकि परेशानी को सीधे खत्म किया जा सके।
7. आमिर खान गुण सभी जानते हैं कि फिल्मी सितारों के भारत के बाहर कई घर हैं लेकिन आमिर एकमात्र ऐसे अभिनेता हैं जिनके पास देश से बाहर एक भी घर नहीं है। वह अपने भाई फैसल, अपनी बहनों फरहत और निकहत और चचेरे भाई मंसूर खान के साथ बांद्रा में बेला विस्टा अपार्टमेंट में पले-बढ़े हैं। आमिर खान और उनका परिवार, पत्नी किरण राव और बेटा आज़ाद, 'फ्रीडा अपार्टमेंट्स' में रहते हैं, जो बांद्रा पश्चिम में कार्टर रोड से दूर है। आमिर ने हाल ही में उत्तर प्रदेश में अपने पैतृक गाँव शाहबाद में 22 घरों की एक पंक्ति खरीदी। आमिर खान का पंचगनी में 100 साल पुराना बंगला भी है, जो उन्होंने लेखक-निर्देशक होमी अदनानिया से खरीदा था।
8. नहीं ’पुरस्कार कार्यों के लिए मिस्टर परफेक्शनिस्ट बेहद परेशान थे क्योंकि उन्हें 1996 में फिल्मफेयर अवार्ड्स में फिल्म 'रंगीला' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार की उम्मीद थी। उन्होंने महसूस किया कि वह ट्रॉफी के हकदार थे लेकिन यह शाहरुख खान थे जिन्होंने अपनी फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार हासिल किया था। ले जाएगे ’। तब से, आमिर ने कभी भी किसी अवार्ड फंक्शन में शिरकत नहीं की क्योंकि जो बात उनके लिए सबसे ज्यादा मायने रखती है, वह यह है कि उनकी फिल्में उनके दर्शकों के दिलों में हमेशा बनी रहें। अब, वह इन पुरस्कार कार्यों को बहुत समय पहले गंभीरता से नहीं लेता है। हालांकि, आमिर खान, जिन्होंने आखिरी बार ऑस्कर में भाग लिया था, जहां उनकी प्रोडक्शन फिल्म ‘लगान’ को विदेशी फिल्म श्रेणी में नामांकित किया गया था, ने हाल ही में 75 वें मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार में एक अपवाद बनाया। महान लता मंगेशकर की उपस्थिति में, मोहन मधुकर भागवत द्वारा आमिर खान को उनकी फिल्म दंगल ’के लिए प्रतिष्ठित विश्व पुरस्कार पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया।
9. आकर्षक कारों का संग्रह मिस्टर परफेक्शनिस्ट, आमिर खान, को सभी पहलुओं में चुनावी कहा जाता है। चाहे वह उनकी फिल्मों की पसंद के बारे में हो या कारों के बारे में, वह अतिशयोक्ति को दर्शाता है। आमिर खान को कारों का शौक है और उनके आकर्षक कारों के संग्रह में मर्सिडीज-बेंज एस 600, टोयोटा फॉर्च्यूनर, रोल्स रॉयस घोस्ट फैंटम, बेंटले कॉन्टिनेंटल, बीएमडब्ल्यू 6, रेंज रोवर, लैंड रोवर रेंज रोवर एसयूवी और बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज शामिल हैं।
10. भाईचारा आमिर खान के भाई फैज़ल खान, जिन्हें उनके साथ फ़िल्म 'मेला' में देखा गया था, ने उन्हें अपने घर में बंदी के रूप में रखने का आरोप लगाया था। फैसल ने कहा है कि आमिर उसे यह कहते हुए जबरन दवाइयाँ देता था कि वह मानसिक रूप से बीमार है। अदालत में घसीटे जाने पर मामला बदसूरत हो गया। अदालत ने फैसल की कस्टडी उसके पिता को सौंप दी। हालाँकि, उनके पिता ने दायित्व वापस आमिर को दे दिया।

अन्य समाचार