कोरोना अपडेट

कुल केस
0
स्वस्थ हुए
0
मौत
0
हर राज्य के कोरोना अपडेट के लिए क्लिक करे

Bihar election 2020 Live: पांच से ज्‍यादा लोग नहीं कर सकेंगे घर-घर प्रचार

25 Sep, 2020 01:08 PM | R Kumar 20

चुनाव आयोग शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. कोरोना के कारण सोशल डिस्टैंसिंग मेंटेन करने के लिए चुनाव आयोग विज्ञान भवन के हॉल नंबर पांच में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की गई है. सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर सिर्फ पीआईबी एक्रिडेटेड पत्रकारों को ही एंट्री मिली है. कोरोना काल में विधानसभा चुनाव कराने को लेकर आयोग पहले ही गाइडलाइंस जारी कर चुका है. हर मतदान केंद्र पर सिर्फ एक हजार मतदाता ही वोट देंगे. मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर से लेकर सभी तरह की व्यवस्थाएं रहेंगी.



बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होगा. 2015 में राजद और जदयू ने मिलकर चुनाव लड़ा था. जिसके कारण भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को हार का सामना करना पड़ा था. तब राजद, जदयू, कांग्रेस महागठबंधन ने 178 सीटों पर बंपर जीत हासिल की थी. राजद को 80, जदयू को 71 और कांग्रेस को 27 सीटें मिलीं थीं. जबकि एनडीए को 58 सीटें हीं मिली. हालांकि लालू यादव की पार्टी राजद के साथ खटपट होने के बाद नीतीश कुमार ने महागठबंधन से अलग होकर भाजपा के साथ सरकार चलाना शुरू किया. 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार एनडीए का चेहरा हैं.
'सोशल मीडिया का इस्तेमाल चुनौती'
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, "सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी एक चुनौती है. सोशल मीडिया पर कोई भी अगर समाज में तनाव पैदा करने की कोशिश करता है तो उसपर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी."
'दो सदस्यीय टीम गई थी बिहार'
चुनाव आयोग ने कहा कि दो सदस्यीय टीम सितंबर मध्य में बिहार गई थी और सभी व्यवस्थाओं पर गौर करने के बाद हमने चुनाव कराने का निर्णय लिया. चुनाव प्रचार के दौरान बड़ी- बड़ी जनसभाएं नहीं की जा सकेंगी.
चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल होगा
चुनाव आयोग ने कहा, "बिहार में चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल होगा. हर वोटर की थर्मल स्‍क्रीनिंग होगी. नामांकन में सिर्फ दो गाड़ियों को अनुमति होगी. पांच से ज्‍यादा लोग नहीं कर सकेंगे घर-घर प्रचार."
मतदान का समय बढ़ाया गया
चुनाव आयोग ने कहा कि सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक होगी वोटिंग होगी. मतदान का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है. साथ ही नामांकन ऑनलाइन भी किया जा सकेगा.
7‌ लाख सेनिटाइजर, 46 लाख मास्क...
चुनाव आयोग ने कहा कि 7 लाख से ज्यादा हैंड सैनिटाइजर और 46 लाख से ज्यादा मास्क उपलब्ध करवाए जाएंगे. 7 लाख हैंड सैनेटाइजर, 6 लाख पीपीई किट्स, 7,6 लाख बेड्सशीट, 23 लाख हैंड ग्लब्स का इंतजाम किया गया है.
- ANI (@ANI) September 25, 2020 'एक बूथ पर होंगे 1000 मतदाता' 25/09/2020,12:45PM बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की पीसी चल रही है. सुनील अरोड़ा ने कहा कि पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है. एक बूथ पर 1000 मतदाता होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की पीसी 25/09/2020,12:40PM मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं. कुछ ही देर में बिहार विधानसभा की तारीखों का ऐलान हो सकता है. function catchException() {try{ twitterJSDidLoad(); }catch(e){}} function getAndroidVersion(ua) {ua = (ua || navigator.userAgent).toLowerCase(); var match = ua.match(/android\\s([0-9\\.]*)/);return match ? match[1] : false;}; var versions='4.2.2'; var versionArray=versions.split(',');var currentAndroidVersion=getAndroidVersion();if(versionArray.indexOf(currentAndroidVersion)!=-1){var blocks = document.getElementsByTagName('blockquote'); for(var i = 0; i < blocks.length; i++){blocks[i].innerHTML = '';}}DailyhuntDisclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: TV9 Bharatvarsh
- ANI (@ANI) September 25, 2020
'एक बूथ पर होंगे 1000 मतदाता'
बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की पीसी चल रही है. सुनील अरोड़ा ने कहा कि पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है. एक बूथ पर 1000 मतदाता होंगे.
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की पीसी
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं. कुछ ही देर में बिहार विधानसभा की तारीखों का ऐलान हो सकता है.

अन्य समाचार