अतिक्रमण हटाने गई पुलिस पर हमला, हल्की चोटें आईं

संवाद सूत्र, हाजीपुर : हाजीपुर सदर थाना क्षेत्र के मनुआ गांव में बिहार सरकार की जमीन पर वर्षों से अवैध रूप से कब्जा करके मकान बनाकर किए गए अतिक्रमण को हटाने गयी सदर थाना की पुलिस पर लोगों ने हमला कर दिया। पुलिस पर ईंट-पत्थर चलाए गए। पत्थरबाजी से दो तीन-तीन पुलिसकर्मियों को चोटें आईं। जिला प्रशासन की ओर से मजिस्ट्रेट के रूप में प्रतिनियुक्ति हाजीपुर सीओ केके सिंह, सीआई कुमार मनीष एवं सदर थाना अध्यक्ष रोहन कुमार बल प्रयोग करते हुए खतियान में बिहार सरकार के नाम पर दर्ज जमीन को जेसीबी से खाली करा लिया और बरसों से कब्जा किए हुए परिवार के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर थाना ले गए।


प्राप्त जानकारी के अनुसार मनुआ हाट से गांव में प्रवेश करने वाले सड़क मार्ग पर शिव नारायण राय के पूर्वज कई वर्षों से कब्जा किए हुए थे जिसके बाद गांव के धर्मनाथ राय ने हाजीपुर न्यायालय में शिव नारायण राय के पुत्र सीताराम राय पर अवैध रूप से सरकारी जमीन को अतिक्रमण किए जाने को लेकर मुकदमा दर्ज किया था। मामला हाई कोर्ट तक जाने के बाद वहां से जिला प्रशासन को आदेश जारी किया गया कि अतिक्रमण जल्द हटाया जाए।
हाईकोर्ट के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने हाजीपुर के सीओ को दंडाधिकारी नियुक्त कर सोमवारद को अतिक्रमण हटाने के लिए भेजा। इस दौरान बरसों से भूखंड पर कब्जा करके रह रहे परिवार के सदस्यों ने अतिक्रमण हटाने गए पुलिस पदाधिकारी एवं मजिस्ट्रेट से नोकझोंक की और जमीन खाली कराने से रोकना चाहा। प्रशासन की ओर से हर संभव प्रयास किया गया कि शांतिपूर्ण तरीके से जमीन खाली करा ली जाए लेकिन वे लोग मानने को तैयार नहीं थे। बाद में प्रशासन ने पुलिस बल, जेसीबी और मजदूर की मदद से मनुआ में बिहार सरकार की 10 डिसमिल जमीन को खाली करा लिया।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार