तिरहुत शिक्षक क्षेत्र के चुनाव में वित्तरहित अनुदानित संस्थानों की रहेगी अहम भूमिका

डॉ. चंद्रभूषण शशि, हाजीपुर : तिरहुत शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव में वैशाली जिले के वोटर 16 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिले में कुल शिक्षक मतदाताओं में सबसे अधिक हाजीपुर शहर में 672 वोटर होंगे, वहीं दूसरे नंबर पर महुआ में 390 और बिदुपुर में 243 शिक्षक वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस चुनाव के लिए कुल 8516 मतदाता बने हैं। सूत्रों के अनुसार तिरहुत शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चार जिले वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और शिवहर में कुल 58 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस बार इस सीट से वैशाली जिले के देसरी स्थित वीरचंद पटेल स्मारक महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक डॉ अभयनाथ सिंह सहित कुल 10 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है और नामांकन पत्रों की जांच में सभी वैध पाए गए हैं। इसके साथ ही जिले में इसकी सरगर्मी तेज हो चली है और इस माह 22 अक्तूबर को मतदान भी होना है। इस बार के चुनाव पर वित्तरहित अनुदानित शिक्षकों के वेतनमान आंदोलन का असर भी दिख रहा है। मतदाता आंकड़े बताते हैं कि इसमें कुल 8516 मतदाता हैं, जिसमें करीब 4 हजार वित्तरहित अनुदानित संस्थानों और करीब पांच सौ अंगीभूत कॉलेजों से मतदाता बने हैं।

जंदाहा प्रखंड के एक सेक्टर में होंगे न्यूनतम दस और अधिकतम 18 मतदान केंद्र यह भी पढ़ें
शिक्षक क्षेत्र चुनाव में माध्यमिक, उच्च माध्यमिक, इंटर-डिग्री कॉलेज, शिक्षक प्रशिक्षण, आयुर्वेदिक कॉलेज, केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, कृषि कॉलेज, कृषि विज्ञान केंद्र, मेडिकल कॉलेज, आइटीआई, एमआइटी, मदरसा आदि शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षक मतदाता होंगे। चुनाव में इस बार आंदोलनरत वित्तरहित अनुदानित शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षकों की भूमिका अहम मानी जा रही है। इनका कहना है कि उनके बीच से अब तक कोई प्रतिनिधि नहीं होने के कारण वित्तरहित संस्थानों की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। वह इसके माध्यम से अपनी एकजुटता दिखाने की तैयारी में हैं, जिससे इस बार का चुनाव कुछ अलग ही गुल खिलाने वाला साबित हो सकता है। इसके लिए शिक्षक जोरदार ढंग से अभियान भी चला रहे हैं।
जिले के अभी तक अंगीभूत कॉलेजों में आरएन कॉलेज से 30, देवचंद कॉलेज से 25, समता कॉलेज जंदाहा से 17, एलएन कॉलेज भगवानपुर से 17, वैशाली महिला कॉलेज हाजीपुर से 9, बीएमडी कॉलेज दयालपुर से 6 एवं आरपीएस कॉलेज चकेयाज से 5 शिक्षक मतदाता बने हैं। वहीं विभिन्न वित्तरहित संस्थानों से वोटरों की संख्या सैकड़ों में हैं। इसके अलावा जवाहर नवोदय विद्यालय वफापुर शर्मा से 35, केंद्रीय विद्यालय हाजीपुर से 5 और मदरसा अहमदिया अबाबकरपुर से 7 वोटर हैं। वित्तरहित संस्थानों में एनएन कॉलेज सिघाड़ा से 86, एबीएस कॉलेज लालगंज से 80, अक्षयवट कॉलेज महुआ से 59, एसएनएस कॉलेज हाजीपुर से 55, वीपीएस कॉलेज देसरी से 50 मतदाता भी शामिल हैं। वैशाली जिले में शिक्षक मतदाता :
प्रखंड - कुल मतदाता
साइकिल रैली निकाल छात्राओं ने मतदाताओं को किया जागरूक यह भी पढ़ें
हाजीपुर - 672
महुआ - 390
बिदुपुर - 243
लालगंज - 234
जंदाहा - 149
राजापाकर - 144
पातेपुर - 132
महनार - 126
वैशाली - 122
भगवानपुर - 119
देसरी - 111
गोरौल - 97
चेहराकलां - 57
राघोपुर - 50
सहदेई बुजुर्ग - 37
पटेढी बेलसर - 34
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार