फोटो : जिले में 4.50 लाख बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलाने का कार्य शुरू

- डीडीसी ने नवजात को पोलियोरोधी खुराक पिलाकर किया शुरुआत

- 11 से 15 अक्टूबर चलेगा अभियान
-------------------------
फोटो-18
------------------------
जागरण संवाददाता,नवादा: जिले में पांच दिवसीय पल्य पोलियो अभियान रविवार को शुरू हो गया। डीडीसी वैभव चौधरी ने सदर अस्पताल स्थित प्रसूति वार्ड में नवजात को पोलियोरोधी खुराक पिलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से पोलियो से मुक्ति के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलाने का कार्य जारी है। जिले के लोग कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग करें। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ.अशोक कुमार ने बताया कि इस अभियान के तहत 4.50 लाख बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए टीम का गठन किया गया है। जिसमें डोर-टू-डोर- 996, ट्रांजिट-120, मोबाइल-25 व वन मैन-13 टीम एवं 341 सुपवाइजर को लगाया गया है। इसके अलावा 14 डिपो व 65 सबडिपो बनाया गया है। उन्होंने कहा कि टीम के सभी कर्मियों को एक भी बच्चा पोलियोरोधी खुराक पीने से वंचित नहीं रहे। इस पर विशेष ध्यान रखने का दिशा निर्देश दिया गया है। कार्यक्रम की शुरूआत होते ही स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर पोलियोरोधी खुराक पिलाते दिखे। मौके पर सदर पीएचसी प्रभारी डॉ.अशोक प्रसाद समेत कई स्वास्थ्य कर्मी शामिल थे।
चौकीदार ने बहन, बहनोई, भांजा व भांजी पर किया जानलेवा हमला यह भी पढ़ें
-----------
नारदीगंज में लगाई गई 52 टीमें
संसू, नारदीगंज : पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान प्रखंड में शुरू हो गया। यह कार्यक्रम 15 अक्टूबर तक चलेगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नारदीगंज में डॉ. विमलेन्द्र कुमार व डॉ. उमेश प्रसाद शर्मा ने नवजात शिशु को पोलियोरोधी दवा पिलाकर शुभारंभ किया।उन्होंने कहा इस अभियान के तहत 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो का ड्राप पिलाया जाएगा। इस अभियान के तहत 18 हजार घर तक पोलियो की दवा पहुंचाने का लक्ष्य है। एक भी बच्चा छूट नहीं पाये, इसका ख्याल रखने का निर्देश दिया गया है। इस अभियान में कोताही बरतने वाले लोगो पर कार्रवाई करने की चेतावनी भी दिया गया है। स्वास्थ्य प्रबंधक राहुल कुमार ने बताया कि 52 टीमों को लगाया गया है। मौके पर एएनएम ममता कुमारी,रीता कुमारी समेत अन्य मौजूद रहे।
------------
कौआकोल में 27 हजार बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य
संसू, कौआकोल : कौआकोल में पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान का शुरुआत किया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. रामप्रिय सहगल ने बताया कि इस अभियान के तहत 27506 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है।जिसकी सफलता के लिए 82 टीम का गठन कर 164 कर्मियों को दवा पिलाने के कार्य में लगाया गया है। टीम की देख रेख के लिए 24 पर्यवेक्षकों की तैनाती किया गया है। साथ ही स्वास्थ्य प्रबंधक द्वारा भी लगातार कार्य की मॉनिटरिग किया जा रहा है।
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार