नीम की पत्तियां कैंसर से लेकर मधुमेह तक की बीमारियों में मददगार होती हैं

नीम के पत्ते हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है। यकृत और हृदय को स्वस्थ रखता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। नीम एक ऐसा पेड़ है जिसकी छाल , पत्ते , टहनियाँ , डंडे आदि सभी आयुर्वेद के लिहाज से बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। नीम के पत्तों में विशेष रूप से औषधीय गुण होते हैं। रोज सुबह उठकर खाली पेट 5-6 नीम की पत्तियां खाना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। जो आपको कई गंभीर बीमारियों से बचा सकता है। जानें इसके फायदे ।

कैंसर इस समय दुनिया की बड़ी बीमारियों में से एक है , जिससे हर साल लाखों लोगों की मौत होती है। नीम की पत्तियों में विशेष एंटीऑक्सीडेंट होते हैं , जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। इसीलिए रोज सुबह 4-5 नीम की पत्तियां लेने से आप कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियों से बच सकते हैं। प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए बहुत महंगी दवाएं या पूरक लेने की आवश्यकता नहीं है।

आप रोज सुबह उठकर नीम की ताजी पत्तियां खा सकते हैं , यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करेगा। सुबह खाली पेट नीम की पत्तियां चबाने से आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है और आप स्वस्थ रहते हैं। इसीलिए अगर आपको पहले से ही मधुमेह है तो नीम की पत्तियां आपके शुगर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं और अगर आपको मधुमेह नहीं है तो भविष्य में इसके विकसित होने की संभावना कम है। यदि मधुमेह के रोगी नीम के पत्तों का रस पीते हैं , तो यह उनके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

रक्त में असमानता एकमात्र कारण है जिससे आपका चेहरा सुस्त और खराब दिखता है। जब आपके शरीर से टॉक्सिन्स कम होने लगते हैं , तो त्वचा की चमक बढ़ने लगती है। इस तरह से नीम की पत्तियां प्राकृतिक ब्यूटी टॉनिक की तरह भी काम करती हैं। अगर आपको त्वचा पर मुंहासों और मुंहासों या किसी भी तरह के त्वचा रोग , त्वचा संक्रमण आदि की समस्या है , तो नीम के पत्तों को कुचलकर इसे लगाने से आपकी समस्याएं ठीक हो जाएंगी।

अन्य समाचार