अगर आप करते है इस पदार्थ का सेवन तो बढेगी आपकी इम्युनिटी शक्ति

भारत सहित दुनिया भर के देशों में लहसुन का उपयोग खाद्य पदार्थों में किया जाता रहा है। इसकी अद्वितीय स्वाद और मजबूत गंध भोजन को एक अलग स्वाद और सुगंध देती है। लहसुन का उपयोग केवल खाने में ही नहीं बल्कि औषधि के रूप में भी किया जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

सर्दियों में लहसुन का उपयोग किया जाता है क्योंकि इसके सेवन से कफ साफ होता है , जिससे सांस लेने में तकलीफ दूर होती है। इसमें पाए जाने वाले तत्व सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लहसुन फेफड़ों के संक्रमण से भी बचाता है। एक अध्ययन के अनुसार , आहार में लहसुन को शामिल करने से फेफड़ों के संक्रमण को रोका जा सकता है।

लहसुन में पाया जाने वाला एक रसायन सिस्टिक फाइब्रोसिस (एक प्रकार का आनुवांशिक विकार जो फेफड़ों में संक्रमण का कारण बनता है) के कीटाणुओं को मारता है। इसीलिए फेफड़ों में इस संक्रमण को रोकने के लिए लहसुन को आहार में शामिल करना बहुत फायदेमंद होता है।लहसुन में एलिसिन नामक एक यौगिक होता है। लेकिन यह केवल ताजा लहसुन में पाया जाता है।

लहसुन में पाया जाने वाला यौगिक भोजन के पाचन के दौरान मिलाया जाता है और पूरे शरीर में पहुंचता है जो हमारे शरीर को लाभ पहुंचाता है। एलिसिन भी मिट्टी में रहने वाले कीटाणुओं से बचाता है। ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के एक प्रोफेसर के अनुसार , लहसुन में पाया जाने वाला तत्व फेफड़ों के संक्रमण को रोकता है , इसीलिए लहसुन को फेफड़ों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

अन्य समाचार