अगर रखना है इन बिमारियों को शरीर से दूर तो आज से ही सेवन करे इस चीज का

अलसी के कई प्रभावी गुण हैं लेकिन बहुत कम लोगों को इसके बारे में पता होगा। रोजाना अलसी का सेवन करने से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। अलसी में ओमेगा -3 होता है जो हमें कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है।

ओमेगा 3 हमारे शरीर में नहीं बनता है इसलिए इसे केवल भोजन के माध्यम से अवशोषित किया जा सकता है। मांसाहारी मछली से ओमेगा 3 प्राप्त कर सकते हैं लेकिन शाकाहारियों की तुलना में अलसी के लिए कोई बेहतर स्रोत नहीं है। यदि आप अपने आप को स्वस्थ और चुस्त रखना चाहते हैं , तो रोजाना कम से कम एक चम्मच अलसी को अपने आहार में शामिल करें। सन शरीर को ऊर्जा और जीवन शक्ति प्रदान करता है। कैंसर विरोधी हार्मोन की गतिविधि को बढ़ाता है। ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है।

पेट साफ रखने के लिए एक सरल और आसान नुस्खा है। दिल से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम करता है। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है। त्वचा को स्वस्थ रखता है और सूखापन दूर करता है और एक्जिमा से बचाता है। यह शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

इसके नियमित सेवन से रजोनिवृत्ति की समस्याओं से राहत मिलती है। मासिक धर्म के दौरान तनाव कम करता है और गर्भाशय को स्वस्थ रखता है। लीवर को स्वस्थ रखता है। खांसी होने पर अलसी की चाय पिएं। पानी उबालें और चाय बनाने के लिए अलसी पाउडर डालें। इसे दिन में दो-तीन बार लें।

अन्य समाचार