Diabetes disease:ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए, डाइट में करें इन फलों का सेवन

जयपुर।हमारे शरीर में ब्लड शुगर के अनियंत्रित होने से मधुमेह का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है, जब अग्न्याशय से पर्याप्त इंसुलिन का स्राव नहीं करता है या जब शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए प्रतिरोधी बन जाती हैं।इससे रक्त शर्करा भंडारण के लिए कोशिकाओं में नहीं जा सकता है, जो तब गंभीर जटिलताओं की ओर जाता है।शरीर में ब्लड शुगर के अनियंत्रित होने से मधुमेह रोग बढ़ने लगता है। ऐसे में यदि आप मधुमेह के रोगी हैं तो आप हर फल नहीं खा सकते हैं। यहाँ कुछ खास फलों के बारे में जानकारी दी जा रही है, जो हमारे शरीर के ब्लड शुगर को नियंत्रित बनाए रखने में मदद करते है।

चेरी इसका जीआई मान या कुछ किस्मों में भी कम है जो इसे दिन के किसी भी समय मधुमेह रोगियों के लिए एक अच्छा स्वस्थ नाश्ता बनाता है।
सेब सेब में खास प्रकार के एंटी—ऑक्सीडेंट पाएं जाते है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, ब्लड शुगर का कंट्रोल रखने, पाचन तंत्र को साफ करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। सेब में पोषक तत्व भी होते हैं जो वसा के पाचन में मदद करते हैं।
स्टार फ्रूट्स— जामुन के समान, स्टारफ्रूट मधुमेह के लिए भी अच्छे हैं क्योंकि वे रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार करने में मदद करते हैं। लेकिन अगर व्यक्ति को मधुमेह नेफ्रोपैथी है तो सावधानी बरतने की जरूरत है।
अनानास मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है, अनानास भी शरीर को लाभ पहुंचाते हैं क्योंकि वे एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं।
संतरे इन खट्टे फलों का सेवन रोजाना मधुमेह रोगियों द्वारा किया जा सकता है, क्योंकि वे विटामिन—सी से भरपूर होते हैं।जो हमारे ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करते है।
अनार अनार का सेवन करने से हमारे शरीर का ब्लड शुगर नियंत्रित बना रहता है। मधुमेह के लोगों को अपने रक्त शर्करा के आंकड़ों में सुधार करने में मदद करते हैं।

अन्य समाचार