जाने लड़कों के लिए क्यों जरुरी हैं स्किन की देखभाल

सुंदर और साफ दिखना किसे अच्छा नहीं लगता. आज कल सभी लोग खुद पर काफी ध्यान देते है जिसका एक कारण बढ़ता प्रदूषण भी है, भले ही कुछ देर के लिए आप बाहर जाए पर आपके चेहरे पर धूल की एक परत चढ़ जाती हैं जो आपकी स्किन के लिए खतरनारक है. लड़कियां तो समय-समय पर अपनी स्किन में काम करा लेती है किसके चलते उनका चहरा साफ दिखता है. पर लड़के बस मुंह धोने के अलावा कुछ देखभाल नहीं करते. जिसके कारण चेहरे पर झुर्रियों का आना, पिंपल्स या फिर औयली त्वचा हो जाती है. इसलिए आज हम लेकर आए ऐसे ही कुछ टिप्स जिसे यूज कर आप अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं.

टेस्टोस्टेरौन हार्मोन
टेस्टोस्टेरौन हार्मोन की अधिकता होने की वजह से पुरुषों की त्वचा महिलाओं की त्वचा से ज्यादा औयली होती है. उनके चेहरे पर औयल की मात्रा लगातार बढ़ती है जिस वजह से कई स्किन संबंधी समस्याएं जन्म लेती हैं. ऐसे में जरूरी है कि वो अपने चेहरे को दिन में दो बार प्राकृतिक क्लीनजर का इस्तेमाल कर या किसी नेचुरल साबुन से धुलें. यह चेहरे पर औयल प्रोडक्शन को बेलेंस करती है.
आंखों के आस-पास रखे खास ध्यान
आंखों के आस-पास की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है. इसकी बारीकी से देखभाल की जरूरत होती है. आंखों के चारों ओर की त्वचा को कोमल और नम रखने से सूजन और झुर्रियों की समस्या नहीं होती. इसके लिए एक नेचुरल आई सीरम का उपयोग किया जा सकता है.
झुर्रियों को रोकने के लिए करें अंडे यूज
अगर आपके चेहरे पर, गले पर, या फिर बांहों पर झुर्रियां पड़ गई हैं तो इससे निजात पाने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं. अंडे की सफेदी को फेंटकर उसमें थोड़ा नींबू निचोड़ लें. अब इस फेस पैक को आंखों के हिस्से को छोड़कर पूरे चेहरे पर,बांहों पर और गले पर लगाएं. दस मिनट बाद ठंडे पानी से इसे धो लें. अंडे की सफेदी त्वचा के खुले रोम छिद्रों को कसती है जिससे ढीली त्वचा में कसावट आती है.
मौइश्चराइजिंग क्रीम है बेहद जरुरी
चेहरे पर नमी बनाए रखना बेहद जरूरी होता है. मौइश्चराइजिंग क्रीम से त्वचा को सही मात्रा में नमी मिलती है और यह हाइड्रेटेड और स्वच्छ रहता है. इसके लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर होता है. एलोवेरा का ताजा जेल इसके लिए सबसे बेहतर औप्शन है.
तो ये है कुछ घरेलू नुस्खे किसको इस्तेमाल कर आप भी अपनी स्किन को तरोताजा रख सकते हैं.

अन्य समाचार