कोरोना अपडेट

कुल केस
0
स्वस्थ हुए
0
मौत
0
हर राज्य के कोरोना अपडेट के लिए क्लिक करे

IPL 2020 : MI बनाम KKR मैच में बने कई नए रिकार्ड्स

17 Oct, 2020 10:34 PM | R Kumar 17

आईपीएल 2020 में बड़े बड़े रिकॉर्ड के बनने का सिलसिला जारी रहा। ये मैच अबू धाबी में था। हर नज़र कोलकाता नाइट राइडर्स के नए कप्तान पर थी। आप भी देखिए 16 अक्टूबर के मैच में बने कुछ खास रिकार्ड्स, जिनका जिक्र नहीं हुआ :



MI (मुंबई इंडियंस) बनाम KKR (कोलकाता नाइट राइडर्स)
* कोलकाता नाइट राइडर्स के नए कप्तान के तौर पर इयोन मॉर्गन ने कई नए रिकॉर्ड बनाए :
- मुंबई इंडियंस के विरुद्ध आईपीएल कप्तानी डेब्यू करने वाले सिर्फ दूसरे खिलाड़ी (पहले : महेला जयवर्धने) - दोनों मैच हारे।
- केविन पीटरसन के बाद आईपीएल टीम का कप्तान बनने वाले इंग्लैंड के दूसरे खिलाड़ी।
- इसके बावजूद अभी भी इंग्लैंड में जन्मा कोई खिलाड़ी आईपीएल में कप्तान नहीं बना है - केविन पीटरसन का जन्म दक्षिण अफ्रीका और इयोन मोर्गन का जन्म आयरलैंड में हुआ।
- ऐसे 18वें विदेशी कप्तान जो डेब्यू मैच हारे।
- कोलकाता नाइट राइडर्स के ऐसे तीसरे कप्तान जो डेब्यू मैच हारे।
* ट्रेंट बोल्ट - 50 आईपीएल विकेट पूरे! इस सीज़न में सभी 8 मैच में कम से कम एक विकेट जरूर लिया है।
* गेंदबाज़ी के लिए मशहूर पैट कमिंस बैट के साथ चमके 36 गेंद में 53* बनाकर और हैरान किया। देखिए :
- आईपीएल 2020 में अब तक 126 रन और ये बल्लेबाज़ी के लिए मशहूर इन धुरंधर बल्लेबाज़ों से बेहतर रन रिकॉर्ड है :
दिनेश कार्तिक (8 पारियों में 112 रन) हेटमेयर (5 में 91) रसेल (7 में 83) उथप्पा (6 में 83) मैक्सवेल (7 में 58) जाधव (4 में 58)
- आईपीएल 2020 में अब तक 7 छक्के और ये बल्लेबाज़ी के लिए मशहूर इन धुरंधर बल्लेबाज़ों से बेहतर रन रिकॉर्ड है : मैक्सवेल, पंत, रसेल, जडेजा एवं धोनी। - टी20 में 50 का पहला स्कोर।
* कमिंस (53) और मॉर्गन (39) के बीच 6 वें विकेट के लिए 87* रन की साझेदारी (61/5 से 148/5) - इसमें कमिंस -36 गेंद में 53 और मॉर्गन -20 गेंद में 32 रन।
* आईपीएल 2020 में पहले बल्लेबाजी करते हुए सबसे कम स्कोर 142/4 सनराइजर्स हैदराबाद बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, अबू धाबी 148/5 कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम मुंबई इंडियंस,अबू धाबी 154/6 राजस्थान रॉयल्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर,अबू धाबी 157/8 दिल्ली केपिटल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब,दुबई
* पैट कमिंस(0-28) - दूसरी ओर लगातार पांचवें मैच में कोई विकेट नहीं मिला। पिछले चार मैच में रिकॉर्ड : 0/49 (4) बनाम दिल्ली केपिटल्स 0/25 (4) बनाम चेन्नई सुपर किंग्स 0/29 (4) बनाम किंग्स इलेवन पंजाब 0/38 (4) बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
* पैट कमिंस - इस आईपीएल सीजन में ER : पावरप्ले: 6.50 (दो विकेट) पावरप्ले के बाहर:13.33 (कोई विकेट नहीं )
* रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने पहले विकेट की पार्टनरशिप में 94 रन जोड़े। इस दौरान बने रिकॉर्ड : - मुंबई इंडियंस के लिए सीजन की पहली 50+ ओपनिंग पार्टनरशिप । - इस सीज़न में पहली बार मुंबई इंडियंस ने पावरप्ले में कोई विकेट नहीं गंवाया। - मुंबई इंडियंस की पिछली 50 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप 2018 सीजन के शुरू में थी - 34 पारी पहले ।
* क्विंटन डी कॉक - 4 मैचों में तीसरा 50 का स्कोर 25 गेंद में। उनका तीसरा सबसे बड़ा आईपीएल स्कोर।
* इस सीजन में सबसे जल्दी जीत का टारगेट रन-ए-बॉल के नीचे आने का रिकॉर्ड बना - 9.3 ओवर में (पिछला रिकॉर्ड :चेन्नई सुपर किंग्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब मैच में,14.6 ओवर पर था)।
शनिवार को दुबई के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के 33वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से पराजित किया. आरआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवेरों में 6 विकेट के नुकसान पर 177 रन का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में बैंगलोर ने 2 गेंद शेष रहते हुए लक्ष्य को हासिल कर लिया. बैंगलोर के लिए विस्फोटक पारी खेलने वाले एबी डी विलियर्स (22 गेंद, 55* रन) ने विजयी छक्का जड़ा. एबी ने अपनी तूफानी पारी में 6 छक्के जड़े, जिसके साथ ही वे आईपीएल 2020 में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए है.
वहीं, दूसरी तरफ मैच समाप्ति के बाद राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने हार पर दुख जताया. स्मिथ ने कहा कि जीत के इतने करीब पहुंचकर हमें हार मिली है, मैं इस हार से निराश हूं. साथ ही उन्होंने कहा कि यह धीमे विकेट पर एक अच्छा स्कोर था. साथ ही स्मिथ के चेहरे पर मायूसी साफ़ नज़र आ रही थी.
स्मिथ ने कहा, "टी-20 में किसी चीज की गारंटी नहीं होती और डीविलियर्स के क्रीज पर रहने से कुछ भी हो सकता है. यह दूसरा मुकाबला है जहां जीत के इतने करीब पहुंचकर हमें हार मिली है, मैं इस हार से निराश हूं. मेरा मानना है कि धीमे विकेट पर यह अच्छा स्कोर था."
उन्होंने आगे कहा, "हमने बैंगलोर पर दबाव बनाया था और उनके खिलाफ विशेष पारी खेली. हम यहां की बड़ी बाउंड्री में जयदेव उनादकट को इस्तेमाल करना चाहते थे. उन्होंने इस विकेट पर धीमी गेंदें फेंकी। हालांकि डीविलियर्स के लिए बाउंड्री कभी बड़ी नहीं होती."
इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें संस्करण का सफर आधा हो चुका है. इस दौरान कई बेहतरीन मुकाबले देखने को मिले हैं. हालांकि, कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो अभी तक इस संस्करण अपनी टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर सके हैं. यानी वे खिलाड़ी टीम में तो शामिल हैं, लेकिन अंतिम एकादश में शामिल नहीं हो पा रहे हैं. ऐसा नहीं है कि उन खिलाड़ियों में शानदार प्रदर्शन करने का माद्दा नहीं है. बल्कि सच यह है कि टीम में अभी तक उनके लिए जगह नहीं बन पाई है. इस कड़ी में अब हम ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे, जिन्हें अगर इस संस्करण में आगे मौका मिलता है तो वे शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं.
इमरान ताहिर - दक्षिण अफ्रीकी टीम के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर और आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करने वाले इमरान ताहिर को इस संस्करण अभी तक एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिल पाया है. मालूम हो कि इमरान ताहिर पिछले आईपीएल सीजन में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज बने थे. वहीं, धोनी ने उनका गेंदबाजी में शानदार तरीके से इस्तेमाल किया था, लेकिन इस साल उन्हें अभी तक सीएसके की अंतिम एकादश में नहीं देखा गया है. ताहिर के नाम आईपीएल में 55 मैचों में 79 विकेट हासिल किए हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 12 रन देकर 4 विकेट रहा है. अगर ताहिर को आगे मौका मिलता है तो वे शानदार प्रदर्शन कर अपनी टीम की जीत में हीरो साबित हो सकते हैं.
लोकी फर्ग्युसन - इस फेहरिस्त में अगला नाम न्यूजीलैंड के तूफानी गेंदबाज लोकी फर्ग्युसन का है, जो आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रतिनिधित्व करते हैं. उन्हें इस संस्करण एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है, जबकि उन्होंने केकेआर के लिए पिछले संस्करण शानदार गेंदबाजी की थी. फर्ग्युसन ने अभी तक 9 मैचों में 5 विकेट हासिल किए हैं. उन्हें अगर इस सीजन मौका मिलता है तो वे अपनी टीम की जीत में कर्णधार साबित हो सकते हैं.
मिचेल सेंटनर - कीवी टीम के स्टार ऑलराउंडर मिचेल सेंटनर आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं. उन्हें इस संस्करण अभी तक कोई भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है. उन्होंने 4 मैचों में 4 विकेट अपने नाम किए हैं. इतना ही नहीं वे अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं. हालांकि, आईपीएल में उन्हें ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला है. मिचेल ने 4 मैचों में अभी तक महज 32 रन ही बटोरे हैं. उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 23 रन रहा है. सेंटनर में अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन कर जीत दिलाने की काबिलियत है.
हार्ड्स विलजोएन - दक्षिण अफ्रीका के तूफानी गेंदबाज और आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा हार्ड्स विलजोएन ने इस सीजन अभी तक एक भी मैच में शिरकत नहीं की है. उन्होंने अभी तक 6 आईपीएल मैचों में 7 विकेट झटके हैं. इतना ही नहीं विलजोएन में बल्लेबाजी करने की भी काबिलियत है. अगर उन्हें इस सीजन मौका मिला तो वे अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभा सकते हैं. उनकी गेंदबाजी में काफी गति भी है, साथ ही वे बड़े-बड़े हिट्स भी लगा सकते हैं.
मिचेल मैकलेनेघन - आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मिचेल के लिए भी ऐसी ही कहानी है. वे भी अभी तक इस सीजन एक भी मैच में अपनी टीम के लिए शिरकत नहीं कर पाए हैं. कीवी गेंदबाज ने अभी तक 56 मैचों में 71 विकेट चटकाए हैं. इतना ही नहीं उनमें बड़े-बड़े शॉट्स लगाने की भी काबिलियत है.
टीम इंडिया के युवा सचिन तेंदुलकर कहे जाने वाले दाएं हाथ के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ आईपीएल के मौजूदा संस्करण में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. शॉ ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए अब तक खेले 8 मुकाबलों में 25.25 की औसत से 202 रन बनाए हैं. वहीं उनका स्ट्राइक रेट 149.62 का रहा है. अब इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान पृथ्वी शॉ के बल्लेबाजी के दीवाने हो गए हैं. उन्होंने शॉ को लिटिल सहवाग की तरह बताया है. स्वान ने कहा कि वे बिलकुल बेबी सहवाग की तरह लगते हैं.
उन्होंने कहा, "ठीक इसी तरह से पृथ्वी शॉ भी कमाल कर रहे हैं, जिस तरह से वे बल्लेबाजी करते हैं मुझे वो पसंद है. वह बेबी सहवाग की तरह हैं. वे फिलहाल वीरेंद्र सहवाग, जो कि मेरे सबसे पसंदीदा भारतीय क्रिकेटर में से हैं, के छोटे रूप में हैं. कुछ जरूरी बातें हैं. श्रेयस अय्यर काफी बेहतर कप्तान हैं. मैंने एक मैच के बाद रिकी पोंटिंग को मुस्कुराते हुए देखा और ऐसा उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेलने के दौरान कभी नहीं किया. इसलिए, मेरे ख्याल में अभी उनके कैम्प का माहौल काफी खुशनुमा है."
दाएं हाथ के पूर्व स्पिनर ने दिली कैपिटल्स की तारीफ करते हुए कहा, "सब मिलाकर कहा जाए, तो दिल्ली के पास एक बेहद मजबूत टीम है और वे काफी दृढ़ विश्वास के साथ खेल रहे हैं. मुझे लगता है कि वे इस वक्त किसी भी टीम को शिकस्त दे देंगे." गौरतलब है कि श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2020 में बेहद शानदार प्रदर्शन कर रही है.
मैच की संक्षिप्त रिपोर्ट -
शनिवार को दुबई के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के 33वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से पराजित किया. आरआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवेरों में 6 विकेट के नुकसान पर 177 रन का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में बैंगलोर ने 2 गेंद शेष रहते हुए लक्ष्य को हासिल कर लिया. आरसीबी ने 3 विकेट के नुकसान पर 179 रन बनाए. विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी ने स्टीव स्मिथ वाली आरआर के विरुद्ध शानदार क्रिकेट खेला. हालांकि, दोनों टीम्स के बीच यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा. बैंगलोर के लिए विस्फोटक पारी खेलने वाले एबी डी विलियर्स(22 गेंद, 55* रन) ने विजयी छक्का जड़ा.
- अब मौजूदा आईपीएल संस्करण में अभी तक के टॉप परफ़ॉर्मर पर नज़र डालते हैं, जिन्होंने आईपीएल 2020 में शानदार प्रदर्शन किया है -
#सबसे ज्यादा रन
केएल राहुल (किंग्स इलेवन पंजाब) - 8 मैच, 448 रन
#सबसे ज्यादा विकेट
कगीसो रबाडा (दिल्ली कैपिटल्स) - 8 मैच, 18 विकेट
#सबसे ज्यादा छक्के
एबी डी विलियर्स (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) - 9 मैच, 19 छक्के
#सबसे ज्यादा चौके
केएल राहुल (किंग्स इलेवन पंजाब) - 8 मैच, 38 चौके मयंक अग्रवाल (किंग्स इलेवन पंजाब) - 8 मैच, 38 चौके
#सर्वाधिक शतक
मयंक अग्रवाल (किंग्स इलेवन पंजाब) - 1 केएल राहुल (किंग्स इलेवन पंजाब) - 1
#सर्वाधिक अर्धशतक
केएल राहुल (किंग्स इलेवन पंजाब) - 4 एबी डी विलियर्स (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) - 4
पॉइंट्स टेबल में सबसे ऊपर टीम
मुंबई इंडियंस - मैच 8, जीत 6, हार 2, नेटरनरेट +1.353, अंक - 12
पॉइंट्स टेबले में सबसे नीचे टीम
किंग्स इलेवन पंजाब - मैच 8, जीत 2, हारे 6, नेटरनरेट -0.295, अंक - 4
टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं. ऐसे में उन्हें समस्त क्रिकेट जगत से ढेर सारी शुभकामनाएं मिल रही हैं. कुंबले का जन्म 17 अक्टूबर को कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर में हुआ था. इस कड़ी में उन्हें भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी ख़ास अंदाज़ में जन्मदिन की मुबारकबाद दी है.
कोहली ने ट्वीट करते हुए लिखा, "बर्थडे की शुभकामनाएं, अनिल भाई, आपका दिन शुभ हो." कोहली का यह ट्वीट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. प्रशंसक कोहली के इस ट्वीट पर जमकर कमेंट्स कर रहे हैं. भारत के लिए कुंबले ने 132 टेस्ट में 619 विकेट और 271 वनडे में 337 विकेट चटकाए हैं. अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने हासिल करने वाले विश्व के तीसरे गेंदबाज हैं.
इतना ही नहीं कुंबले टीम इंडिया के कप्तान के अलावा मुख्य कोच भी रह चुके हैं, जहां उनके कार्यकाल में 17 टेस्ट मैच में भारतीय टीम को केवल 1 मैच में ही हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि 2017 के चैंपियनशिप ट्रॉफी के फाइनल में भारतीय टीम को हार मिली थी.
गौरतलब है कि कप्तान विराट कोहली और पूर्व कोच अनिल कुंबले के बीच मतभेद की ख़बरें आई थीं. आखिर में कुंबले को कोचिंग पद से इस्तीफा देना पड़ा था. उनके मार्गदर्शन में भारतीय टीम ने बेहद शानदार प्रदर्शन किया था.
Wish you a very happy birthday Anil Bhai @anilkumble1074. Have a great day.

अन्य समाचार