अपनाएं ये टिप्स, पेट में बनने वाली गैस से बचने के लिए !

बदलते खान-पान की वजह से पेट में गैस होना आम बात हैं, लेकिन यह जरूरत से ज्यादा बढ जाती हैं तो परेशानी उत्पन्न कर सकती हैं, इसलिए समय रहते, इसका उपचार जरूरी हैं।

ज्यादातर लोगों को पेट में गैस बनने की परेशानी रहती है। इससे राहत पाने के लिए लोग दवाइयों का भी सेवन करते है। अगर आपको भी इस तरह की कोई परेशानी है तो घरेलू उपायों का अपनाएं। साथ में व्यायाम भी कीजिए। चलिए आपको बताते है पेट में बनने वाली गैस से राहत पाने के तरीकों के बारे में.
-गुनगुने पानी में दो चम्मच सेब के सिरके को मिलाकर पीना चाहिएएं। इससे तुरंत आराम मिलेगा।
-वैसे तो पुदीना सेहत के लिए लाभकारी होता हैं, लेकिन अगर आप गैस से परेशान हैं तो इसका यूज कीजिए। इसका सेवन करने से कई समस्याएं दूर होती है। अगर आपके पेट में गैस बनती है तो पुदीना का जूस या फिर चटनी खाएं। इससे आराम मिलेगा।
-छोटा सा दिखने वाला है ये नींबू असर में बहुत काम का है। पेट में गैस बनने पर नींबू पानी या फिर नींबू की चाय पीना चाहिए। इससे राहत मिलेगी।
-क्या आप भी पेट की गैस से परेशान हैं, तो एक गिलास पानी में नींबू निचोड़कर उसमें थोड़ा सा काला नमक, जीरा, अजवाइन, 2 चम्मच मिश्री और पुदीने का रस मिलाकर पीना चाहिए। इससे पेट की गैस से छुटकारा मिलेगा।
-पेट की गैस के लिए अजवाइन बेहद ही लाभकारी है। पेट में गैस बनने पर गर्म पानी के साथ छोटा चम्मच अजवाइन लीजिए। इससे एसिडिटी से शीघ्र राहत मिलेगी।
ं -
सेहत के लिए हानिकारक है, ज्यादा सफेद नमक यूज करना !

अन्य समाचार